scorecardresearch
 

Moto Tech3 TriX 3-1 रिव्यू: ये इयरफोन्स दूसरों से काफी अलग हैं

Motorla Tech 3 TriX: भारत में ये मोटोरोला का ये नया इयरफोन उपलब्ध है. ये अपने तरह का एक अनोखा इयफोन है और मेन स्ट्रीम मार्केट में इस तरह के प्रोडक्ट‌स, ख़ास कर बड़ी कंपनियों के आपको नहीं ही मिलेंगे.

Moto Tech3 TriX Moto Tech3 TriX
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Motorla Tech 3 TriX से आपके कई काम आसान होंगे, कानों से गिरने की चिंता नहीं.
  • वायर से कनेक्ट करना आसान, वर्चुअल असिस्टेंट करते हैं बेहतरीन काम.

Motorola के ऑडियो प्रोडक्ट्स भारतीय मार्केट में कम ही मिलेंगे. हाल ही में कंपनी ने 3-1 इयरफोन्स भारत में लॉन्च किए हैं. 3-1 यानी ये तीन तरह से काम करते हैं.

मोटोरोला का स्मार्टफ़ोन बिज़नेस लेनोवो के तहत आता है जो चीनी कंपनी है. लेकिन लेनोवो ने मोटोराला का एक लाइसेंस ब्रिटेन की कंपनी Binatone को भी बेचा था, जिसमें संभवतः ऑडियो प्रोडक्ट्स शामिल हैं.

मोटोरोला का ये इयरफोन्स भी Binatone की तरफ़ से ही है जो ब्रिटेन की कंपनी है. इस इयरफोन्स बेसिकली तीन यूजकेस हैं. 

पहला - इसे आप ट्रू वायरलेस इयरफोन्स की तरह यूज कर सकते हैं

दूसरा - आप इसे नेकबैंड की तरह गले में लगा कर यूज कर सकते हैं.

तीसरा - इसके साथ वायर कनेक्ट करके आप कंप्यूटर या फ़ोन के हेडफ़ोन जैक में लगा कर इसे यूज कर सकते हैं.

3-1 के फ़ायदे क्या हैं?

कई बार लोग TWS ट्रू वायरलेस इयरफोन्स सिर्फ़ इसलिए नहीं ख़रीदते हैं, क्योंकि उन्हें डर रहता है कि ये कानों से गिर सकते हैं.

मोटोरोला का ये इयरफोन्स इस मामले में बेहतर है. क्योंकि आप चाहें तो इसे नेकबैंड की तरह पहन सकते हैं.

दूसरा फ़ायदा ये है कि जिन लैपटॉप या कंप्यूटर में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी नहीं है वहाँ आप डायरेक्ट वायर से इसे यूज कर सकते हैं. फ़ोन में बैटरी कम है तो ऐसी स्थिति में भी आप इसे हेडफ़ोन जैक के साथ डायरेक्ट लगा सकते हैं.

Motorola के इस इयरफोन्स को कुछ समय तक यूज करने के बाद हम Moto Tech3 TriX स्मार्ट 3-1 इयरफोन्स का रिव्यू बताते हैं. इस रिव्यू के बाद आप ये तय करने की स्थिति में होंगे ये इयरफोन्स ख़रीदना चाहिए या नहीं.

डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

इस इयरफोन्स का कवर दूसरे ट्रेडिशन TWS इयरफोन्स से काफ़ी अलग है. इसका बॉक्स थोड़ा बड़ा है और राउंड शेप्ड का है. बॉक्स में इयर बड्स और दो अलग अलग वायर हैं.

बॉक्स के चारों तरफ़ वायर को लपेट सकते हैं जिससे वायर उलझेंगे नहीं. यूज करना काफ़ी आसान है और यूज करने के बाद वायर को बॉक्स के चारों तरफ़ रैप करना भी आसान है.

बॉक्स थोड़ा भारी है और ये ब्लैक कलर है. यहां आपको चार्जिंग के माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिया गया है. कंपनी यहाँ USB Type C देती तो बेहतर होता, क्योंकि इसकी कमी खलती है.

इयर बड्स थोड़े बड़े दिखते हैं और इन पर Motorola का बड़ा लोगो बना है. इसका डिज़ाइन अच्छा है कानों में अच्छे से फ़िट होते हैं. ये देखने में भी प्रीमियम लगते हैं.

ओवरऑल बॉक्स और इयरबड्स का डिज़ाइन और बिल्ड क्वॉलिटी अलग तरह का है और प्रीमियम है.

कनेक्टिविटी

इस इयरफोन्स को अपने फ़ोन के साथ डायरेक्ट भी कनेक्ट कर सकते हैं. ऐप या गूगल प्ले स्टोर से Hubble ऐप डाउनलोड करके इसके ऐडवांस्ड फ़ीचर्स को ऐनेबल कर सकते हैं.

इस ऐप के ज़रिए आप बड्स को ढूँढ भी सकते हैं. हालाँकि इन सब फ़ीचर्स के लिए आपको लॉग इन करना होगा या आप अकाउंट बना सकते हैं.

इस इयरफोन्स में Amazon Alexa का भी सपोर्ट दिया गया है. यानी Alexa के हज़ारों स्किल्स को आप इसमें यूज कर सकते हैं. Google Assistant का भी इसमें सपोर्ट है. ऐपल यूज़र हैं तो सिरी भी काम करेगा.

इस इयरफोन्स में कंपनी ने TriX टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. इसी के तहत इसे तीन तरह से यूज करने के लिए बनाया गया है. इसके साथ दो केबल्स दिए गए हैं.

एक केबल से आप दोनों इयर बड्स को कनेक्ट करेंगे. इसके लिए यहाँ पिन बेस्ड कनेक्टर दिए गए हैं जो इयरबड्स के ही साइड में दिए गए हैं.

नेकबैंड बनाने के बाद अब एक और केबल के ज़रिए आप हेडफ़ोन में जैक में लगा सकते हैं. इसके लिए भी मैगनेटिक ऑप्शन है. दोनों बड्स को वायर से कनेक्ट करना थोड़ा ट्रिकी है, क्योंकि पिन कनेक्टर काफ़ी कमजोर दिखते हैं.

ऑडियो क्वॉलिटी

कानों में लगाते ही आपको Hello Moto सुनाई देगा जो मोटोरोला का सिग्नेचर ट्यून भी है. इस इयरफोन्स में लेटेस्ट aptX या AAC कोडेक नहीं दिए गए हैं. कंपनी को ये कोडेक बेहतर ऑडियो के लिए देना चाहिए था.

इस इयरफोन्स में आंको SBS मिलता है जो बेसिक है और इससे आप दमदार ऑडियो क्वॉलिटी की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, लेकिन ये शायद आपको निराश भी न करे.

आपको ऐसा इयरफोन्स चाहिए जिसका बेस तगड़ा हो तो ये आपके लिए नहीं है. इसमें बेस वैसा नहीं है जैसे इस सेग्मेंट के कुछ दूसरे इयरफोन्स में देखने को मिलता है.

हालाँकि बेस अच्छा न होने का मतलब ये नहीं है कि इसकी ऑडियो क्वॉलिटी अच्छी नहीं है. सॉफ़्ट म्यूज़िक सुनते हैं, फिल्म्स देखने के लिए अगर आप इन्हें यूज करेंगे तो ये अच्छा परफ़ॉर्मेंस डिलिवर करता है.

ओवरऑल इसकी ऑडियो क्वॉलिटी ऐवरेज है और आप इसे लंबे समय तक भी सुन सकते हैं. कानों में चुभता नहीं है.

बैटरी लाइफ़?

सिंगल चार्ज पर आप इसे लगभग 6-7 घंटे तक चला सकते हैं. इसके साथ दिए गए केस के साथ 11 घंटे का एक्स्ट्रा बैकअप मिलेगा. चार्ज करने में ज़्यादा समय नहीं लगता है कि 20 मिनट भी चार्ज करके इसे घंटों चला सकेंगे.

देखें: आजतक LIVE TV

इस इयरफोन्स की ये भी ख़ासियत है कि इसमें IPX5 वॉटर प्रूफ़ रेटिंग दी गई है. बारिश में आप इसे पहन कर कहीं भी जा सकते हैं. लेकिन आप इसे पहन कर स्विमिंग नहीं कर सकते हैं.

बॉटम लाइन

Motorola का ये Tech3 TriX इयरफोन्स ऐसे लोगों के लिए शानदार ऑप्शन है जो TWS ट्रू वायरलेस इयर बड्स इसलिए यूज नहीं करते, क्योंकि खोने या कान से गिरने का डर है.

3-1 फ़ीचर बेहतरीन और इफेक्टिव है, ऐलेक्सा और गूगल असिस्टेंट बढ़िया काम करते हैं. इसका केस प्रीमियम लगता है और इसके साथ दिए गए वायर को अच्छे से ऑर्गनाइज कर सकते हैं और ये उलझेंगे भी नहीं.

आज तक रेटिंग - 8/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें