scorecardresearch
 

Realme Band Review: जानिए कैसा है कंपनी का पहला फिटनेस ट्रैकर?

Realme ने पिछले हफ्ते भारत में अपने पहले फिटनेस ट्रैकर रियलमी बैंक को लॉन्च किया था. हमनें इसे कुछ समय के लिए इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं.

Realme Band Realme Band

Realme ने 6 सीरीज की लॉन्चिंग के साथ ही अपने नए रियलमी बैंड की भी लॉन्चिंग की है. ये कंपनी का पहला फिटनेस बैंड है. हमनें इसे कुछ समय के लिए इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं. रियलमी ने जब से स्मार्टफोन सेगमेंट में कदम रखा है, तब से कंपनी एक से बढ़कर एक बेहतरीन स्मार्टफोन लाई है. इसी तरह कंपनी के ऑडियो प्रोडक्ट्स भी कीमत के लिहाज से काफी अच्छे रहे हैं. कंपनी अपने फिटनेस बैंड की कीमत 1,499 रुपये रखी है, जोकि काफी आक्रामक है. लेकिन क्या कंपनी वही करिश्मा अपने फिटनेस बैंड के साथ भी दोहरा पाने में कामयाब रही है? आइए जानते हैं.

डिजाइन एंड कंफर्ट:

रियलमी ने अपने फिटनेस बैंड को येलो, ब्लैक और ग्रीन वाले तीन कलर ऑप्शन में लॉन्च किया है. लुक और डिजाइन की बात करें तो ये बाजार में मिलने वाले बाकी फिटनेस ट्रैकर जैसा ही है, हालांकि डिस्प्ले थोड़ा कर्वी है. हमें रिव्यू के लिए कंपनी ब्लैक कलर ऑप्शन को दिया था. ओवरऑल लुक की बात करें तो ये अच्छा दिखता है. स्ट्रैप भी कंफर्टेबल है और बैंड काफी लाइटवेट भी है. इसे आराम से पहन कर सोया भी जा सकता है. चार्जिंग के लिए खासतौर पर USB डायरेक्ट चार्ज का फीचर दिया है, ऐसे में इसे चार्ज करने के लिए आपको किसी एडिशनल चार्जर की जरूरत नहीं पड़ती है. हालांकि, इसके USB वाले पार्ट को ओपन करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. इसमें नए Honor Band की तरह एक सिंपल बटन दिया जा सकता था.

img_3200_031320032751.jpg

डिस्प्ले की बात करें तो कंपनी ने इसमें 80x160 पिक्सल रिजोल्यूशन के साथ 0.96-इंच (2.4cm) कलर TFT LCD डिस्प्ले दिया है. कर्वी डिस्प्ले होने की वजह से व्यूइंग एंगल में थोड़ी दिक्कत है. साथ ही डिस्प्ले में ज्यादा ब्राइटनेस भी नहीं है. इसलिए, चाहे ऊपर आर्टिफिशियल लाइट हो या सनलाइट, डिस्प्ले को देखने में काफी दिक्कत होती है. इसमें LCD की जगह OLED डिस्प्ले दिया जा सकता था. आपको बता दें ये डिस्प्ले पूरी तरह से टच पैनल नहीं है. यहां नीचे की तरह एक छोटा सा टच बटन दिया गया है. इसी से बैंड को ऑपरेट किया जाता है. इससे बेसिक फंक्शन ही ऑपेरट किए जा सकते हैं. बाकी फंक्शन ऐप से ही ऑपरेट होंगे. साथ ही इसमें 5 डिफॉल्ट वॉच फेस भी दिए गए हैं.

कनेक्टिविटी और फीचर्स:

आपको बता दें इसे फर्स्ट टाइम से ऑन करने के लिए आपको इसे चार्जिंग में लगाना होगा, फिर ये ऑटोमैटिकली ऑन हो जाएगा और 3 प्रतिशत से कम बैटरी में ये ऑफ भी हो जाएगा. इसे कनेक्ट करने के लिए आपको पहले अपने स्मार्टफोन में Realme Link ऐप, ऐप स्टोर से डाउनलोड करना होगा. इसके ब्लूटूथ ऑन कर डिवाइस को ऐप से पेयर करना होगा. एक बार पेयर हो जाने के बाद ये ब्लूटूथ ऑन-ऑफ के बाद भी स्मार्टफोन से ऑटो कनेक्ट हो जाता है. हालांकि, जब आप ऐप करेंगे तो डेटा सिंक करने में थोड़ा समय जरूर लेता है. बहरहाल ऐप की सेटिंग अरेंजमेंट काफी सिंपल है, जिससे इसे ऐक्सेस करने में आसानी होती है.

img_3203_031320032823.jpg

इसमें दिए गए फीचर्स की बात करें तो इसमें 9 स्पोर्ट्स एक्टिविटी ट्रैकर (क्रिकेट मोड भारत के लिए खास), हार्ट रेट मॉनिटर, स्लीप डिटेक्शन, वॉटर रिमाइंडर, स्क्रीन रोटेशन, ऑटोमैटिक मोशन रिकॉग्निशन, कॉल-मैसेज नोटिफिकेशन, अलार्म, रेज-टू-वेक स्क्रीन, 9 दिनों तक की बैटरी और IP68 वॉटर रेसिस्टेंस दिया गया है. साथ ही कंपनी ने जानकारी दी है कि क्लाउड मल्टी-डायल, मल्टी-लैंग्वेज फॉन्ट और वेदर फोरकास्ट जैसे फीचर्स अपडेट के जरिए आएंगे. वैसे टाइमर और फोन लोकेटर जैसे कुछ और फंक्शन भी ऐड किए जा सकते थे.

परफॉर्मेंस और बैटरी:

इस बैंड स्टेप्स ट्रैकिंग और हार्ट रेट मॉनिटरिंग जैसे काम काफी परफेक्ट तरीके से करता है. यानी अगर आप कार से रिक्शे से जाएं तो ये आपके स्टेप्स काउंट नहीं करता है. यानी रियलमी ने बेहतर सेंसर्स का उपयोग किया है. स्पोर्ट्स एक्टिविटी ट्रैक करने के लिए इसमें इंटेलिजेंट स्पोर्ट्स ट्रैकर दिया है. ऐसे में ये खुद से ही एक्टिविटी को ट्रैक कर सकता है. बैंड में डिफॉल्ट तौर पर क्रिकेट, योग और रन को दिया गया है. यूजर्स ऐप से बाकी स्पोर्टएक्टिविटी को ऐड किया जा सकता है. स्पोर्ट्स ट्रैकिंग मोड में यूजर्स हार्ट रेट और कैलोरी बर्न चेक कर पाएंगे.

img_3208_031320032840.jpg

इस बैंड का डिस्प्ले टच पैनल नहीं है और यहां बॉटम में केवल एक टच बटन दिया गया है. ऐसे में आपको इसकी आदत बनाने में थोड़ा वक्त जरूर लग सकता है. हालांकि, इसकी वजह से एक दिक्कत ये होती है कि इस बटन से केवल फॉर्वर्ड मूव किया जा सकता है, ऐसे में किसी फंक्शन को मिस करने पर वापस पहुंचने में समय लगता है. बाकी इंटरफेस काफी इजी टू यूज है और रियलमी लिंक ऐप भी काफी क्लिन है. एक बात और गौर करने वाली है कि ये IP68 सर्टिफाइड है, फिर भी इसमें स्विम ट्रैकिंग नहीं दिया गया है. कंपनी ने कहा है कि ये डस्ट, डर्ट, सैंड से और कभी-कभार पानी में गिर जाने की सूरत में सुरक्षित रहेगा. इसके अलावा ये बैंड स्लीप ट्रैकिंग, आइडल अलर्ट और ड्रिंक रिमाइंडर जैसे फीचर्स के आउटपुट में भी काफी बेहतर है. रेज-टू-वेक स्क्रीन की बात करें तो ये बैंड रिस्ट फ्लिप करने पर स्क्रीन को ऑन करने में थोड़ा ज्यादा समय लेता है.

img_3211_031320033039.jpg

इस बैंड में कॉल और मैसेज अलर्ट भी शामिल किया गया है. ये फेसबुक, वॉट्सऐप और ट्विटर जैसे ऐप्स के भी नोटिफिकेशन शो करता है. ये भी काफी बेहतर काम करता है. हालांकि यूजर्स मैसेज को केवल चेक कर सकते हैं. रिप्लाई करना या किसी और तरह का इंटरेक्शन पॉसिबल नहीं है और साथ ही कॉल के दौरान बैंड के बटन को लॉन्ग प्रेस कर कट किया जा सकता है.

img_3213_031320032918.jpg

बैटरी परफॉर्मेंस के बारे में बात करें तो कंपनी का दावा है हार्ट रेट मॉनिटर को मैनुअल मोड में रखकर इस बैंड को 9 दिनों तक चलाया जा सकता है और हार्ट रेट मॉनिटरिंग को लगातार ऑन रखकर 6 दिनों तक. यहां कंपनी का दावा काफी सही है. हमनें इस बैंड को 9 दिनों तक यूज किया और आखिरी दिन भी 20 तक प्रतिशत बैटरी रह गई थी. खास बात ये है कि हमनें उपयोग करने के दौरान 1 दिन हार्ट रेट मॉनिटर को लगातार ऑन कर रखा, फिर भी इसने नौवें दिन तक हमारा साथ दिया. हालांकि, एक दिक्कत ये है कि 20 प्रतिशत बैटरी से कम होने पर यूजर्स बैंड से स्पोर्ट्स एक्टिविटी ट्रैक नहीं कर सकते हैं. पूरी तरह से चार्ज होने में इसे लगभग 1 घंटे का समय लगता है. खास बात ये है कि कंपनी ने इसमें USB डायरेक्ट चार्जिंग का फीचर दिया है.

फैसला:

रियलमी का पहला फिटनेस बैंड कंपनी के बाकी प्रोडक्ट्स की तरह ग्राउंड ब्रेकिंग तो नहीं है, लेकिन ये USB डायरेक्ट चार्जिंग, स्लीप मॉनिटरिंग और कंटीन्यूअस हार्ट रेट मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स वाला एक अच्छा और सस्ता प्रोडक्ट है. इसकी सबसे बड़ी दिक्कत स्क्रीन ब्राइटनेस है, जिसकी वजह से इसे डायरेक्ट सनलाइट में इस्तेमाल करने में परेशानी होती है. अगर आप AMOLED डिस्प्ले और कुछ और फीचर्स चाहते हैं तो थोड़ा पैसा लगाकर Mi Band 4 या Honor Band 5 को खरीदा जा सकता है.

रेटिंग- 7.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें