scorecardresearch
 

Instagram में आ रहा है NFT फीचर, Meta CEO मार्क जकरबर्ग ने किया कन्फर्म

Instagram NFT: इंस्टाग्राम में NFT फीचर दिया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के सीईओ ने इसे कन्फर्म कर दिया है. इससे पहले कंपनी वॉट्सऐप में क्रिप्टो पेमेंट की टेस्टिंग कर चुकी है.

X
Photo for representation
Photo for representation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंस्टाग्राम में दिया जाने वाला है NFT फीचर
  • इंस्टाग्राम के बाद फेसबुक में भी दिया जा सकता है ये फीचर

Instagram हेड Adam Mosseri पिछले साल से ही इंस्टाग्राम पर NFT लाने की बात कर रहे हैं. अब इस पर मुहर लग चुकी है. Meta हेड Mark Zuckerberg के मुताबिक इंस्टाग्राम में NFT ऐड किया जाएगा. 

Engadget की एक रिपोर्ट के मुताबिक मेटा सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि इंस्टाग्राम में NFT लाया जाएगा. उन्होंने कहा है कि अगले कुछ महीनों के अंदर इंस्टाग्राम प्लैटफॉर्म पर NFT को ऐड किया जाएगा.

साल की शुरुआत में भी खबर आई थी कि फेसबुक और इंस्टाग्राम अपने प्लैटफॉर्म पर NFT इंटीग्रेट करने की तैयारी कर रहे हैं. इस रिपोर्ट में कहा गया था कि इंस्टाग्राम और और फेसबुक में ऐसे फीचर्स दिए जाएंगे जिसके तहत NFT को प्रोफाइल में ही सेट कर सकेंगे. 

मार्क जकरबर्ग ने ये तो साफ कर दिया है कि इंस्टाग्राम में NFT आएगा, लेकिन ये साफ नहीं है कि इसे यूज कैसे किया जाएगा और इसे कंपनी कैसे इंप्लिमेंट करेगी. 

मुमकिन है कंपनी इंस्टाग्राम या फेसबुक पर NFT मार्केटप्लेस लॉन्च करेगी. ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जहां NFT को बेचा और खरीदा जाता है. इसी तरह इन दोनों प्लैटफॉर्म पर भी NFT पोस्ट किए जा सकेंगे और जिन्हें खरीदना है यहीं से ही खरीदा जा सकेगा. 

अब समस्या ये है कि NFT के लिए किए गए ट्रांजैक्शन्स क्रिप्टोकरेंसी में किए जाते हैं. NFT लाने के साथ ही कंपनी अपने प्लैटफॉर्म्स पर क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजैक्शन की भी शुरुआत कर सकती है. 

गौरतलब है कि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट की टेस्टिंग की जा रही है. हाल ही में वॉट्सऐप हेड विल कैथकार्ट ने कहा था कि WhatsApp के जरिए आने वाले समय में क्रिप्टोकरेंसी भेजी जा सकेगी. इसकी टेस्टिंग शुरू हो चुकी है. 

दरअसल क्रिप्टोकरेंसी और NFT मेटा के मेटावर्स प्लान के ही हिस्से हैं. कंपनी ने मेटावर्स पर काफी निवेश किया है और मेटावर्स के लिए क्रिप्टोकरेंसी और NFT अपने प्लैटफॉर्म इंटीग्रेट करना जरूरी है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें