scorecardresearch
 

Instagram Reels में कई बदलाव, बनाने का तरीका हुआ अपडेट, जानिए लें नए फीचर्स

Instagram Reels Update: इंस्टाग्राम पर अब आपको कई नए फीचर्स मिलेंगे. कंपनी ने रील का टाइम बढ़ा दिया है. साथ ही इंटरैक्टिव और दूसरे कई नए फीचर्स जोड़ दिए गए हैं. आइए जानते हैं इंस्टाग्राम में हुए बदलाव के डिटेल्स.

X
Instagram Reels Instagram Reels
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंस्टाग्राम पर अब 90 सेकेंड तक रिकॉर्ड होंगे रील्स
  • यूजर्स जोड़ सकेंगे स्टिकर और दूसरे फीचर्स
  • Reels Audio में भी हुए कई बदलाव

Instagram Reels पर कई नए फीचर्स की एंट्री हो गई है. ऐप ने यूजर्स के बेहतर एक्सपीरियंस और ऑडियंस इंगेजमेंट के लिए रील्स रिकॉर्ड करने की टाइम लिमिट बढ़ा दी है. अब आप इंस्टाग्राम पर 60 सेकेंड के बजाय 90 सेकेंड तक रील्स रिकॉर्ड कर सकेंगे.

साथ ही यूजर्स को इंटरैक्टिव स्टिकर्स भी Instagram Reels में मिलेंगे, जो अभी तक सिर्फ इंस्टाग्राम स्टोरीज में उपलब्ध थे. इसके साथ ही यूजर्स अब अपना खुद का ऑडियो रील्स में कमेंट्री और बैकग्राउंड के लिए जोड़ सकेंगे. 

मिलेंगे कई नए फईचर्स

ऑडियो की बात करें तो Instagram Reels पर यूजर्स को एयर हॉर्न, क्रिकेट और दूसरे कई नए ऑप्शन मिलेंगे. हाल में ही इंस्टाग्राम ने Amber अलर्ट फीचर जोड़ा है, जिसकी मदद से आप खोए हुए बच्चों को खोज सकते हैं. इंस्टाग्राम इन फीचर्स को TikTok को टक्कर देने के लिए रोलआउट कर रहा है, जिससे यूजर्स अपनी ऑडियंस से बेहतर तरीके से कनेक्ट हो सकें. 

90 सेकेंड के वीडियो होंगे अपलोड

नए फीचर की मदद से इंस्टाग्राम यूजर्स 60 के बजाय 90 सेकेंड तक रील्स रिकॉर्ड कर सकेंगे. इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने कंटेंट के माध्यम से ऑडियंस से ज्यादा बेहतर तरीके से कनेक्ट हो सकेंगे. चूंकि अब यूजर्स को अपने वीडियो के लिए 30 सेकेंड ज्यादा टाइम मिलेगा, इसलिए उनके पास ज्यादा ऑप्शन होंगे. 

रील्स ऑडियो में भी हुआ बदलाव

Instagram Reels पर यूजर्स को कई सारे नए ऑडियो इफेक्ट्स मिलेंगे. यूजर्स अपने वीडियो में एयर हॉर्न, क्रिकेट, ड्रम जैसे कई नए ऑडियो जोड़ सकते हैं. इसकी मदद से यूजर्स अपनी रील्स को और बेहतर बना सकेंगे.

क्रिएटर्स अपने ऑडियो को भी रील्स में इंपोर्ट कर सकेंगे. इसका यूज करके क्रिएटर्स कम से कम 5 सेकेंड के लिए अपनी वीडियो में बैकग्राउंड नॉयस या कमेंट्री जोड़ सकेंगे. 

आया नया टेम्पलेट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इंटरैक्टिव स्टिकर का भी ऑप्शन मिलेगा. क्रिएटर्स अपने वीडियो में पोल स्टिकर, क्विज स्टिकर और इमोजी स्लाइडर जैसे इंटरैक्टिव्स जोड़ सकते हैं. यह सभी ऑप्शन्स यूजर्स को इंस्टाग्राम स्टोरी में मिलते थे, जो अब रील्स पर भी मिलेंगे. इन सब के साथ ही यूजर्स को एक नया टेम्पलेट मिलेगा. इस टेम्पलेट की मदद से यूजर्स को सिर्फ अपनी वीडियो रिकॉर्डिंग ट्रिम करनी होगी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें