scorecardresearch
 

iPhone 13 सीरीज से जुड़ी ये जानकारियां अब तक सामने आई हैं

iPhone 13 से जुड़ी जितनी भी जानकारियां (अनऑफिशियल) आई हैं, उनमें कुछ भी नया नहीं है. इस तरह की टेक्नोलॉजी दूसरे स्मार्टफोन्स में पहले से मिल रहे हैं.

iPhone 13 render based on leaks (Credit: Everythingapplepro) iPhone 13 render based on leaks (Credit: Everythingapplepro)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • iPhone 13 सीरीज में क्या होगा खास?
  • iPhone 13 सीरीज के बारे में क्या जानकारियां आईं सामने?

हर साल सितंबर महीने में Apple अपने iPhone लॉन्च करता है. मार्च शुरू हो चुका है, लेकिन पिछले महीने से ही iPhone 13 सीरीज के बारे में चर्चाएं, अफवाहें और लीक का दौर शुरू हो चुका है. iPhone 13 में क्या फीचर्स होंगे, क्या नया होगा और क्या पुराना होगा, इस तरह की खबरें आप देख और सुन रहे होंगे. 

अब तक iPhone 13 से जुड़ी जो भी जानकारियां सामने आई हैं, हम आपको बताते हैं. सबसे पहले तो ये जान लें कि ऐपल आधिकारिक तौर पर अपने iPhone लॉन्च के बारे में या फिर उसके फीचर के बारे में कुछ भी नहीं कहता है. लॉन्च के दिन ही कंपनी फीचर्स बताती है, लेकिन ज्यादातर बार लॉन्च से पहले लीक हुई बातें सच ही निकलती हैं. 

कुछ नया नहीं

हालांकि जिनती भी खबरें अभी तक आई हैं उनमें कुछ भी ऐसा नहीं है जो पहले से दूसरे स्मार्टफोन्स में नहीं है. पिछले कुछ सालों से कंपनी अपने स्मार्टफोन्स में ऐसा कुछ भी नहीं दे रही है जो दूसरों से अलग हो. 

डिजाइन पहले जैसा ही?

iPhone 13 सीरीज के साथ कंपनी इस बार भी कोई क्रांतिकारी बदलाव नहीं करने वाली है. डिजाइन कमोबेश iPhone 12 जैसा ही होगा, छोटे मोटे बदलाव हो सकते हैं. 

साइज

iPhone 13 के तीन मॉडल्स लॉन्च हो सकते हैं. इनमें 5.4 इंच, 6.1 इंच और 6.7 इंच शामिल होंगे. इनमें से एक अफोर्डेबल सेग्मेंट का फोन होगा जिस तरह iPhone 12 Mini है. 

सॉफ्टवेयर

फीचर्स की बात करें तो WWDC21 के दौरान कंपनी iOS का नया वर्जन पेश करेगी. तब ही आपको ये अंदाजा लग जाएगा कि  iPhone 13 सीरीज में कैसा सॉफ्टवेयर होगा. 

पोर्टलेस डिजाइन? 

कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है कि iPhone 13 सीरीज बिना पोर्ट के ही आ सकता है. हालांकि इसकी उम्मीद काफी कम है. Vivo ने भी बिना किसी पोर्ट के Apex कॉन्सेप्ट पेश किया था. 

छोटा नॉच

इस बार iPhone 13 सीरीज के साथ थोड़ा छोटा नॉच देखने को मिल सकता है. इसके अलावा iPhone 13 Pro में 120Hz रिफ्रेश रेट की डिस्प्ले भी मिलने की उम्मीद है. 

अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर?

बताया जा रहा है कि ऐपल इस बार फेस आईडी सहित अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर का भी सपोर्ट देने वाली है. लेकिन मेरे ख्याल से इसकी भी उम्मीद कम लगती है. 

कैमरा इंप्रूवमेंट, खास कर अल्ट्रा वाइड

हर साल कैमरा इंप्रूवमेंट किया जाता है, इस बार भी किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक इस बार अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस में काफी इंप्रूवमेंट देखने को मिलेगा. 

LTPO डिस्प्ले टेक

iPhone 13 के साथ LTPO स्क्रीन देखने को मिल सकता है. ये टेक्नोलॉजी पावर सेविंग में मदद करती है, क्योंकि इसमें डिस्प्ले के हर पिक्स्ल्स इंडिपेंटेड काम करते हैं और अलग अलग ऑन या ऑफ हो सकते हैं. 

ऑलवेज ऑन डिस्प्ले?

इस बार iPhone 13 के साथ कंपनी ऑलवेज ऑन डिस्प्ले सपोर्ट भी दे सकती है. हालांकि ऑलवेज ऑन डिस्प्ले काफी पुराना ट्रेंड हो चुका है. इसके अलावा जाहिर है कंपनी नया चिपसेट लेकर आएगी जो पिछले जेनेरेशन से काफी फास्ट होगा. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें