scorecardresearch
 

Oppo Watch Review: बेहतरीन एंड्रॉयड स्मार्ट वॉच, पढ़ें भरोसमंद रिव्यू

Oppo Watch Review: ये एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्ट वॉच देखने मेें Apple Watch जैसा लगता है. लेकिन इसका यूजर एक्सपीरिएंस काफी अलग है और बेहतर है.

Oppo Watch Oppo Watch
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Oppo Watch में AMOLED डिस्प्ले दी गई है.
  • Oppo Watch में हार्ट रेट सेंसर है, वायरलेस चार्जिंग नहीं.
  • Oppo Watch - एंड्रॉयड बेस्ड है, लेकिन ओपो का कस्टमाइजेशन

Oppo ने हाल ही में भारत में एक स्मार्ट वॉच लॉन्च किया है. ये Apple Watch से इंस्पायर्ड है. दो हफ्ते यूज करने से पहले जो इस वॉच के बारे में पर्सेप्शन था वो बदल चुका है.

इस रिव्यू में आप पढ़ेंगे

  • Oppo Watch का डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी कैसी है और ये रिस्ट पर कैसा लगता है.
  • फ़िटनेस बैंड के तौर पर अगर आप इसे यूज करें तो ये कितना सटीक है.
  • ओवरऑल फरफॉर्मेंस के लिहाज़ से ये Oppo Watch मार्केट के दूसरे स्मार्ट वॉच की तुलना में कैसा है.

डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

Oppo Watch का डिजाइन Apple Watch जैसा ही है. लेकिन यूज करेंगे तो पाएंगे कि इसका डिजाइन नजदीक से ऐपल वॉच से अलग है. खास कर इसकी डिस्प्ले.

Oppo Watch में AMOLED डिस्प्ले दी गई है और इसका फ्रेम एल्यूमिनियम का है. साइड में दो बटन दिए गए हैं जो ऐपल जैसे नहीं हैं. ऐपल वॉच में क्राउन होता है, लेकिन यहां नॉर्मल दो बटन दिए गए हैं.

Oppo Watch

वॉच का निचला हिस्सा भी देखने में Apple Watch से मिलता जुलता ही लगता है. यहां हार्ट रेट सेंसर देख पाएंगे और चार्जिंग के लिए मैग्नेटिक पिन है. सेंटर मॉड्यूल राउंड है और सेरेमिक का है.

चूंकि इसमें वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट नहीं, इसलिए ये दिया गया है. बैक में स्टील नहीं है.

वॉच के साथ दिया गया स्ट्रैप रबर का है और ये रिस्ट में अच्छे से फ़िट होता है. शुरुआत में ये थोड़ी भारी लगेगी, लेकिन फिर इसकी आदत होने के बाद इसका वजन आपको ज़्यादा नहीं लगता है.

डिस्प्ले शानदार है..

इस वॉच में दी गई कर्व्ड डिस्प्ले शानदार और ये ऐमोलेड है. ये काफ़ी ब्राइट और कलरफुल भी है. इस पर आप हर तरह के कॉन्टेंट आसानी से देख सकते हैं.

स्क्रीन बड़ी लगती है, इसलिए आप आसानी से ईमेल, वॉट्सऐप मैसेज या किसी तरह का नोटिफिकेशन पढ़ पाएंगे.

डिस्प्ले में बेजल्स कम हैं और जितने बेजल्स हैं भी वो ब्लैक की वजह से डिस्प्ले जैसे ही लगते हैं.

Oppo Watch

सॉफ़्टवेयर और परफ़ॉर्मेंस

Oppo Watch में Qualcomm Snapdragon 3100 प्रोसेसर दिया गया है. इसमें 1GB रैम है और इंटर्नल स्टोरेज 8GB की है. बैटरी 450mAh की है. इसमें एनएफसी, हार्ट रेट सेंसर, ब्लूटूथ, वाईफाई और जीपीएस की कनेक्टिविटी दी गई है.

Oppo Watch में गूगल का Wear OS दिया गया है. Wear OS की अपनी लिमिटेशन्स हैं और अभी Wear OS को लंबी दूसरी तय करके Watch OS को टक्कर देना है.

बहरहाल सॉफ़्टवेयर फ़्रंट पर इस वॉच में दिए गए ऐप्स और सॉफ़्टवेयर बिना लैग के फ़ास्ट काम करते हैं. इसमें कुछ प्री लोडेड वॉच फ़ेस दिए गए हैं जो क्लीन और अच्छे हैं.

इस वॉच को आप एंड्रॉयड और आईफ़ोन दोनों के साथ कनेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए फ़ोन में आपको WearOS डाउनलोड करना होगा.

वॉच फ़ेस को कस्टमाइज़ कर सकते हैं, इसके लिए वॉच फ़ेस पर लॉन्ग टैप करना है. जेस्चर सपोर्ट सटीक है और इसे आप मैनुअली सेटिंग्स में जा कर एनेबल कर सकते हैं.

वाइब्रेशन और ऑडियो क्वॉलिटी अच्छी है और नोटिफिकेशन पर आसानी से देख पाएंगे.

बैटरी सेवर फ़ीचर काफ़ी इफेक्टिव है जिसे आप यूज करके लंबा बैकअप पा सकते हैं. बैटरी सेवर मोड के लिए इस Oppo Watch में Ambiq Appolo 3 चिपसेट दिया गया है.

Wear OS भले ही गूगल का है, लेकिन इसके साथ कंपनी ने कुछ ट्वीक्स भी किए हैं. यानी ये स्टॉक ओएस की तरह नहीं लगता है. क्विक सेटिंग्स में सभी जरूरी ऑप्शन्स हैं जो हर दिन यूज करने वाले हैं.

मैसेज का क्विक रिप्लाई फ़ीचर भी है जिसके तहत आप सिंगल टैप से रिप्लाई कर सकते हैं. यहाँ ईमोजी ड्रॉ करने का भी ऑप्शन है, चूँकि स्क्रीन बड़ी है, इसलिए आप टाइप भी कर सकते हैं.

ओवरऑल सॉफ़्टवेयर फ़्रंट पर Oppo Watch स्मूद है और दो हफ्तों में अब तक कोई ऐसी दिक्कत पेश नहीं आई है. iPhone के साथ फीचर्स थोड़े लिमिटेड जरूर हैं, लेकिन जो फीचर काम करते हैं उनमें कोई दिक्कत नहीं है.

फ़िटनेस के लिए क्या है?

हार्ट रेट सेंसर लगभग सटीक है और ये रिमाइंडर भी देता है. लगातार 10 मिनट तक अगर आपका हार्ट रेट 120bpm से ऊपर रहता है तो आपको वॉर्निंग दे कर बताया जाता है कि आप डॉक्टर से मिल सकते हैं. इस फ़ीचर को ऑफ भी कर सकते हैं, लेकिन ये फ़ीचर काम का है.

इसमें गूगल फ़िट ऐप दिया गया है और इसके तहत 50 से ज़्यादा ट्रैकिंग मोड दिए गए हैं, लेकिन आम तौर पर कम ही यूज करते हैं. हार्ट रेट सेंसर लगातार आपका पल्स चेक करता रहता है.

लगातार बैठ कर काम करते हैं तो हर घंटे आपको नोटिफिकेशन दिया जाता है और स्ट्रेच करने को कहा जाता है. ये फ़ीचर भी अच्छा और यूजफुल है.

वॉच में स्लीप ट्रैकिंग फ़ीचर भी है जो आपकी नींद का रिकॉर्ड रखता है. ये स्लीपिंग पैटर्न बताता है जिनमें लाइट स्लीप और डीप स्लीप हैं.

भारत में Apple Watch का LTE वर्जन नहीं है, इसलिए आप इसे स्टैंडअलोन यूज नहीं कर सकते हैं. ई-सिम नहीं लगा सकते हैं, इसलिए कॉलिंग के लिए फोन से कनेक्ट करना होगा.

फ़िटनेस फ़्रीक हैं तो इसमें आपके लिए फिटबिट और दूसरे डेडिकेटेड फ़िटनेस ट्रैकर की तरह फ़ीचर्स नहीं मिलेंगे.

बैटरी बैकअप

Oppo Watch में 430mAh की बैटरी दी गई है और खास बात ये है कि ये चार्ज तेजी से होता है. इसमें VOOC फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है. 15-20 घंटे की बैकअप आप मिक्स्ड यूज में आराम से निकाल सकते हैं.

पावर सेवर मोड शानदार है और हफ्ते भर से ज़्यादा चला सकते हैं. अगर आप वॉच को नोटिफिकेशन, हार्ट रेट सेंसर और कॉलिंग के लिए यूज करते हैं तो 20 घंटे तक का बैकअप भी निकाल पाएंगे.

बॉटम लाइन

ये सच है कि Oppo Watch का डिजाइन ऐपल वॉच से मिलता जुलता है. कंपनी इसे अलग डिजाइन का बना सकती थी. लेकिन इस कीमत पर इस स्मार्ट वॉच में एक बेहतर एक्सपीरिएंस मिलता है.

रेटिंग - 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें