scorecardresearch
 

OnePlus 9R Review: उनके लिए जो OnePus 9, 9 Pro अफोर्ड नहीं कर सकते

OnePlus 9R: OnePlus 9 सीरीज का स्मार्टफोन, जिसे कंपनी ने सिर्फ भारत के लिए लॉन्च किया है. इस फोन से कंपनी ऐसे OnePlus यूजर्स को टार्गेट कर रही है जो OnePlus 9 सीरीज अफोर्ड नहीं कर सकते हैं.

OnePlus 9R OnePlus 9R
स्टोरी हाइलाइट्स
  • OnePus 9R Review: इस स्मार्टफोन में 65W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट् है.
  • OnePlus 9R Review: इस स्मार्टफोन में चार रियर कैमरे दिए गए हैं.

OnePlus ने हाल ही में भारत में तीन स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं. OnePlus 9, OnePlus 9 Pro और OnePlus 9R. इनमें से दो स्मार्टफोन्स दूसरे देशों में भी लॉन्च किए गए हैं, लेकिन OnePlus 9R सिर्फ भारत में लॉन्च किया गया है. 

OnePlus 9 Pro का रिव्यू हमने पहले ही कर लिया है. अब बारी है OnePlus 9R का. इस स्मार्टफोन को कंपनी एक गेमिंग फोन के तौर पर भी प्रचार कर रही है. इस रिव्यू में जानेंगे की असल में ये फोन कैसा परफॉर्म करता है. 

OnePlus 9R: डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी 

OnePlus 9R का डिजाइन OnePlus 9 सीरीज से मिलता जुलता ही है. हालांकि यहां थोड़े बदलाव जरूर मिलेंगे. फोन को होल्ड करते ही आपको सबसे पहले ये अंदाजा हो जाएगा कि ये फोन बेहद कॉन्पैक्ट है. 

इस फोन को आप एक हाथ से आराम से यूज कर सकेंगे. बिल्ड क्वॉलिटी सॉलिड है और ये फोन प्रीमियम लगता है. बैक पैनल कर्व्ड है जिसे होल्ड करने में ग्रिप अच्छी रहती है. 

कैमरा मॉड्यूल का डिजाइन OnePlus 9 जैसा ही है, हालांकि यहां Hasselblad लिखा नहीं मिलेगा, क्योंकि इस फोन के लिए Hasselblad के साथ कंपनी ने करार नहीं किया है. 

फ्रंट की बात करें तो यहां आपको फ्लैट डिस्प्ले मिलती है जिसके चारों तरफ पतले बेजल्स देखने को मिल जाएंगे. टॉप राइट साइड में कटआउट है जो सेल्फी कैमरा के लिए है. इसके अलावा राइट में होम बटन, स्लाइडर है और लेफ्ट में वॉल्यूम रॉकर कीज हैं. 

फोन के बॉटम में यूएसबी टाइप सी पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और सिम ट्रे हैं. इस फोन में आपको हेडफोन जैक नहीं मिलेगा. ओवरऑल इस फोन का डिजाइन अच्छा है और ये फोन ज्यादा भारी भी नहीं है. फ्रेम एल्यूमिनियम का है और ये 8.4mm थिक है. 

OnePlus 9R: डिस्प्ले 

OnePlus 9R में 6.55 इंच की Fluid AMOLED डिस्प्ले दी गई है. इसमें 120Hz का रिफ्रेश रेट भी मिलता है और अच्छी बात ये है कि यहां आपको HDR 10+ का सपोर्ट भी है. OTT प्लैटफॉर्म, जहां HDR कंटेंट मिलते हैं वो देखने में इस फोन पर एक अलग एक्स्पीरिएंस मिलेगा. 

डिस्प्ले पर्याप्त ब्राइट और कलरफुल है और ये आउडोर में भी अच्छा परफॉर्म करती है. डायरेक्ट सनलाइट में भी आप इसे देख सकेंगे और व्यूइंग एंगल भी अच्छा है. हाई रिफ्रेश रेट और फ्लूइड एमोलेड की वजह से यूज करने में डिस्प्ले काफी स्मूद और प्रीमियम फील देगा. 

इस फोन में इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है जो सही जगह पर है यानी ज्यादा बॉटम में नहीं है. OnePlus 9 Pro में अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी नीचे है जो थोड़ा अजीब, क्योंकि आपको अनलॉक करने के लिए थंब नीचे ले जाना पड़ता है. OnePlus 9R के साथ ये समस्या नहीं है. 

OnePlus 9R: परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

OnePlus 9R में Qualcomm Snapdragon 870 चिपसेट दिया गया है. ये प्रोसेसर Snadpraon 888 से नीचे का है. इस फोन में 12GB तक रैम और 256GB तक स्टोरेज का सपोर्ट मिलेगा. माइक्रो एसडी कार्ड का सपोर्ट नहीं मिलेगा. 

OnePlus 9R में भले ही Qualcomm का मौजूदा फ्लैगशिप प्रोसेसर न हो,  लेकिन परफॉर्मेंस के मामले में ये निराश नहीं करेगा. खास कर डेली टास्क परफॉर्म करने में. फोन में किसी तरह का लैग या हैंग होने की समस्या बिल्कुल नहीं है. 

OnePlus 9R में Android 11 बेस्ड OxygenOS 11.2 दिया गया है. वन प्लस की एक खूबसूरती इसका ऑपरेटिंग सिस्टम भी है जो लगभग स्टॉक एंड्रॉयड का फील देता है, लेकिन इसमें कस्टमाइजेशन की भी कोई कमी नहीं है. इसमें आपको ज्यादा ब्लोटवेयर भी नहीं मिलेंगे. 
 
एक ऐप से दूसरे ऐप्स में स्विच करना काफी फास्ट है, मल्टी टास्किंग भी आसान और फास्ट है. कई ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहें तो भी दिक्कत वाली बात नहीं है. 

कस्टमाइजेशन ऑप्शन की बात करें सॉफ्टवेयर में थीम्स से लेकर आइकॉन्स तक अपने हिसाब से शेप दे सकते हैं. इसके अलावा ऑलवेज ऑन डिस्प्ले को भी कस्टमाइज करके बेहतर बना सकते हैं.

गेमिंग की बात करें तो इसमें प्रो गेमिंग मोड भी दिया गया है. दरअसल ये बैकग्राउंड ऐप्स को रेस्ट्रिक्ट करता है जिससे कॉल्स या कोई नोटिफिकेशन्स गेमिंग के दौरान आपको डिस्टर्ब न कर सकें. 

गेमिंग में भी ये फोन अच्छा परफॉर्म करता है, हालांकि इससे मैने ज्यादा नहीं खेला है. अच्छी बात ये है कि ये फोन ओवरहीटिंग नहीं करता है. ये शायद इसलिए भी है, क्योंकि कंपनी ने इसमें मल्टी लेयर कूलिंग सिस्टम लगाया है. 

OnePlus 9R के ओवरऑल परफॉर्मेंस में हमें कोई समस्या नहीं दिखी है. 

OnePlus 9R: कैमरा 

OnePlus 9R में जो कैमरा सेटअप है वो OnePlus 8T जैसा ही है. रियर में यहां आपको चार कैमरे मिलते हैं. प्राइमरी लेंस 48 मेगापिक्सल का है. यहां SONY IMX586 सेंसर है. दूसरा 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस है. 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 2 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम लेंस है. 

कंपनी को यहां एक टेलीफोटो लेंस देने की जरूरत थी, मैक्रो लेंस की जगह या फिर मोनोक्रोम की जगह टेलीफोटो लेंस दिया जाना चाहिए था. 

बहरहाल कैमरा में आपको ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन, इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेब्लाइजेशन दिए गए हैं. सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. 

48 मेगापिक्सल एनेबल करने के लिए कैमरा इंटरफेस में जा कर आपको एनेबल करना होगा, डिफॉल्ट में ये 12 मेगापिक्सल मोड पर होता है. 

फोन का प्राइमरी कैमरा अच्छा परफॉर्म करता है. आउटडोर फोटॉग्रफी अच्छी होती है और फोटोज में पर्याप्त डीटेल्स भी देखने को मिलते हैं. क्लिक की गई तस्वीरों में कलर सटीक दिखते हैं, बनावटी या ओवर सैचुरेशन वाला मामला नहीं है. 

इनडोर में भी कैमरा अच्छा परफॉर्म करता है, लेकिन कई बार फोटोज उतनी अच्छी नहीं आएंगी जितना आप उम्मीद करेंगे. 

कैमरा ऐप के साथ एक दिक्कत ये है कि आप चाहे फ्रंट कैमरा या रियर कैमरा यूज कर रहे हैं. फोटो क्लिक करके थोड़ा समय देना होगा. एक झटके में आप फोटो क्लिक करके अपना हाथ मूव कर देंगे तो फोटो सही नहीं आएगी. ये दिक्कत सॉफ्टवेयर की है, हार्डवेयर की हा या कोई फीचर है. ये नहीं पता. लेकिन ये दिक्कत तो है. 

कम रौशनी में क्लिक कई तस्वीरें भी अच्छी आती हैं. लेकिन अल्ट्रा वाइड लेंस से ज्यादा उम्मीद न रखें. नाइट मोड की बात करें तो ये भी डिसेंट काम करता है. नाइट मोड में भी अल्ट्रा वाइड एंगल उतना अच्छा परफॉर्म नहीं करता है. मैक्रो लेंस ठीक ठाक है और अपना पर्पस सर्व करता है और इसी तरह मोनोक्रोम है. आम तौर पर मोनोक्रोम और मैक्रो लेंस कम ही यूज किए जाते हैं.  

ओवरऑल इस फोन का कैमरा परफॉर्मेंस आपको निराश नहीं करेगा. क्योंकि तस्वीरें निश्चित तौर पर अच्छी आती हैं. कुछ दिक्कते भी हैं जिनके बारे में हमने ऊपर हाईलाईट किया है. 

OnePlus 9R: बैटरी बैकअप 

OnePlus 9R में 4,500mAh की बैटरी दी गई है. इसके साथ 65W फास्ट चार्ज का सपोर्ट है. इसके साथ दिए गए चार्जर से इसे फुल चार्ज करने में एक घंटे से थोड़ा कम का समय लगता है. 

हाई रिफ्रेश रेट यानी 120Hz पर फोन को चलाएंगे और मिक्स्ड यूज में ये फोन पूरे दिन का बैटरी बैकअप देगा. गेमिंग की बात करें तो मिक्स्ड यूज में थोड़ी गेमिंग भी शामिल है. फोन कम यूज करते हैं और 60Hz पर रखेंगे तो आप इसे 1 दिन से ज्यादा भी चला सकेंगे. 

OnePlus 9R: बॉटम लाइन 

OnePlus 9R एक प्रीमियम स्मार्टफोन है. लुक एंड फील के मामले में ये 2021 का स्मार्टफोन जरूर लगता है. डिजाइन अच्छा है, डिस्प्ले शानदार है. ओवरऑल परफॉर्मेंस भी टॉप क्लास और स्मूद है. कैमरा इस सेग्मेंट का बेस्ट नहीं कहा जा सकता है. लेकिन ये अच्छा है. 

इस फोन में आपको वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट नहीं मिलता और न ही ये वॉटर प्रूफ है. ये फोन कई मामलों में OnePlus 8T की तरह भी है. इसे अपग्रेडेड OnePlus 8T कह सकते हैं. चार्जिंग फास्ट है, बैटरी बैकअप भी ठीक है. 
 
चूंकि OnePlus 9 और OnePlus 9 Pro भारत के हिसाब से महंगे स्मार्टफोन्स हैं, इसलिए अगर OnePlus 9 सीरीज का फोन कुछ कम कीमत पर चाहिए तो ये आपके लिए है और कंपनी इसे बखूबी समझती है. 

आज तक रेटिंग - 8/10
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें