scorecardresearch
 
टिप्स-ट्रिक्स

आपका फोन भीग गया है तो ये गलतियां न करें, ठीक करने के लिए अपनाएं ये तरीके

smartphone water spill
  • 1/7

नया स्मार्टफोन लेना जाहिर है आपको खुशी देता है. लेकिन सारी खुशियां काफूर हो जाती हैं अगर फोन पानी में गिर जाता है. मार्केट में कई वॉटरप्रूफ फोन भी आते हैं लेकिन हर कोई वॉटरप्रूफ फोन नहीं लेता है. क्योंकि वो महंगे होते हैं. 

smartphone water spill
  • 2/7

ऐसे में अगर फोन पानी में गिर जाए या बारिश में भीग जाए तो कुछ तरीकों से उन्हें ठीक किया जा सकता है. यहां उन तरीकों को बता रहे हैं जिनसे आप पानी में गिरे फोन को ठीक कर सकते है.

smartphone water spill
  • 3/7

पानी में गिरे फोन को निकालने के बाद उसे ऑन करने की कोशिश कतई ना करें. कई लोग फोन काम कर रहा है या नहीं ये चेक करने के लिए फोन को ऑन करके देखते है. जो गलत है. हमारी सलाह रहेगी ये बिल्कुल भी ना करें. 

smartphone water spill
  • 4/7

इसके अलावा फोन को उस समय चार्ज करने की भी कोशिश नहीं करें. फोन को हेयर ड्रायर से ना सुखाएं. हेयर ड्रायर से काफी गर्म हवा निकलती है वो आपके फोन के पार्ट्स को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. नार्मल हवा देने से भी पानी फोन के उन हिस्सों में भी पहुंच सकता है जहां वो नहीं पहुंचा है. इससे आपके फोन को ज्यादा  नुकसान पहुंच सकता है.  

ये बात हो गई फोन के पानी में गिरने के बाद क्या ना करें. अब बात करते है फोन के पानी में गिरने के बाद क्या सब करके फोन को बचाया जा सकता है. 
 

smartphone water spill
  • 5/7

अगर फोन पानी से निकलने के बाद भी पावर ऑन है तो सबसे पहले उसे ऑफ कर दें. फोन से सिमकार्ड और माइक्रो-एसडी कार्ड को रिमूव कर दें. अगर आपके फोन में रिमूवेबल बैटरी है तो बैटरी को भी रिमूव कर दें. अगर संभव हो तो नॉन-रिमूवेबल बैटरी वाले फोन को मोबाइल रिपेयरिंग शॉप पर ले जाकर उसकी बैटरी को रिमूव करवा दें. 

इसे आप यूट्यूब से ट्यूटोरियल वीडियो देख के भी खुद से कर सकते है. लेकिन अगर आप टेक-सेवी नहीं तो सबसे बेहतर होगा इसे मोबाइल रिपेयरिंग शॉप पर ही ले जाएं. बैटरी रिमूव हो जाने से फोन के डैमेज होने के चांस काफी कम हो जाते है.

smartphone water spill
  • 6/7

कपड़े की मदद से फोन में लगे ज्यादा से ज्यादा पानी को सूखा दें. फिर फोन को चावल की बोरी में अंदर तक डाल के छोड़ दें. फोन को सूखाने के लिए इस तरीके का काफी यूज किया जाता है. इसे चावल की बोरी में कम से कम 24 घंटे रहने दें. इसके बाद चेक करें आपका फोन ऑन हो रहा है या नहीं. 

अगर फोन ऑन नहीं हो रहा है तो फोन की बैटरी खराब हो सकती है. इसे किसी प्रोफेशनल मैकेनिक से दिखवा लें. अगर फोन ऑन हो रहा है तो फोन से म्यूजिक या वीडियो चला कर चेक कर लें कि फोन के स्पीकर्स सही से काम रहे है या नहीं. अगर सब सभी ठीक तरीके से काम कर रहा है तो आपका फोन बिल्कुल ठीक है.

smartphone water spill
  • 7/7

इन सब के अलावा आप मार्केट में मिल रहे वॉटर रेसिस्टेंट कवर का भी यूज कर सकते है. ये कवर आपके फोन को पानी में गिरने के बाद भी काफी हद तक सुरक्षा देते है.