scorecardresearch
 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड होगा गूगल का नया मैसेजिंग एप, रोबोट देंगे अापको जवाब

गूगल एक ऐसे मैसेजिंग एप पर काम कर रहा जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड होगा. इस एप में अापके सवालों का जवाब रोबोट देंगे.

X
Representational Image Representational Image

हाल ही में फेसबुक ने अपने मैसेंजर के लिए M फीचर की शुरुआत की है जिससे किसी सवाल का जवाब लिख कर मांगा जा सकता है. फिलहाल यह फीचर आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है. खबरों के मुताबिक, गूगल का अगला मैसेजिंग एप इससे भी तगड़ा और जानदार होगा जिसमें यूजर्स के सवालों का जवाब गूगल का बोट (खुद से जवाब देने वाला सिस्टम) देगा.

वाॅल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल पिछले एक साल से अपने नए मैसेजिंग एप पर काम कर रहा है जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए रोबोट खुदबखुद आपको जवाब देंगे.

तुरंत मिलेगा सटीक जवाब
इस मैसेजिंग एप में आप मैसेज करके गूगल बोट से सवाल पूछ सकते हैं. उदाहरण के तौर पर आप मौसम की जानकारी के बारे में पूछेंगे तो यह आपको एप में यह जानकारी भेज देगा. यह वैसे ही काम करेगा, जैसे हम दोस्तों से चैटिंग करते हैं.

वाॅल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि गूगल इसके लिए दूसरे डेवलपर्स को भी चैटबोट्स डेवलप करने के लिए कहेगा और तमाम चैटबोट्स को अपने नए मैसेजिंग एप से कनेक्ट करेगा ताकि इसे और बेहतरीन और सटीक किया जा सके. हालांकि गूगल ने फिलहाल इस पर कोई भी बयान देने से मना कर दिया है.

फेसबुक को मिलेगी टक्कर
गौरतलब है फेसबुक के लोकप्रिय होने के बाद गूगल ने अपनी सोशल नेटवर्किंग साइट ऑरकुट को बंद करने का फैसला किया था. इसके बाद गूगल ने फेसबुक को मात देने के मकसद से गूगल प्लस की शुरुआत की, पर वह यहां भी फेसबुक से पिछड़ गया. अब गूगल इस मैसेजिंग एप के सहारे फेसबुक से Orkut का बदला चुकता करने की तैयारी में हैं.

हालांकि इसके लॉन्च  और इसके फीचर्स के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं मिली है.  गूगल अपने सर्च इंजन का यूज कर इस आर्टिफिशि‍यल इंटेलिजेंस बेस्ड मैसेजिंग एप को लाएगा तो लोगों के लिए अनोखा होगा, क्योंकि यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और इसके पास लगभग हर सवाल का जवाब है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें