scorecardresearch
 

भारत में शुरू हुआ ऑन डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस Netflix

भारत में ऑन डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस Netlix शुरू हो गया है.  कंपनी ने इसका ऐलान लास वेगस में चल रहे CES 2016 के दौरान किया.

Netflix Netflix

पिछले दिनों हमने आपको बताया था कि जल्द ही Netflix भारत आने वाली है. बुधवार की रात दुनिया की सबसे बड़ी ऑन डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस Netflix भारत में शुरू हो गई है. कंपनी ने तीन प्लान लॉन्च किए हैं - बेसिक, स्टैंडर्ड और प्रीमियम. प्लान लेने पर पहले महीने इसकी सर्विस फ्री है. इसके तीनो वर्जन अनलिमिटेड हैं पर बेसिक सब्सक्रिप्शन में एचडी वीडियोज नहीं मिलेंगे. साथ इस बेसिक सब्सक्रिप्शन से एक बार में एक स्क्रीन पर ही देखा जा सकता है.

Netflix के सीईओ रीड हैस्टिंग ने कहा कि कंपनी 2016 के आखिर तक अपनी सर्विस कई देशों में लॉन्च करके ग्लोबल हो जाएगी. जिनमें से भारत, नाइजीरिया, पोलैंड, सिंगापुर, साउथ कोरिया, तुर्की, इंडोनेशिया समेत 130 देश शामिल हैं.

कंपनी के मुताबकि यह दुनिया में 60 देशों में 69 मिलियन यूजर्स के साथ दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट टेलीवीजन नेटवर्क है. कंपनी ने सबसे पहले लोगों को डीवीडी रेंट पर देना शुरू किया था.

भारत में नेटफ्लिक्स सभी स्क्रीन्स के लिए उपलब्ध होगा. टीवी पर इसे चलाने के लिए इसके लिए अलग से Xbox 360 जैसा डिवाइस लगाना होगा. दूसरे डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप पर यह सिर्फ इंटरनेट के जरिए चलेगा इसके लिए कोई अलग डिवाइस लगाने की जरुरत नहीं होगी.

क्या है Netflix
यह अमेरिकी कंपनी है जो ऑन डिमांड इंटरनेट स्ट्रीमिंग सर्विस प्रोवाइड करती है. इसे सबसे ज्यादा अमेरिका में यूज किया जाता है. इस सर्विस के लिए यूजर्स को मंथली सब्सक्रिप्शन देना होता है. इसके जरिए वे टीवी शोज और फिल्म देखते हैं.

Netflix टीवी नेटवर्क और फिल्म स्टूडियोज के साथ पार्टनरशिप करके लोगों तक एक्सक्लूसिव शोज लाती है. इसके अलावा यह की सुविधा देती है. बता दें कि दुनिया भर में इस सुविधा का लाभ उठाने वाले 69 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं.

गौरतलब है कि ऑन डिमांड स्ट्रीमिंग सर्विस HOOQ ने मई में अपनी सर्विस भारत में शुरू की थी. इस ऑन डिमांड सर्विस को सोनी पिक्चर्स और वॉर्नर स्टूडियोज ने मिलकर बनया है. भारत में यह 199 रुपये प्रति माह के दर से उपलब्ध है. हालांकि लिमिटेड फिल्म और टीवी शोज होने की वजह से यह ज्यादा पॉपुलर नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×