scorecardresearch
 

बारिश में भीग गया आपका Smartphone, भूल कर भी न करें ये काम वर्ना डेड हो जाएगा मोबाइल

क्या आपके भी Smartphone में पानी चला गया है? ऐसे में आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए वर्ना आपको फोन से हाथ धोना पड़ सकता है. फोन भीगने के बाद कई लोग इसे सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का भी यूज करने लगते हैं जो गलत है. इससे आपके फोन के कंपोनेंट्स खराब हो सकते हैं.

X
प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

अभी बरसात का मौसम चल रहा है. ऐसे में कई बार हम बारिश में फंस जाते हैं. जिस वजह से पानी से हमारा फोन भी भीग जाता है. फोन अगर वॉटर रेसिस्टेंट हो तब तो ठीक है लेकिन, दिक्कत तब आती है जब आपका फोन वॉटर रेसिस्टेंट ना हो. 

ऐसे में लोग इसको ठीक करने के लिए कई घरेलू उपाय अपनाने लगते हैं. लेकिन, इसे ठीक करने के चक्कर में हम कई गलतियां कर बैठते हैं. ऐसे में फोन ठीक होने की जगह और ज्यादा खराब हो जाता है. यहां पर आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको फोन के पानी में भीगने पर नहीं करना चाहिए. 

तुरंत ऑन करने की कोशिश करना 

फोन के भीगने के बाद उसे तुरंत ऑन करने की कोशिश ना करें. कई लोग फोन काम कर रहा है या नहीं इसे चेक करने के लिए उसे ऑन करने की कोशिश करते हैं. ये गलत है. इससे आपका फोन ज्यादा खराब हो सकता है. 

हेयर ड्रायर से फोन को सुखाना

आपको कभी भी फोन को हेयर ड्रायर से ना सुखाएं. इससे आपका फोन ज्यादा खराब हो सकता है. हेयर ड्रायर से निकलने वाली हवा काफी गर्म होती है. ये डिवाइस में लगे इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट को डैमेज कर सकती है. 

चार्जर या ईयरफोन्स के केबल को लगाना

भीगे फोन में चार्जर या ईयरफोन्स के केबल लगाना इसे और खराब कर सकता है. इससे पानी आपके फोन में ज्यादा अंदर तक जा सकती है. इसके अलावा चार्जर लगाने के से शॉर्ट सर्किट होने का भी खतरा रहता है. इस वजह से ऐसा करने से परहेज करें. 

फोन से सिम और बैटरी ना निकालना

अगर आपका फोन भी पानी में भीग गया है तो तुरंत इससे सिम निकाल दें. इसके अलावा अगर आपने इसमें माइक्रो-एसडी कार्ड लगा रखा है तो उसे भी निकाल लें. अगर आपके फोन में रिमूवेबल बैटरी दी गई है तो उसे भी हटा दें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें