scorecardresearch
 

गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए 13 एप, रिसर्चर ने पाया था बग

साल की शुरुआत के साथ गूगल के एंड्रॉयड प्ले स्टोर में 13 एप ऐसे मिले जो स्मार्टफोन को बर्बाद कर सकते थे. इस खुलासे के बाद गूगल ने इनको स्टोर से हटा लिया है.

Representational Image Representational Image

गूगल ने एंड्रॉयड प्ले स्टोर से 13 App हटाए हैं. सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने इन एप्स में कुछ बग पाए थे जिसके जरिए ये एप मोबाइल में अन ऑथराइज्ड एप डाउनलोड करने और मोबाइल रूट के जरिए फैक्ट्री रिसेट तक करने में सक्षम थे.

इनमें से एक एप का नाम Honeycomb था. हटाए जाने से पहले तक इस एप को प्ले स्टोर से 1 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था. सिक्योरिटी रिसर्चर्स का दावा है कि इन एप को बनाने के पीछे ब्रेन टेस्ट फैमिली के मैलवेयर बनाने वाले डेवलपर्स का हाथ है.

गूगल द्वारा हटाए गए एप्स में से केक ब्लास्ट, जम्प प्लैनेट, क्रेजी ब्लॉक, क्रेजी जेली, टिनी पजल, निन्जा हुक, पिगी जम्प, जस्ट फायर, ईट बबल और ड्रैग बॉक्स जैसे एप शामिल हैं. इन एप्स के जरिए डेवलपर्स एंड्रॉयड डिवाइस में मैलवेयर इंजेक्ट करते हैं जिससे उस स्मार्टफोन के डेटा वे रिमोटली एक्सेस कर सकते हैं या मोबाइल के रूट सेटिंग्स से मोबाइल को बर्बाद कर सकते हैं.

पिछले साल एप्पल स्टोर में भी पहली साइबर अटैक हुआ था जिसमें में 300 से ज्यादा एप वायरस से इंफेक्टेड हो गए थ, पर इस अटैक के पीछे Xcode Ghost नाम का मैलवेयर था. इसके बाद कंपनी ने अपने एप स्टोर 300 से ज्यादा इंफेक्टेड एप हटाए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें