scorecardresearch
 

OnePlus Nord Review: मिड रेंज स्मार्टफोन, फ्लैगशिप लेवल परफॉर्मेंस

OnePlus Nord Review: मिड रेंज स्मार्टफोन में कंपनी ने काफी कुछ दिया है जो इसे फ्लैगशिप के टक्कर का बनाता है. मुझे लगता है फ्यूचर ऐसा ही है, इस सेग्मेंट में कई स्मार्टफोन आएंगे और यूजर्स के लिए ये फायदे का सौदा होगा.

OnePlus Nord OnePlus Nord
स्टोरी हाइलाइट्स
  • OnePlus Nord में OLED डिस्प्ले दी गई है.
  • OnePlus Nord ओवरऑल एक बेहतर स्मार्टफोन है.
  • फ्लैगशिप लेवल परफॉर्मेंस तो है, लेकिन हार्डवेयर फ्लैगशिप वाले नहीं हैं.

OnePlus ने एक मिड रेंज स्मार्टफ़ोन Nord लॉन्च किया था. काफ़ी हाइप भी मिला इस स्मार्टफ़ोन को. लगातार कुछ समय तक इस स्मार्टफ़ोन को यूज करने के बाद आपको इसका रिव्यू बताते हैं.

OnePlus Nord को पहले के OnePlus के दूसरे स्मार्टफोन्स से अलग लुक देने को कोशिश की गई है. ये Nord को खूबसूरत, हैंडी और ईजी टू यूज बनाता है. डिजाइन उतना इंप्रेसिव नहीं है.

इसमें आपको अलर्ट स्लाइडर का शामिल होना और बटन और पोर्ट का वही पुराना स्टाइल आपको OnePlus के दूसरे फ़्लैगशिप स्मार्टफ़ोन की फ़ील देता है.

पॉलीकार्बोनेट से बने फोन के लिए क्वालिटी को अच्छा कहा जा सकता है. फ़्रंट और बैक में Gorilla Glass 5 प्रोटेक्शन मिलती है, देखने में ड्यूरेबल लगता है, लेकिन हमने ड्यूरेब्लिटी टेस्ट नहीं की है.

हमने इसका ब्लैक वेरिएंट रिव्यू किया है, लेकिन ब्लू वेरिएंट आपको ज़्यादा पसंद आ सकता है.

डिस्प्ले

इसमें AMOLED डिस्प्ले दी गई है और ये फ़्लैट डिस्प्ले वाला स्मार्टफ़ोन है. फ़्रंट में दो सेल्फ़ी कैमरों का कटाकट देखने को मिलेगा. डिस्प्ले साइज़ 6.44 इंच है और यह 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन (1080x2400) के साथ आता है.

फोन में आपको HDR10+ का सपोर्ट मिलता है. OTT ऐप्स जहां HDR वाले कंटेंट हैं देखने में शानदार लगते हैं. यह कुल मिला कर अच्छा पैनल है, जिसमें ब्लैक लेवल काफ़ी शानदार दिखते हैं और कलर भी भरपूर मात्रा में दिखाई देते हैं.

डार्क मोड में इसे यूज करना एक अच्छा एक्सपरीरिएंस देता है. ऑलवेज ऑन डिस्प्ले भी काफ़ी काम का है, Android 11 अपडेट आने के बाद ये और भी बेहतर होगा. डिस्प्ले का व्यूइंग एंगल भी अच्छा है. 

परफ़ॉर्मेंस और सॉफ़्टवेयर

One Plus Nord भारत में Qualcomm Snapdragon 765G प्रोसेसर दिया गया है.  इस चिपसेट में क्वालकॉम X25 5G मॉडम मिलता है और इसे 7 नैनोमीटर प्रोसेस पर बनाया गया है.

हालाँकि अभी इसके 5G होने से आपको कोई ख़ास फ़ायदा नहीं मिलेगा, क्योंकि भारत में अभी 5G सर्विस नहीं दी जा रही है.

ये प्रोसेसर इसके टक्कर वाले फ़ोन यानी SD 730G के मुक़ाबले ओवरऑल अच्छा परफ़ॉर्म करता है. 30 प्रतिशत तक तेज़ ग्राफिक्स रेंडरिंग का वादा करता है.

OnePlus Nord में  Call of duty Mobile जैसे गेम मीडियम ग्राफिक्स क्वालिटी पर हाई फ्रेम आसानी में आसानी से चला सकते हैं . यहां आपको कोई लैग महसूस नहीं होगा और यहां अच्छी डिस्प्ले होने का पूरा फायदा मिलता है. रिफ्रेश रेट की भी असली टेस्ट गेमिंग के दौरान कर पाएंगे.

OnePlus  में दिया गया OxygenOS के अच्छा है और ये OnePlus के दूसरे स्मार्टफ़ोन जैसा है. यूज़र इंटरफ़ेस क्लीन है, ब्लॉटवेयर कम है और लगभग स्टॉक एक्सपीरिएंस मिलता है.

अभी ये फोन फोन सॉफ्टवेयर वर्ज़न 10.5.8 पर चल रहा है, लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच ऑक्टूबर का है. अग़ले एक दो महीने में इसमें Android 11 बेस्ड Oxygen OS आएगा इससे कई चीजें बदल जाएगी.

OnePlus Nord पर भी स्टोरेज बढ़ाने का विकल्प नहीं है, क्योंकि सिम ट्रे केवल दो नैनो-सिम कार्ड का सपोर्ट करता है.

यह 64GB,128GB और 256GB वेरिएंट में भी आता है, जिसे नहीं बढाया जा सकता है. एसडी कार्ड का सपोर्ट कंपनी को देना चाहिए था.

कैमरा

OnePlus Nord में कुल छह कैमरे हैं - चार रियर और दो फ़्रंट. 48  मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है. यही सेंसर आपको OnePlus 8 में मिलता है.

कैमरा मॉड्यूल वर्टिकल है और टॉप में डुअल टोन एलईडी फ़्लैश दिया गया है. कैमरे में आपको ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन का भी सपोर्ट मिलता है.

सेंसर्स की बात करें तो  8 मेगापिक्सल वाइड-एंगल लेंस, 2-मेगापिक्सल मैक्रो लेंस और 5-मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर है. डेप्थ सेंसर को और बेहतर किया जा सकता था.

सेल्फ़ी के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल के दो फ़्रंट कैमरे दिए गए हैं. 

रियर कैमरे की बात करें काफी समय से कंपनियों परफ़ेक्ट पोर्ट्रेट शॉट को अचीव नहीं कर पा रही हैं. कई लोगों को ये परफ़ेक्ट लग सकता है, लेकिन ये मेरा पर्सनल ओपिनियन है.

पोर्ट्रेट शॉट तभी अच्छे आते हैं जब प्रॉपर लाइटिंग हो. ऐसी स्थिति में पोर्ट्रेट शॉट आपको इंप्रेसिव लगेगा.   

रियर कैमरों से आप अच्छी फोटॉग्रफी कर सकते हैं और ये फ़्लैगशिप लेवल की होगी. हालाँकि कुछ जगहों पर आप इससे की गई फोटॉग्रफी में कमी महसूस करेंगे.

ज़ूम को बेहतर किया जा सकता था. ज़ूम करके क्लिक की गई फ़ोटो किसी काम की नहीं रहती हैं.

नॉर्मल फोटॉग्रफी इंप्रेसिव है, वाइड एंगल से पर्याप्त एरिया कवर होता है. मैक्रो लेंस भी इंप्रेसिव और अब मैक्रो फोटॉग्रफी ट्रेंड में भी. सोशल मीडिया के लिए ख़ास कर इसमें मैक्रो रेडी इमेज मिलती हैं जिससे शेयर करके आप वाहवाही बटोर सकते हैं.

क्लिक की गई तस्वीरों में डीटेल्स ठीक ठाक होती हैं और नाइट शॉट भी उम्मीद पर खरा उतरता है. उम्मीद से ज़्यादा अच्छा भी कह सकते हैं. नाइट मोड पर की गई तस्वीरें ज़्यादा धूंधली नहीं लगती हैं और आप चीजों को पहचान पाएँगे.

सेल्फ़ी के लिए ये स्मार्टफ़ोन आपको बेहद पसंद आने वाला है. दोनों कैमरे सटीक काम करते हैं और आपको अपनी तस्वीरें अच्छी लगेंगी.

सेल्फ़ी कैमरे में पोर्ट्रेट मोड दिया गया है जो अच्छा काम करता है. वाइड एंगल जैसा इफ़ेक्ट भी है जिससे ग्रुप सेल्फ़ी के लिए आप यूज कर सकते हैं.

सेल्फ़ी लवर्स के लिए ये फ़ोन किसी फ़्लैगशिप डिवाइस से कम नहीं है. क्योंकि हर फ़्लैगशिप में भी आपको इस लेवल का सेल्फ़ी कैमरा नहीं मिलेगा.

बैटरी 

OnePlus Nord में Warp Charge 30T फास्ट चार्जिंग दी गई है. फ़ोन फ़ास्ट चार्ज होता है, लेकिन बैटरी थोड़े ज्यदा पावर की होनी चाहिए थी.

हमें आसानी फ़ुल चार्ज पर एक दिन का बैकअप मिल गय. ये मिक्स्ड यूज के लिए अच्छा बैकअप कहा जा सकता है. लेकिन हेवी यूसेज और गेमिंग में खेल बदल सकता है और शाम होते तक बैटरी पूरी ड्रेन हो जाएगी.

आधे घंटे चार्ज करके इसे नॉर्मल यूज़ में शाम तक आराम से चला पाएँगे.

बॉटम लाइन

फ़ोन को IP68 की सर्टिफिकेशन नहीं मिली है, फ़ोन में वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट नहीं है. बैटरी ऐवरेज है और डिज़ाइन भी कोई ख़ास क्रांतिकारी नहीं है.

इन सब के अलावा कैमरा, डिस्प्ले और ओवरऑल परफ़ॉर्मेंस शानदार है और इस सेग्मेंट में ये स्मार्टफ़ोन ख़रीदने लायक़ है.

आज तक रेटिंग - 8.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें