scorecardresearch
 

8, 9 और 10 वर्जन के इंटरनेट एक्सप्लोरर के लिए माइक्रोसॉफ्ट बंद करेगा सपोर्ट

माइक्रोसॉफ्ट ने पुराने वर्जन के इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर से सपोर्ट खत्म करने का ऐलान किया है. यानी अगर आपके कंप्यूटर में 8,9 या 10 वर्जन का इंटरनेट एक्सप्लोरर है तो आपको इसे अपग्रेड करना होगा.

Representational Image Representational Image

अगर पुराने वर्जन का इंटरनेट एक्सप्लोरर इंटरनेट ब्राउजर यूज कर रहे हैं तो जल्द अपग्रेड कर लें, क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर के वर्जन 8, 9 और 10 के लिए सपोर्ट बंद करने का ऐलान कर दिया है. सपोर्ट बंद होने से आपके पुराने ब्राउजर के जरिए आपके कंप्यूटर में मैलवेयर और वायरस आसानी से आएंगे.

सपोर्ट बंद होने से अब इसके लिए कंपनी कोई सिक्योरिटी अपडेट जारी नहीं करेगी जिससे इंटरनेट एक्सप्लोरर सही से काम नहीं करेगा. इसके अलावा कंपनी इसके लिए टेक्निकल सपोर्ट देना भी बंद करेगी.

माइक्रोसॉफ्ट ने इस मुद्दे पर एक ब्लॉग में लिखा है कि लगातार सिक्योरिटी अपडेट कंप्यूटर को खतरनाक वायरस और मैलवेयर से बचाते हैं, इसलिए ये अपडेट जरूरी होते हैं. कंपनी ने कहा कि उनका नए इंटरनेट एक्सप्लोरर वर्जन 11 में इंप्रूव्ड सिक्योरिटी फीचर्स और बेहतरीन परफॉर्मेंस और कॉम्पैटिब्लिटी दी गई है.

हालांकि कंपनी पुराने विस्टा ऑपरेटिंग सिस्टम में इंटरनेट एक्सप्लोरर वर्जन 9 के लिए सिक्योरिटी अपडेट देना जारी रखेगी, क्योंकि इस ओएस के लिए सिर्फ नया वर्जन चल सकता है. कंपनी ने पिछले साल Windows XP के लिए सपोर्ट बंद करने का ऐलान किया था.

कई यूजर्स के लिए यह दुखद भी होगा क्योंकि कई पुरानी टेक्नीक वेबसाइट और नेटवर्किंग टूल्स के फर्मवेयर इस वर्जन पर ही चलते हैं, नए वर्जन पर ये सही से काम नहीं करते. माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम से उन वेबसाइट्स और नेटवर्किंग कंपनियों को अपने टूल्स के फर्मवेयर और वेबसाइट में भी बदलाव करना ताकि नए इंटरनेट एक्सप्लोरर पर सही से काम करें. साथ ही 100 मिलियन से ज्यादा यूजर्स को अपना ब्राउजर अपग्रेड करना होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×