scorecardresearch
 

पूर्व सीईओ सचिन बंसल को मिली कंपनी के एग्जिक्यूटिव चैयरमैन की कमान

भारत की मशहूर ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के नए सीईओ बिन्नी बंसल होंगे. पूर्व सीईओ सचिन बंसल को कंपनी के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन की कमान दी गई है.

फ्लिकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल और बिन्नी बंसल फ्लिकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल और बिन्नी बंसल

भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी के लीडरशप में बदलाव किया गया है. इसके तहत अब कंपनी के को फाउंडर बिन्नी बंसल सीईओ होंगे, जबकि पूर्व सीईओ और को फाउंडर सचिन बंसल कंपनी के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे.

कंपनी द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है 'फ्लिपकार्ट के एक्जिक्यूटिव चेयरमैन का पद संभाल कर सचिन बंसल कंपनी को स्ट्रैटिजिक डायरेक्शन दिखाएंगे और नए इन्वेस्टमेंट से जुड़े मामले देखेंगे. इसके अवाला वह कंपनी को भारतीय ई-कॉमर्स में ज्यादा प्रभावी बनाने में अहम भुमिका निभाएंगे और वो बोर्ड के चेयरमैन के पद पर भी बने रहेंगे.

फ्लिकार्ट ने यह भी कहा कि सीईओ के तौर पर बिन्नी बंसल कंपनी को चलाने और इसके ओवरऑल परफॉर्मेंस के लिए जिम्मेदार होंगे. ई-कॉमर्स, ईकार्ट और मिंत्रा समेत कंपनी के सभी डिपार्टमेंट सीधे बिन्नी बंसल को रिपोर्ट करेंगे.

गौरतलब है कि फ्लिपकार्ट की शुरुआत 2007 में सचिन और बिन्नी बंसल ने की थी. शुरुआत में अमेजन की तरह फ्लिपकार्ट पर भी सिर्फ किताबें बेची जाती थीं. धीरे धीरे इसने और समान बेचने शुरू किए और 2010 तक यह कंपनी देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी में से एक हो गई. 2013-14 का इसका टर्न ओवर 2,846 करोड़ का है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×