scorecardresearch
 

OnePlus Band Review: कंपनी का पहला फिटनेस बैंड, हिट या फ्लॉप?

OnePlus Band Review: इस फिटनेस बैंड में ज्यादातर जो चीजें दी गई हैं वो प्रैक्टिकल हैं. कुछ ऐसी भी चीजें हैं जो शायद आपको पसंद न भी आएं. ये बैंड रियल लाइफ में कैसा परफॉर्म करता है आप इस रिव्यू में पढ़ सकते हैं.

X
OnePlus Band OnePlus Band
स्टोरी हाइलाइट्स
  • OnePlus Band में AMOLED डिस्प्ले और 100mAh की बैटरी है.
  • OenPlus Band में हार्ट रेट सेंसर और ब्लड ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर भी है.

OnePlus ने पहली बार फिटनेस बैंड लॉन्च किया. इस बैंड की कीमत भी बजट में है. देखने में ये आम फिटनेस बैंड की तरह ही लगा है. लेकिन परफॉर्मेंस के मामले में ये बैंड कैसा है इस रिव्यू में बात करते हैं. 

डिजाइन, लुक एंड फील की बात करें तो ये फिटनेस बैंड देखने में अच्छा लगता है. इसके साथ दिया गया स्ट्रैप प्रीमियम लगता है. ये हाई क्वॉलिटी मेटेरियल है और इसका अंदाजा आप लंबे समय तक पहनने के बाद ही लगा सकते हैं. ये फिटनेस बैंड लाइट वेट भी है. 

हालांकि वन प्लस ने इस बैंड की जिस तरीके से पैकेजिंग की है उसे देख कर लगता है कि कंपनी ने पैकेजिंग पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया है. डिजाइन पर कोई खास फोकस नहीं है, क्योंकि मार्केट में इस सेग्मेंट में इस तरह के कई फिटनेस बैंड मौजूद हैं. कंपनी ने सॉफ्टवेयर और फीचर्स पर काफी फोकस किया है. 

आम तौर पर OnePlus अपने हर डिवाइस की पैकेजिंग काफी आकर्षक तरीके से करता है. लेकिन इस बैंड की पैकेजिंग बिल्कुल ऐवरेज है और ये थोड़ा अजीब लगता है. बहरहाल अब प्रोडक्ट की बात कर लेते हैं. 

इस बैंड के साथ बॉक्स में चार्जर दिया जाता है. चार्जिंग के लिए आपको स्ट्रैप से बैंड अलग करना होगा जो आसान है. चार्जर के साथ इसे अटैच करके चार्ज करना भी आसान है. 

कोई बटन नहीं, टच रेस्पॉन्स शानदार... 

डिजाइन के फ्रंट पर ये देखने में Oppo Band से मिलता जुलता लगता है जिसे चीन में पिछले साल पेश किया गया था. चूंकि Oppo और OnePlus दोनों एक ही पेरेंट कंपनी के अंदर आती हैं तो ये मुमकिन भी है. 

आसान है. इस बैंड की डिस्प्ले शानदार है और यहां ओलेड पैनल यूज किया गया है. डिस्प्ले काफी ब्राइट है इस वजह से बाहर धूप में आपको किसी तरह की कोई प्रॉब्लम नहीं होने वाली है. 

आप इस बैंड में आपको किसी तरह का कोई बटन नहीं मिलेगा. टच स्क्रीन का रेस्पॉन्स अच्छा है और ये फास्ट काम करता है. इसे पहली बार ऑन करने के लिए आपको चार्ज करना होगा. 

OnePlus Health ऐप के साथ कनेक्टिविटी... 

OnePlus Band को OnePlus Health ऐप से कनेक्ट कर सकते हैं. ऐप का यूजर इंटरफेस काफी सिंपल और यूज करने में कोई समस्या नहीं है. 

आप अपने पसंद से अलग अलग वॉच फेस सेलेक्ट कर सकते हैं. इसे ऐप से या फिर बैंड से ही कर सकते हैं. चेंज करना आसान है बस आपको स्वाइप करते जाना है. 

OnePlus Health ऐप से आप इस बैंड की हर ऐक्टिविटी को मॉनिटर कर सकते हैं. हेल्थ सेक्शन में जा कर आप हार्ट रेट का पैटर्न, स्लीप रिकॉर्ड, वर्कआउट लॉग ऑक्सीजन लेवल (SpO2) चेक कर सकते हैं. 

फिटनेस टैब में जा कर आप मैप्स पर रियल टाइम रनिंग स्टार्ट कर सकते हैं. यहां आप गोल सेट कर सकते हैं कि कितने किलोमीटर तक आपको दौड़ना है. रनिंग के साथ यहां आपको वॉकिंग का भी ऑप्शन दिया गया है. 

इस ऐप से आप अलार्म सेट कर सकते हैं, फोन नोटिफिकेशन एनेबल कर सकते. इसके अलावा यहां से आप ये भी सेट कर सकते हैं कि कब हार्ट रेट ट्रैक किया जाए, या फिर रिमाइंडर कब मिले. 

ओवरऑल OnePlus Health ऐप इस फिटनेस बैंड के साथ शानदार काम करता है. कई फिटनेस बैंड्स के साथ दिए जाने वाले ऐप्स काफी कन्फ्यूजिंग होते हैं. लेकिन OnePlus का ये ऐप बिल्कुल भी कन्फ्यूजिंग नहीं है और ये अच्छी बात है. 

OnePlus Band का रियल लाइफ परफॉर्मेंस...

OnePlus Band को मैने लगभग महीने भर यूज किया है. इसे पहन कर काफी रनिंग की है और एक्सरसाइज भी किए हैं. हालांकि सोते वक्त मैं बैंड नहीं पहनता, लेकिन टेस्टिंग के लिए इसे कुछ दिनों तक यूज किया है. 

स्टेप काउंट की बात करें तो इसमें ये बैंड कहीं कहीं धोखा खा जाता है. ज्यादा तो नहीं, लेकिन कुछ समय ऐसा हुआ है. क्योंकि आप अगर खुद से स्टेप काउंट करेंगे तो ऐसे में ये पाएंगे कि ये लगभग 20 से 25 स्टेप्स कम काउंट करता है. 

मैने इसके साथ दूसरे ऐप्स और बैंड के साथ भी ट्राई करने की कोशिशि की है. 


SpO2...

इस बैंड एक और अच्छी बात ये है कि इस कीमत पर आपको इसमें SpO2 भी दिया गया है. कोरोना के बाद से लोगों की इसकी जरूरत ज्यादा होती है. ताकि ऑक्सीजन लेवल लगातार मॉनिटर किया जा सके. 

SpO2 ट्रैकिंग के मामले में भी ये अच्छा काम करता है. आप नींद में हैं तब भी ये SpO2 मॉनिटर करता है और सुबह उठ कर आप ऐप में इसका पूरा लॉग देख सकते हैं. 

स्लीप ट्रैकिंग फीचर की बात करें तो ये बढ़िया है. डीप स्लीप को भी काउंट करता है और ऐप में ग्राफ के जरिए आप देख सकते हैं. प्रेजेंटेशन भी अच्छा है, इसलिए देख कर आपको अच्छा भी लगेगा. ऐप मे आप लाइट स्लीप, डीप स्लीप और अवेक को देख सकते हैं. यहां ये बैंड सटीक काम करता है. 

इस बैंड में दिया गया हार्ट रेट मॉनिटर भी सटीक काम करता है. आप हार्ट रेट मॉनिटर के लिए टाइम इंटर्वल सेट कर सकते हैं. सोते समय भी ये आपका हार्ट रेट लगातार मॉनिटर करता है और ये पूरा डेटा आप OnePlus Health ऐप पर देख सकते हैं. 

नोटोफिकेशन्स... 

नोटिफिकेशन्स की बात करें तो कॉल्स, मैसेजेस से लेकर जरूरी मोबाइल के नोटिफिकेशन्स आपको इस पर मिल जाते हैं. ये फास्ट भी है. हालांकि आप उन नोटिफिकेशन्स का इस फिटनैस बैंड से कुछ खास नहीं कर सकते हैं. लेकिन आपको बस जानकारी मिल जाएगी. 

ऐप्स के नोटिफिकेशन्स के साथ सॉफ्टवेयर का अच्छा सिंक है. नोटिफिकेसन्स काफी तेजी से मिल जाते हैं. 

जीपीएस भी इसमें इनबिल्ट दिया गया है. आउटडोर ऐक्टिविटी में ये काफी काम आता है. खास तौर पर आप रनिंग करते हैं तो ये उसका ट्रैक सही तरीके से रखता है. 

अगर आप ऐप का सहारा न भी लें तो इस बैंड से डायरेक्ट इंट्रैक्ट करके जरूरी काम कर सकते हैं. DND ऑन कर सकते हैं, ब्राइटनेस एडजस्ट कर सकते हैं, ऐक्टिविटी स्टार्ट कर सकते हैं. 

टूल्स.. कुछ ऐसे फीचर्स जो पसंद आएंगे... 

इस बैंड के टूल्स में जा कर आप मोबाइल का कैमरा ऐक्सेस कर सकते हैं. म्यूजिक कंट्रोल कर सकते हैं. फाइंड फोन का फीचर यूज कर सकते हैं या फिर स्टॉपवॉच शुरू कर सकते हैं. डेली ऐक्टिविटी देख सकते हैं, हार्ट रेट मेजर करने से लेकर ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर जैसे लगभग हर फीचर आप इस बैंड से ही ऐक्सेस कर सकते हैं. यानी आपकी फोन पर डिपेंडेंसा कम से कम रहेगी. 

बैटरी... 

किसी भी फिटनेस बैंड के लिए बैटरी लाइफ काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि हर दिन बैंड को चार्ज में तो नहीं लगा सकते हैं. बैकअप की बात करें तो ये आप पर भी डिपेंड करेगा की आप इसे कैसे यूज करते हैं. 

ब्राइटनेस कितना है, हार्ट रेट सेंसर का इंटर्वल क्या सेट किया है, जीपीएस कितना यूज हो रहा है, ऑक्सीजन लेवल मॉनिटर का क्या इंटर्वल है. नोटिफिकेशन्स कितने दफा देख रहे हैं.  वगैरह.. वगैरह... 

इस बैंड को फुल चार्ज करने में लगभग एक घंटे का समय लगता है. अगर आप मोबाइल नोटिफिकेशन ऑफ रखें तो इसे आप हफ्ते भर फुल चार्ज करके चला सकते हैं. 

मिक्स्ड यूज में – यानी ब्राइटनेस मिड लेवल पर रखें और सारे सेंसर्स को डिफॉल्ट रहने दें. ऐसे में मैने इस बैंड से 7-8 दिन का बैकअप निकाला है. इस फ्रंट पर भी ये बैंड ठीक है. 

बॉटम लाइन... 

OnePlus की तरफ से ये पहला वेयरबेल डिवाइस है. कंपनी ने फिटनेस बैंड से शुरुआत की है, लेकिन आने वाले समय में स्मार्ट वॉच लेकर भी आ सकती है. 

ये फिटनेस बैंड यूज करने में आसान है, फालतू के फीचर्स नहीं दिए गए हैं जो आपको कन्फ्यूज करें. ऐप का इंटरफेस क्लीन और सिंपल है. बैटरी बैकअप अच्छा है. डिजाइन के मामले में ये कुछ खास नहीं है, स्टेप काउंट में थोड़ी समस्या है. लेकिन ओवरऑल ये एक अच्छा फिटनेस बैंड है जिसे आप खरीद सकते हैं. 

आज तक रेटिंग – 8/10 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें