scorecardresearch
 

Moto E7 Plus Review: 5,000mAh बैटरी- 48MP कैमरा, क्या आपको खरीदना चाहिए?

Moto E7 Plus Review: इस फ़ोन की कुछ खूबियाँ है और कमियाँ भी हैं. इस रिव्यू में हम इसकी खूबियों, फ़ीचर्स और कमियों के बारे में बताएँगे.

Moto E7 Plus Moto E7 Plus
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Moto E7 Plus Review : फोन में डुअल रियर कैमरा, 5,000mAh बैटरी
  • Moto E7 Plus में USB Type C नहीं है और स्क्रीन एचडी है

Motorola ने हाल ही में भारत में Moto E7 Plus लॉन्च किया है. Moto E कंपनी का बजट स्मार्टफ़ोन है और इस कैटिगरी में कंपनी ने पहले काफ़ी बच्छे और बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन्स लॉन्च किेए हैं.

Moto E7 Plus कितना प्रॉमिसिंग है और रियल लाइफ़ में ये कैसा परफ़ॉर्म करता है इस रिव्यू में आपको बताते हैं. इस फ़ोन की क़ीमत 9,499 रुपये है.

Moto E7 Plus - डिजाइन - बिल्ड क्वॉलिटी

Moto E7 Plus की डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉलिटी अपनी क़ीमत अच्छे से जस्टिफ़ाई करता है. प्लास्टिक डिज़ाइन है और हमने इसका ब्लू वेरिेएंट टेस्ट किया है. हालाँकि डिज़ाइन में कुछ नया नहीं है.

रियर पैनल पर ग्रेडिएंट डिज़ाइन देखने को मिलेगा और ऊपर सेंटर में स्क्वॉयर कैमरा मॉड्यूल। है. यहां डुअल रियर कैमरा के साथ एलईडी फ़्लैश मिल जाता है. इसके नीचे Motorola का डिंपल है जिसमें फ़िंगरप्रिंट स्कैनर है.

Moto E7 Plus में माइक्रो यूएसबी का सपोर्ट है, लेकिन कंपनी को इसकी क़ीमत के हिसाब से इसमें यूएसबी टाइप सी का सपोर्ट देना चाहिए था.

माइक्रो यूएसबी पोर्ट के बग़ल में स्पीकर ग्रिल है और टॉप में हेडफ़ोन जैक दिया गया है. दाईं तरफ़ वॉल्यूम रॉकर कीज़, होम बटन के साथ गूगल असिस्टेंट के लिए डेडिकेटेड बटन दिया गया है.

Moto E7 Plus के फ्रंट की बात करें तो यहाँ वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच है और डिस्प्ले के चारों तरफ़ पतले बेजल्स देखने को मिलते हैं. फोन को होल्ड करने पर ग्रिप अच्छी रहती है और फ़ोन को सिंगल हैंड से यूज किया जा सकता है.

Moto E7 Plus - डिस्प्ले

Moto E7 Plus में दी गई डिस्प्ले की बात करें तो ये एलसीडी पैनल है. हालाँकि इसके बावजूद आपको इसमें ऑलवेज ऑन डिस्प्ले का फ़ीचर मिलता है जो बेहतरीन है.

ऑलवेज ऑन डिस्प्ले में कई मोटोरोला के ख़ास फ़ीचर्स हैं जो पहले भी मोटोरो फ़ोन में दिए जाते रहे हैं. जैसे ऑलवेज ऑन डिस्प्ले में आने वाले आइकॉन को प्रेस करके उसका कॉन्टेंट बिना फ़ोन अनलॉक किए ही देख सकते हैं.

डिस्प्ले बड़ी है और इसका साइज़ 6.5 इंच का है, रिजोलुशन 720p है. स्क्रीन ब्राइट और आउटडोर में भी ठीक ठाक परफ़ॉर्म करती है. एलसीडी होने के बावजूद आप डार्क मोड यूज कर सकते हैं और इंप्रेसिव है.

हालाँकि डिस्प्ले में आपको शार्पनेस नहीं मिलेगा, क्योंकि बड़ी डिस्प्ले और रेज्योलुशन कम है. यहाँ फ़ुल एचडी डिस्प्ले होना चाहिए था. डिस्प्ले डीसेंट तो है, लेकिन इसे और बेहतर किया जा सकता था.

Moto E7 Plus मे  Qualcomm Snapdragon 460 प्रोसेसर दिया गया है. 4GB रैम के साथ 64GB की इंटर्नल स्टोरेज है. माइक्रो एसडी कार्ड से आप स्टोरेज बढ़ा सकते हैं.

नॉर्मल से मिक्स्ड यूज में ये फ़ोन ठीक परफ़ॉर्म करता है, हेवी यूज में लैग महसूस करेंगे. फ़ोन का सॉफ़्टवेयर अच्छा है और इसमें मोटोरोला के कुछ अपने फ़ीचर्स दिए गए हैं.

Moto E7 Plus परफ़ॉर्मेंस-सॉफ्टवेयर

Motorola के फ़ीचर्स की बात करें जेस्चर सपोर्ट दिए गए हैं. पुराने मोटोरो G सीरीज़ के तरह ही इसमें भी फ़ास्ट फ़्लैशलाइट, थ्री फ़िगर स्क्रीनशॉट, लिफ़्ट टु अनलॉक, फ़्लिप फ़ॉर डीएनडी और पिक टु साइलेंस फ़ीचर दिया गया है.

Moto E7 Plus के साथ अच्छी बात ये है कि इसमें आपको दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह आधे दर्जन ब्लॉटवेयर नहीं मिलते हैं. यानी पहले से इंस्टॉल्ड ऐप्स नहीं हैं जो आपको परेशान करेंगे.

Moto E7 Plus में Android 10 है और यहाँ आपको स्टॉक एंड्रॉयड का एक्सपीरिएंस मिलता है.

हालाँकि गूगल के सभी ऐप्स दिए गए हैं. मल्टी टास्किंग के दौरान फ़ोन फ़ास्ट रेस्पॉन्स करता है. हालाँकि एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करने पर आप लोडिंग टाइम नोटिस कर पाएँगे.

ओवरऑल वीडियो वॉचिंग, गेमिंग और सोशल मीडिया मिक्स्ड यूज में ये फ़ोन अच्छा परफ़ॉर्म करता है. हालाँकि हेवी गेमिंग में आपको दिक़्क़तें महसूस होंगी.

Moto E7 Plus कैमरा

अब बात करते हैं कैमरा की. भले ही इस स्मार्टफ़ोन में दो ही रियर कैमरे दिए गए हैं, लेकिन इससे रिज़ल्ट अच्छा आता है. सेग्मेंट के हिसाब से इसकी फोटॉग्रफी ठीक है.

Moto E7 Plus का मुख्य कैमरा 48 मेगापिक्सल का है, जबकि दूसरा 2 मेगापिक्सल का पोर्ट्रेट मोड के लिए है. प्राइमरी कैमरा अच्छी रौशनी में अच्छी तस्वीरें क्लिक करने काबिल है.

कैमरा इंटरफ़ेस आपको थोड़ा स्लो लगेगा और फ़ोटो क्लिक उतना तेज़ी से नहीं होता है. आउटडोर फोटॉग्रफी में डीटेल्स के साथ शार्पनेस भी है.

पोर्ट्रेट मोड को और बेहतर किया जा सकता था. क्योंकि कई बार बैकग्राउंड और ऑब्जेक्ट मर्ज़ होने लगते हैं जिससे फ़ोटोज़ क्लियर नहीं दिखते हैं. लाइटिंग ठीक हो तो ये समस्या नहीं आती है.

ज़ूम शॉट्स अच्छे नहीं आते हैं, नॉर्मल फोटॉग्रफी सही है. नाइट मोड फ़ीचर तो है, लेकिन ये भी सटीक नहीं है. हालाँकि तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. ज़रूरत पूरी कर देगा.

फ़्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है और ये इससे अच्छी सेल्फी क्लिक  की जा सकती हैं.

Moto E7 Plus का कैमरा ओवरऑल इस सेग्मेंट के हिसाबस शानादार है. इस सेग्मेंट में कई दूसरे स्मार्टफोन्स हैं, लेकिन कैमरा फ़्रंट पर ये फ़ोन अच्छा परफ़ॉर्म करता है.

Moto E7 Plus बैटरी बैकअप

Moto E7 Plus में 5,000mAh की बैटरी दी गई है. टाइप सी नहीं है, लेकिन होना चाहिए था. फ़ास्ट चार्ज सपोर्ट है. फ़ोन का बैकअप अच्छा है. मिक्स्ड यूज में इसकी बैटरी पूरे दिन आराम से चलती है.

रात भर फ़ोन स्टैंडबाइ पर रखें तो दूसरे दिन भी इसे दोपहर तक आराम से चला सकते हैं. बैकअप फ़्रंट पर ये फ़ोन खरा उतरता है और इसका बैटरी वाक़ई दमदार है.

बॉटम लाइन

Moto E7 Plus इस सेग्मेंट का एक बेहतर स्मार्टफ़ोन है. डिज़ाइन, बिल्ड क्वॉलिटी के साथ इसका कैमरा शानदार है. परफ़ॉर्मेंस और डिस्प्ले ऐवरेज हैं, लेकिन बैटरी बैकअप अच्छा है.

आज तक टेक रेटिंग - 8/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें