scorecardresearch
 

Galaxy A52 Review: क्या Galaxy A51 की तरह ये भी बनेगा बेस्ट सेलर?

Galaxy A52 Review: क्या ये स्मार्टफोन भी Galaxy A51 की तरह बेस्ट सेलर बन पाएगा? क्या हैं इसकी कमियां और खूबियां पढ़ें इस रिव्यू में...

Samsung Galaxy A52 Samsung Galaxy A52
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Galaxy A52 का डिजाइन फ्लैगशिप सीरीज जैसा लगता है.
  • Galaxy A52 सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस के लिहाज से अच्छा है.

Samsung ने हाल ही में भारत में Galaxy A52 लॉन्च किया है. एक फैक्ट आपको बता दूं, पिछले साल Galaxy A51 दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बन चुका है. Galaxy A52 जाहिर सी बात है Galaxy A51 का सक्सेसर है. ऐसे में Galaxy A52 से लोगों को काफी उम्मीदे हैं. 

Galaxy A52 के इस रिव्यू में हम आपको इस स्मार्टफोन के रियल लाइफ परफॉर्मेंस के बारे में बताएंगे. आप इस रिव्यू को पढ़ कर ये भी तय कर पाने की स्थिति में होंगे कि इसे खरीदना चाहिए या नहीं. 

Galaxy A52 – डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी 

Galaxy A52 को देखते ही ऐसा लगा कि ये डिजाइन जाना पहचाना है. Galaxy Note 20 सीरीज के साथ जिस तरह का कैमरा मॉड्यूल देना शुरू किया था इसे अब भी कायम रखा गया है. इसी तरह का कैमरा मॉड्यूल Galaxy S21 सीरीज के साथ भी हमें देखने को मिला है. 

हालांकि इस फोन का बैक प्लास्टिक का है. ये ऐसा प्लास्टिक है कि आपको आराम से ये फील भी आएगा कि आप प्लास्टिक बैक वाला फोन यूज कर रहे हैं. आम तौर पर इन दिनों ग्लास्टिक यूज किया जाता है, इसलिए ग्लास और प्लास्टिक में फर्क कर पाना थोड़ा मुश्किल है. 

मैने इसका ब्लू कलर वेरिएंट रिव्यू किया है और ये कलर काफी अलग है. कैमरा मॉड्यूल थोड़ा ऊभरा है. फ्रेम मेटल का है. बॉटम में यूएसबी टाइप सी पोर्ट, हेडफोन  जैक और स्पीकर ग्रिल दिए गए हैं. दाईं तरफ पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर कीज हैं. 

फ्रंट की बात करें तो डिस्प्ले के चारों तरफ पतले बेजल्स देखने को मिलेंगे. फोन ज्यादा भारी नहीं है और ज्यादा थिक भी नहीं है. फोन की बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है. हालांकि ये देखने में उतना प्रीमियम नहीं लगता है. 

Galaxy A52 – डिस्प्ले 

Galaxy A2 में 6.5 इंच की फुल एचडी प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले दी गई है. सेल्फी के लिए सेंटर में आपको पंचहोल देखने को मिलेगा. डिस्प्ले खूबसूरत है और ये काफी ब्राइट भी है. 

पीक ब्राइटनेस 800निट्स तक है और डिस्प्ले में HDR 10+ का सपोर्ट दिया गया है. डिस्प्ले आउटडोर में भी अच्छा परफॉर्म करता है. कलर अच्छे दिखते हैं और कंट्रास्ट भी अच्छा है. 

डिस्प्ले में 90Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट भी है जिससे फोन स्क्रॉल करने में थोड़ा ज्यादा फास्ट लगता है. गेमिंग या वीडियो देखने के दौरान इसकी स्क्रीन निखर कर सामने आती है. 

इस फोन का डिस्प्ले आपको पंसद आएगा. इसमें डायनैमिक रिफ्रेश रेट नहीं है इसलिए आपको या तो 60Hz रिफ्रेश रेट सेट करना होगा या इसे 90Hz सेट करना होगा. हाई रिफ्रेश रेट में बैटरी थोड़ा जल्दी ड्रेन होती है तो आप इस बात का भी ध्यान रखें.

Galaxy A52 – कैमरा परफॉर्मेंस 

इन दिनों स्मार्टफोन में अच्छा कैमरा होना काफी जरूरी है. इसलिए अब देखते हैं कि इसके कैमरे में कितना दम है. 
Galaxy A52 में चार रियर कैमरों का सेटअप दिया गया है जिसे क्वाड कैमरा कह सकते हैं. 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस है, 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है, 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 5 मगापिक्सल का मैक्रो लेंस है. सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. 

इस फोन का प्राइमरी कैमरा डिफॉल्ट 16 मेगापिक्सल की तस्वीरें क्लिक करता है. 64 मेगापिक्सल एनेबल करना होगा. कैमरा इंटरफेस की बात करें तो ये सैमसंग के दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह ही है. 

कैमरा के लिए इसमें कई हाई एंड Galaxy S सीरीज वाले फीचर्स भी दिए गए हैं जिनमें सिंगल टेक भी शामिल है. ये आपको पसंद आएगा. 

प्राइमरी कैमरे से क्लिक की गईं तस्वीरें अच्छी आती हैं. 16 मेगापिक्सल लेंस से क्लिक की गई तस्वीरें थोड़ा सैचुरेटेड लगती हैं जो सैमसंग की खूबी भी है. 64 मेगापिक्सल से ली गईं तस्वीरें ज्यादा रियल लगती हैं और कलर्स भी सटीक दिखते हैं. 

आउटडोर यानी डेलाइट में लीग गई तस्वीरें प्रभावित करती हैं. हालांकि वाइड एंगल लेंस सिर्फ खानापूर्ति के लिए है. ज्यादा एरिया कवर तो कर सकते हैं, लेकिन वो फोटो आप ज्यादा यूज नहीं करेंगे, क्योंकि उनमें डीटेल्स की भारी कमी होती है. 

डेप्थ सेंसर कैमरा दिया गया है जो अच्छा काम करता है. हालांकि अब कंपनियों को सॉफ्टवेयर बेस्ड डेप्थ सेसिंग फीचर देना चाहिए और इसकी जगह पर टेलीफोटो लेंस देना चाहिए. बहरहाल डेलाइट में पोर्ट्रेट फोटोज अच्छी आती हैं. लेकिन इनडोर में ये फीका पड़ता है. 

नाइट मोड की बात करें तो इसमें डेडिकेटेड नाइट मोड का भी फीचर है. फोटोज क्लिक होने में या यों कहें कि प्रोसेस होने में थोड़ा वक्त लगता है. कम रौशनी में या नाइट में भी इसका कैमरा अच्छा परफॉर्म करता है.

ओवरऑल Galaxy A52 का कैमरा इस कीमत के हिसाब से अच्छा है. लेकिन फिर भी इसे और बेहतर करने की गुंजाइश थी. हमने इस सेग्मेंट के और भी स्मार्टफोन्स रिव्यू किए हैं जिनका कैमरा इससे बेहतर है. 

Galaxy A52 – परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर 

Samsung आम तौर पर भारत में अपने स्मार्टफोन्स को इनहाउस Exynos प्रोसेसर्स के साथ बेचता है. लेकिन Galaxy A52 में इस स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragon 720G प्रोसेसर दिया गया है. Galaxy A51 में कंपनी ने Exynos प्रोसेसर दिया था. Snapdragon 720G एक मिड रेंज प्रोसेसर है जिसे हमने Galaxy Mi 10i 5G में भी देखा है. 

डेली डास्क हैंडल करने में न तो फोन को और न ही आपको किसी तरह की दिक्कत आएगी. 90Hz रिफ्रेश भी है तो स्क्रॉलिंग में भी आपको ये फोन फास्ट लगेगा. गेमिंग करते हैं तो वो भी इस फोन पर अच्छे से होगी. हेवी गेम्स भी चलेंगे. हालांकि 60fps में नहीं खेल सकेंगे. 

वीडियो देखने, सोशल मीडिया इस्तेमाल करने, फोटॉग्रफी करने से लेकर मल्टी टास्किंग के दौरान ये फोन हैंग नहीं होता है. कंपनी लगातार सॉफ्टवेयर को लेकर इंप्रूवमेंट कर रही है. हालांकि अभी भी सॉफ्टवेयर को और भी बेहतर करने की गुंजाइश है. 

Galaxy A52 में Android 11 बेस्ड कंपनी का अपना कस्टम One UI 3.1 दिया गया है. अच्छी बात ये है कि इस फोन में Galaxy S सीरीज यानी कंपनी के फ्लैगशिप वाले लगभग ज्यादातर फीचर्स मिल जाते हैं. सॉफ्टवेयर एक जैसा ही है. 

इस फोन में सैमसंग और दूसरे ऐप्स पहले से ही इंस्टॉल्ड मिलते हैं. ये पर्सनल च्वाइस है, कई लोगों को क्लीन सॉफ्टवेयर चाहिए होता है तो बता दें कि ये क्लीन सॉफ्टवेयर नहीं है. दूसरे फीचर्स जैसे ऑलवेज ऑन डिस्प्ले और एज पैनल्स काम के हैं और आपको ये पसंद आएंगे. 

सॉफ्टवेयर को लेकर एक अच्छी बात ये भी है कि अगले कुछ सालों तक आपको इस फोन में सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट्स मिलते रहेंगे. यानी Android 12 और Android 13 तक तो आप श्योर हो सकते हैं कि अपडेट मिलेंगे. 

Galaxy A52 – बैटरी

Galaxy A52 में 4,500mAh की बैटरी मिलती है. इसके साथ 25W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है. लेकिन बॉक्स में आपको 15W का ही चार्जर मिलेगा. यानी इसे फुल चार्ज करने में आपको 2 घंटे का समय लग सकता है. 
 
कीमत को देखें तो कंपनी को और फास्ट चार्जिंग देना चाहिए था और बॉक्स मे भी 25w का चार्जर शामिल करना चाहिए था. बैटरी बैकअप तो ठीक है, क्योंकि मिक्स्ड यूज में ये फोन एक दिन आराम से चल जाता है. कम यूज करते हैं और स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट पर रखा है तो इसे फुल चार्ज करके 1.5 से 2 दिन तक भी चला सकते हैं. बैटरी बैकअप ठीक है, लेकिन फास्ट चार्जिंग ब्रिक न होना ठीक नहीं है. 

बॉटम लाइन 

Galaxy A52 लुक और फील के मामले में उतना प्रीमियम नहीं है जितना कहा जा रहा है. बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है और डिजाइन आपको पसंद आ सकता है. डिस्प्ले खूबसूरत है, परफॉर्मेंस और कैमरा के लिहाज से भी ये फोन बढ़िया है. अगर आप Galaxy S सीरीज महंगे होने की वजह से नहीं खरीद रहे हैं तो Galaxy A52 खरीद सकते हैं. क्योंकि इसमें फ्लैगशिप वाली फील जरूर है. 

आज तक रेटिंग – 8/10 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें