scorecardresearch
 

Oppo F17 Pro Review: स्लीक और सॉलिड, लेकिन कैसा है परफॉर्मेंस?

Oppo F17 Pro काफ़ी पतला है, लेकिन क्या सिर्फ़ स्लीक होना है इसे ख़रीदने लायक़ बनाता है? या फिर इस फ़ोन में और भी कुछ है आपके लिए? इस रिव्यू में पढ़ें.

Oppo F17 Pro Oppo F17 Pro
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Oppo F17 Pro Review में पढ़ें - रियल लाइफ में कैसा परफॉर्म करता है
  • Oppo F17 Pro में क्या है खूबियां और क्या हैं इसकी कमियां, इस रिव्यू में पढ़ें

Oppo ने हाल ही में भारत में Oppo F17 Pro स्मार्टफ़ोन लॉन्च किया है. लॉन्च के साथ कंपनी ने ये भी दावा कि ये 2020 का सबसे पतला स्मार्टफ़ोन है.

इस स्मार्टफ़ोन में चार रियर कैमरे और दो सेल्फ़ी कैमरे दिए गए हैं. फ़ोन स्लीक है और चार रियर कैमरे iPhone 11 सीरीज़ जैसे ही देखने में लगते हैं.

डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

Oppo F17 Pro देखने में प्रीमियम फ़ोन लगता है. फ़ोन बेहद पतला है और बड़ी डिस्प्ले होने के बावजूद ये हाथ में कॉम्पैक्ट लगता है. इसे एक हाथ से आप आराम से यूज भी कर सकते हैं.

ये फ़ोन लाइट वेट भी है. रियर पैनल ग्लास्टिक है और फ़्रेम मेटल का है. इस चार रियर कैमरों का मॉड्यूल है जो स्क्वॉयर शेप में है. साइड में एलईडी फ़्लैश दिया गया है.

फ़ोन के बॉटम में हेडफ़ोन जैक, स्पीकर ग्रिल और यूसएबी टाइप सी दिया गया है. दाईं तरफ़ पावर बटन है, जबकि बाईं तरफ़ वॉल्यूम रॉकर कीज़ है. इसकी बॉडी पॉलीकार्बोनेट की है.

फ़ोन का रियर पैनल कर्व्ड है, हल्का फ़िंगरप्रिंट मैग्नेट है और इसमें डुअल दिया गया डुअल टोन अच्छा लगता है. बिल्ड क्वॉलिटी फ़्रंट पर भी ये स्मार्टफ़ोन अच्छा है.

डिस्प्ले

Oppo F17 Pro में 6.43 इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले दी गई है और ये फ़ुल एचडी प्लस है. यहाँ आपको हाई रिफ़्रेश रेट नहीं मिलता है जो आज कल कंपनियां दे रही हैं.

बेजल्स पतले हैं और डिस्प्ले यूज करने में बड़ लगती है. ऐस्पेक्ट रेश्यो 20:9 का है. इसमें स्टैंडर्ड 60Hz रिफ़्रेश रेट है. डिस्प्ले कर्व्ड नहीं है और ये ब्राइट है.

वीडियो और गेमिंग करते वक्त ऐसा आपको AMOLED होने के फ़ायदा पूरा मिलता है. एमडीआर कॉन्टेंट का सपोर्ट भी है इसलिए Netflix पर दिए गए एमडीआर वाले कॉन्टेंट भी आराम से देख सकते हैं.

सुपर एमोलेड डिस्प्ले इंप्रेसिव है और आउटडोर में भी आप इस पर कॉन्टेंट पढ़ सकते हैं. गेमिंग और वीडियो देखने को दौरान आपको इसकी स्क्रीन और भी पसंद आएगी. 

परफ़ॉर्मेंस औऱ सॉफ्टवेयर

Oppo F17 Pro में MediaTek Helio P95 प्रोसेसर दिया गया है. इस फ़ोन में 8GB रैम के साथ 128GB की इंटर्नल स्टोरेज दी गई है. माइक्रो एसडी कार्ड का स्लॉट भी दिया गया है.

डेली टास्क में ये परफ़ॉर्मेंस स्मूद है, लैग कम है और लोडिंग टाइम भी कम है. एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना भी आसान है. हालांकि गेमिंग के दौरान कुछ टाइम लगते हैं, ख़ास कर ऐप रेस्पॉन्ड करने में.

गेमिंग स्मूद है और इस दौरान बैटरी ड्रेन जल्दी होगी. यहां भी आपको इसका कम रिफ़्रेश रेट खलता है. इस क़ीमत पर अब हर कंपनियों को कम से कम 90Hz रिफ़्रेश रेट देना चाहिए. गेमिंग एक्सपीरिएंस और सॉलिड होने की गुंजाइश थी.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बात करें तो इस चिपसेट में AI फ़ीचर्स दिए गए हैं. कंपनी ने दावा भी ऐसा ही किया है और इस फ़्रंट पर ये फ़ोन कंपनी के दावों पर काफ़ी हद तक खरा उतरता है.

सॉफ़्टवेयर एक्सपीरिएंस मिक्स्ड रहा. इसमें Android 10 बेस्ड Color OS 7.2 दिया गया है. आने वाले समय में इसमें Android 11 का भी सपोर्ट दिया जाएगा.

कुछ प्री लोडेड ऐप्स भी दिए गए हैं जो कंपनियों को अब नहीं देना चाहिए. स्मार्टफ़ोन कंपनियों को इस पर लगाम लगाना चाहिए. कई ऐप्स मिलेंगे जो पहले से हैं. हालांकि आप इन्हें डिलीट कर सकते हैं.

पिछले कुछ समय से Oppo ने अपने Color OS को बेहतर किया है और इस वजह से ये अब यूज करने लायक़ है. प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए इसमें प्राइवेसी सेफ़, किड स्पेस और सिक्योर कीबोर्ड जैसे फ़ीचर्स दिए गए हैं.

कैमरा

Oppo F17 Pro में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. सेल्फ़ी के लिए दो फ़्रंट कैमरे हैं. प्राइमरी रियर लेंस 48 मेगापिक्सल का है. 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है. इसके अलावा दो कैमरे 2 मेगापिक्सल के हैं.

कंपनी ने इस स्मार्टफ़ोन के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बढ़ा चढ़ा कर पेश किया है. कैमरा के अंदर AI बेस्ड फ़ीचर्स मिल जाते हैं. नाइट मोड़ से लेकर पोर्ट्रेट मोड, हर मोड में आपको AI दिया गया है.

12 मेगापिक्सल का कैमरा डिफ़ॉल्ट है आप कैमरा सेटिंग्स से 48MP सेलेक्ट कर सकते हैं. ब्यूटिफिकेशन के तमाम फ़ीचर्स दिए गए हैं और इनमें से ज़्यादातर फ़ीचर्स हमें यूज के नहीं लगे.

फ़ोन का कैमरा अच्छी रौशनी शानदार फ़ोटोज़ क्लिक कर सकते हैं. 48 मेगापिक्सल का सेंसर अपना अच्छा काम करता है और इस हिसाब से डीटेलिंग भी मिलती है.

वाइड एंगल शॉट में वाइड कवरेज मिल जाती है, लेकिन डीटेलिंग नहीं मिलती. कम रौशनी में वाइड एंगल यूज करना किसी काम का नहीं है, क्योंकि सिर्फ़ ऑब्जेक्ट कैप्चर होंगे, कुछ समझ नहीं आएगा.

कम रौशनी के लिए आप प्राइमरी लेंस यूज कर सकते हैं और AI मोड नाइट फोटॉग्रफी में अच्छा काम करता है. पोर्ट्रेट मोड उम्मीद पर खरा नहीं उतरता है, इसे और बेहतर किया जाना चाहिए था.

हालांकि अगर आपको सोशल मीडिया रेडी फ़ोटोज़ चाहिए तो ये कैमरा ये काम बख़ूबी करता है. इसलिए अपनी नीड के हिसाब से आप ये तय कर सकते हैं.

सेल्फी के शौकीन हैं तो ये फोन आपको पसंद आएगा. दो कैमरों के साथ कई तरह के ब्यूटिफिकेशन फीचर्स दिए गए हैं. हालांकि इममें से कई फीचर सटीक काम नहीं करते हैं. लेकिन सोशल मीडिया के लिए आप इसमें पर्याप्त ब्यूटिफिकेशन कर पाएंगे. 

बैटरी

Oppo F17 Pro में 4,000mAh की बैटरी दी गई है. इसके साथ Oppo का Voo Flash Charge 4.0 का सपोर्ट है जो बेसिकली 30W का है.

पावर सेविंग के लिए इसमें  इंटेलिजेंट सेविंग मोड़ दिया गया है. ये अच्छा है आप इससे काफ़ी कम बैटरी होने के बावजूद एनेबल करके देर तक बैकअप पा सकते हैं.

ये फ़ोन मिक्स्ड यूज में दिन भर का ही बैकअप दे पाता है. फ़ोन कम यूज करते हैं तो एक दिन का बैकअप मिल सकता है. लेकिन मिक्स्ड यूज में आपको शाम में इसे चार्ज करने की ज़रूरत होगी. ये फ़ोन तेज़ी से चार्ज होता है.

बॉटम लाइन

फोन स्लीक है, डिस्प्ले अच्छी है. डेली यूज और सिंपल टास्क के लिए परफॉर्मेंस भी अच्छा है. कैमरा फ्रंट पर इसे और बेहतर जरूर बनाया जा सकता था. हालांकि जैसा हमने रिव्यू में पाया ये डीसेेंट फोटोज क्लि करता है. बैटरी बैकअप को बेहतर किया जा सकता था. सेल्फी लवर्स के लिए भी ये स्मार्टफोन एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. 

आज तक रेटिंग - 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें