scorecardresearch
 

घर के काम में मदद के लिए मार्क जकरबर्ग बनाएंगे आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस प्रोग्राम

मार्क जकरबर्ग आयरन मैन के आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस एसिस्टेंट जार्विस के तर्ज पर AI लिखेंगे जो उनके ऑफिस और घर के कामों में मदद करेगा.

X
Representational Image Representational Image

फेसबुक के फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग आयरन मैन के टोनी स्टार्क की तरह जार्विस बनाने चाहते हैं जो घर और ऑफिस के काम करने में उनकी मदद करे.

हर साल की शुरुआत पर मार्क जकरबर्ग एक साल में खुद को चैलेंज देते हैं और आने वाले महीनों में उसे पूरा करने पर काम करते हैं. अब तक इस चैलेंज में किताबें पढ़ने से लेकर मैंडरिन सीखने जैसे चैलेंज शामिल हैं. इस बार के उनके चैलेंज का थीम इन्वेशन है.

2016 के अपने चैलेंजेस के बारे में उन्होंने फेसबुक पर लिखा, '2016 का पर्सनल चैलेंज मेरे लिए एक साधारण आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस बनाना है जो मुझे घर और ऑफिस के कामों में मदद करे. आप इसे आयरन मैन के जार्विस जैसा समझ सकते हैं.'

इस पोस्ट पर उन्होंने कमेंट्स के रिप्लाई में लिखा है कि घर के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बनाने का मकसद सिर्फ अपना फायदा पहुंचाना नहीं है, बल्कि इसे दूसरे लोगों तक भी पहुंचाना है. उन्होंने यह भी कहा कि सभी लोगों के घर की जरूरत अलग होती है इसलिए मैं इसे अपने घर से शुरू कर रहा हूं.

मार्क के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में वॉयस कंट्रोल और फेशियल रिकॉग्निशन वाले स्मार्ट डोर से लेकर वर्चुअल रियल‍िटी जैसे फीचर्स तक शामिल होंगे. इन्हें मिला कर वह AI प्रोग्राम लिखेंगे जो जार्विस की तरह उनकी मदद करेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें