scorecardresearch
 

Nokia 2.4 Review: पॉकेट फ्रेंडली फोन, प्योर एंड्रॉयड एक्सपीरिएंस

Nokia 2.4 Review: Nokia का ये बजट स्मार्टफ़ोन कैसा है, क्या है इसकी कमियाँ और खूबियाँ. कैसा है इसका कैमरा, डिस्प्ले और परफ़ॉर्मेंस? यहाँ पढ़ें.

Nokia 2.4 Nokia 2.4
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Nokia 2.4 Review: प्योर एंड्रॉयड पर चलने वाला मिड रेंज स्मार्टफ़ोन.
  • Nokia 2.4 में डुअल रियर कैमरा दिया गया है, लेकिन इसका परफ़ॉर्मेंस डीसेंट है.

Nokia 2.4 भारत में हाल ही में लॉन्च किया गया है. फ़िनलैंड की कंपनी HMD Global के पास नोकिया हैंडसेट बनाने का लाइसेंस है और इसी कंपनी ने इस स्मार्टफ़ोन को भी लॉन्च किया है. Nokia 2.4 की क़ीमत 10,399 रुपये रखी गई है

कंपनी का सिग्नेचर स्टाइल जैसा ही ये फ़ोन है और डिज़ाइन में कुछ नया नहीं है. फ़ोन की बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है और इसके कलर वेरिएंट्स इंप्रेसिव हैं.

फ़ोन का साइज़ बड़ा है, लेकिन ये हैंडी है और इसे एक हाथ से आप आराम से यूज कर पाएँगे. फ़ोन हल्का है और ये दिखने में प्रीमियम लगता है.

बिल्ड क्वॉलिटी और सॉलिड डिज़ाइन के मामले में Nokia 2.4 अपनी क़ीमत को अच्छी तरह से जस्टिफ़ाई करता है. बैक में टेक्स्चर है और इस वजह से फ़ोन होल्ड करने में ग्रिप अच्छी है.

फ़ोन के साथ कवर भी दिया गया है, लेकिन अगर आप बिना कवर के भी यूज करेंगे तो इसके बैक में फ़िंगरप्रिंट मैग्नेट नहीं है. इस वजह से ये गंदा भी नहीं लगता है.

Nokia 2.4 में 6.5 इंच की डिस्प्ले दी गई है. इसमें IPS पैनल यूज किया गया है. रेज्योलुशन 1600X720p है. स्क्रीन उनती शानदार तो नहीं है, लेकिन डिपेंड करता है कि आपका यूज क्या है.

इस फ़ोन की डिस्प्ले डिसेंट ज़रूर है और व्यूइंग एंगल भी अच्छा है. फ़ोन की डिस्प्ले का साइज़ आपको पसंद आएगा. वीडियोज देखने या फिर आउटडोर में यूज करने में भी इसे कोई समस्या आपको नहीं आएगी.

डिस्प्ले पर्याप्त ब्राइट और कलरफुल है. डायरेक्ट सनलाइट में इसमें कंटेंट देखने में थोड़ी समस्या आ सकती है. इसे ठीक किया जा सकता है.

Nokia 2.4 में MediaTek Helio P22 प्रोसेसर दिया गया है. इस फ़ोन के दो वेरिएंट्स हैं. हमने टॉप वेरिएंट का रिव्यू किया है जिसमें 3GB रैम के साथ 64GB की स्टोरेज दी गई है.

Nokia 2.4 के परफ़ॉर्मेंस की बात करें ये अच्छा है. इसमें आपको क्लीन यानी प्योर एंड्रॉयड एक्सपीरिएंस मिलेगा और किसी तरह की मिलावट नहीं है. दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह इसमें आपको दर्जनों प्री लोडेड ऐप्स नहीं मिलेंगे.

इतना ही नहीं कंपनी दो साल तक के अपग्रेड का भी दावा करती है. यानी Android 12 तक का सपोर्ट इसमें आराम से मिलेगा.

सॉफ़्टवेयर बेहतर होने का फ़ायदा इसके ओवरऑल परफ़ॉर्मेंस को मिलता है. ये फ़ास्ट फ़ील होता है, लेकिन इसे आप एंट्री लेवल से बजट सेग्मेंट में ही रखेंगे, और इसी मुताबिक़ आप इससे उम्मीद भी रखें.

ऐप्स, वेब ब्राउजर्स से लेकर YouTube पर वीडियोज देखने का हमारा एक्सपीरिएंस अच्छा रहा है. एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना भी फ़ास्ट है, लेकिन लोडिंग टाइम आप आराम से नोटिस कर पाएँगे.

मल्टी टास्किंग ठीक ठाक है, लेकिन इस सेग्मेंट के दूसरे फ़ोन की तरह ही इसमें भा अगर एक साथ कई ऐप्स बैकग्राउंड में यूज करेंगे तो ये आपको स्लो फ़ील होगा.

इस फ़ोन में 4GB रैम वेरिएंट दिया जाता तो ये ज़्यादा बेहतर होता. मल्टी टास्किंग के दौरान इसका फायदा मिलता और ये फ़ास्ट होता.

एंड्रॉयड यूज़र्स मोटे तौर पर दो तरह के होते हैं. पहले वो जिन्हें एंड्रॉयड के साथ OEM द्वारा दिए गए कस्टमाइज़ेशन में कोई समस्या नहीं होती. लेकिन दूसरे लोग वो होते हैं जिन्हें प्योर एंड्रॉयड एक्सपीरिएंस पसंद आता है.

ऐसे लोगों के लिए इस क़ीमत पर इस फ़ोन का परफ़ॉर्मेंस पसंद आएगा. लेकिन कैमरा कैसा है? आइए जानते हैं.

Nokia 2.4 में दो रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 13 मेगापिक्सल का है और इसके साथ 2 मेगापिक्सल का सेकंडरी कैमरा है जो डेप्थ सेंसिंग के लिए है.

अगर लाइटिंग अच्छी है या आप आउटडोर में हैं तो आप इस फ़ोन के कैमरे से डीसेंट तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं और वीडियोज बना सकते है. कम रौशनी में इस स्मार्टफ़ोन का कैमरा अच्छा प्रदर्शन नहीं करता है.

नाइट मोड ऐवरेज है और डेप्थ इफ़ेक्ट की बात करें तो यहाँ भी लाइट का ही खेल है. अगर रौशनी ठीक नहीं हुई तो इसका बैकग्राउंड ऑब्जेक्ट के साथ मर्ज़ करता और रिज़ल्ट के तौर पर आपको ख़राब फ़ोटो मिलती है.

ज़ूम की बात करें तो यहाँ भी एक लिमिट तक आप ज़ूम करके अच्छी तस्वीरें निकाल सकते हैं. ओवरऑल इस फ़ोन से अच्छी क्वॉलिटी की फ़ोटोज़ और वीडियोज कैप्चर किए जा सकते हैं. लेकिन एक बात ध्यान रखें कि ये इस सेग्मेंट का बेस्ट कैमरा फ़ोन नहीं है.

Nokia 2.4 में 4,500mAh की बैटरी दी गई है और इसके साथ फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट नहीं दिया गया है. यहां आपको USB Type C नहीं मिलता है, माइक्रो यूएसबी पोर्ट से ही संतोष करना पड़ेगा.

इस सेग्मेंट के सभी स्मार्टफ़ोन में अब कंपनियों को USB Type C अनिवार्य कर देना चाहिए. बैटरी बैकअप डीसेंट है और पूरे दिन तक का बैकअप आप मिक्स्ड यूज में निकाल सकते हैं.

अगर आप फ़ोन कम यूज करते है तो ऐसी स्थिति में 1.5 दिन तक का भी बैकअप ले सकते हैं.

बॉटम लाइन

इस क़ीमत पर ये स्मार्टफ़ोन आपके लिए एक बेहतर च्वॉइस हो सकती है. अगर आप प्योर एंड्रॉयड एक्सपीरिएंस चाहते हैं, चीनी स्मार्टफोन्स से परहेज़ है, और डीसेंट लुक वाला फ़ोन चाहिए तो ये आपके लिए है. लेकिन आपको ग्राउंड ब्रेकिंग कैमरा, डिस्प्ले और सेल्फ़ी कैमरा चाहिए तो इस सेग्मेंट में आपके लिए दूसरे ऑप्शन्स भी उपलब्ध हैं.

आज तक रेटिंग - 8/10

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें