scorecardresearch
 

Oppo A53 Review: 90Hz रिफ्रेश रेट वाला मिड रेंज फोन, आपको ख़रीदना चाहिए?

Oppo A53 2020 रिव्यू - इस गुड लुकिंग और प्रीमियम टच वाले स्मार्टफ़ोन की क्या हैं खूबियाँ और कमियाँ क्या हैं. इस भरोसेमंद रिव्यू में पढ़ें.

Oppo A53 2020 Oppo A53 2020
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Oppo A53 Review: इस स्मार्टफोन में हाई रिफ्रेश रेट है.
  • Oppo A53 का डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है.

Oppo ने सितंबर में भारतीय मार्केट के लिए Oppo A53 (2020) स्मार्टफ़ोन लॉन्च किया था. फ़ोन की क़ीमत 15,000 रुपये के अंदर है. क्या ये फ़ोन इस क़ीमत के अंदर आपके लिए अच्छी डील होगी?

इस रिव्यू में आपको बताते हैं कि ये फ़ोन कैसा परफ़ॉर्म करता है. कंपनी के किए गए दावे पर ये कितना खरा उतरता है इस रिव्यू में आप जानेंगे.

Oppo A53 के साथ अच्छी बात ये है कि इसमें 90Hz रिफ़्रेश रेट वाली स्क्रीन दी गई है. लेकिन क्या सिर्फ़ 90Hz रिफ़्रेश होना ही इस फोन को अच्छा बनाता है या ख़रीदने लायक़ बनाता है?

Oppo A53 भले ही एक बजट स्मार्टफ़ोन सेग्मेंट में आता है, लेकिन देखने में ये प्रीमयिम लगता है. फ़ोन का बैक ग्लॉसी है और फ़िंगरप्रिंट मैग्नेट है, बिना कवर के यूज करने पर काफ़ी फ़िंगरप्रिंट लगते हैं.

डिस्प्ले, बिल्ड क्वॉलिटी..

फ़ोन का कैमरा मॉड्यूल टॉप के लेफ़्ट में है, ये ठीक वैसा ही है जैसा OnePlus 8T के साथ किया गया है. रियर पैनल कर्व्ड है, इसलिए होल्ड करने में ग्रिप अच्छी बनती है.

मैंने इस फ़ोन का इलेक्ट्रिक ब्लैक कलर रिव्यू किया है और ये देखने में सॉलिड लगता है. कैमरा मॉड्यूल ज़्यादा उभरा हुआ नहीं है. फ़ोन के नीचे आपको हेडफ़ोन जैक, USB Type C के साथ स्पीकर होल दिए गए हैं.

रियर पैनल पर ही फ़िंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है. ओवरऑल फ़ोन देखने में प्रीमियम लगता है और होल्ड करने पर भी ये टच बरकरार रहता है.

Oppo A53 में 6.5 इंच की HD+ डिस्प्ले दी गई है. बेजल्स कम हैं, लेकिन इस सेग्मेंट में फ़ुल एचडी प्लस डिस्प्ले आपको आसानी से मिल जाएँगे. इस फ़ोन की USP इसमें दी गई हाई रिफ़्रेश रेट रेश्यो है.

हाई रिफ़्रेश रेट की वजह से ये फ़ास्ट और डिस्प्ले स्मूद लगती है. डिस्प्ले ब्राइट और कलरफुल है और वीडियोज देखने या फिर गेमिंग में हमारा एक्सीरिएंस औसत ही रहा है.

स्क्रीन ऐवरेज है और इस सेग्मेंट में इससे बेहतर डिस्प्ले की उम्मीद कम से कम 2020 में तो की ही जा सकती है.

Oppo A53 - कैमरा परफ़ॉर्मेंस

Oppo A53 में तीन रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 13 मेगापिक्सल का है, दूसरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसिंग कैमरा दिया गया है. सेल्फ़ी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ़्रंट कैमरा दिया गया है.

मैक्रो लेंस की जगह अगर वाइड एंगल लेंस कैमरा दिया जाता तो ज़्यादा बेहतर होता. लेकिन ऐसा नहीं है.

कैमरा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड कई फ़ीचर्स दिए गए हैं. इनमें ब्यूटिफिकेशन से जुड़े फ़ीचर्स हैं जो कुछ लोगों को पसंद आ सकते हैं.

इस स्मार्टफ़ोन का प्राइमरी कैमरा आउटडोर में अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकता है. लेकिन इनडोर में ये अच्छी फोटॉग्रफी करने के काबिल नहीं है. अंदर ऐवरेज फ़ोटोज क्लिक कर सकते हैं.

फ़ोटोज़ में शार्पनेस और डीटेल्स की कमी आप आसानी से नोटिस कर सकते हैं. हमें इस फ़ोन का कैमरा भी थोड़ा स्लो लगा और कई बार ये कैप्चर करने में समय लगाता है.

लो लाइट फोटॉग्रफी और नाइट मोड इसका कुछ ख़ास नहीं है. यहाँ तक की आपको इसमें कोई डेडिकेटेड नाइट मोड का फ़ीचर भी नहीं मिलता है.

ओवरऑल आप इस फ़ोन से शानदार फोटॉग्रफी की उम्मीद नहीं कर सकते हैं. ऐवरेज तस्वीरें क्लिक होती हैं और अगर आउडोर फोटॉग्रफी कर रहे हैं तो निश्चित तौर पर आप कुछ अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकेंगे.

इस पोल का सेल्फ़ी कैमरा अच्छा है. सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म पर अपलोड करने लायक़ सेल्फ़ी क्लिक कर सकते हैं. इसमें कई तरह के ब्यूटिफिकेशन फ़ीचर्स भी दिए हैं जिसे एनेबल करके आप अपने चेहरे को चमका सकते हैं.

सेल्फ़ी के लिए इसमें पोर्ट्रेट मोर भी दिया गया है जो कई बार ठीक काम करता है. लेकिन कुछ समय ये ऑब्जेक्ट और बैकग्राउंड को मर्ज भी कर देता है.

Oppo A53 परफ़ॉर्मेंस और सॉफ़्टवेयर

Oppo A53 में Qualcomm Snapdragon 460 प्रोसेसर दिया गया है. फोन में 4GB और 6GB रैम का ऑप्शन है. स्टोरेज 128GB तक है. माइक्रो एसडी कार्ड का सपोर्ट भी दिया गया है.

ये बजट स्मार्टफ़ोन में दिया जाने वाला प्रोसेसर है. नॉर्मल यूज में ये फ़ोन अच्छा काम करता है. एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना भी फ़ास्ट है.

मल्टी टास्किंग कर सकते हैं, लेकिन कुछ हेवी ऐप्स और गेमिंग करने पर फ़ोन थोड़ा स्लो हो जाता है. टॉप वेरिएंट यूज करेंगे तो परफ़ॉर्मेंस बेस वेरिएंट से ज़्यादा स्मूद होगा.

बेसिक गेमिंग कर सकते हैं. Call of duty Mobile की सेटिंग्स कम करके आप खेल सकते हैं. इसमें कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन ये गेमिंग फोन नहीं है ये भी ध्यान में रखना होगा. गेमिंग के लिए फोन चाहिए तो इस सेग्मेंट में दूसरे फोन हैं जो गेमिंग के लिए बेहतर हैं.

इस फ़ोन में Android 10 बेस्ड कंपनी का कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम Color OS 7.2 दिया गया है. फ़ोन में कुछ प्री इंस्टॉल्ड सॉफ़्टवेयर भी मिलते हैं जिन्हें ब्लॉटवेयर कहा जा सकता है.

फ़ोन का यूज़र इंटरफ़ेस दूसरे ओपो फ़ोन की तरह ही है. यूज करने में आसान है और इसमें कई कस्टमाइज़ेशन के ऑप्शन दिए गए हैं. ऐप क्लोन, स्प्लिट स्क्रीन जैसे फ़ीचर्स यूजफुल हैं और आपको पसंद आएँगे.

Oppo A53 - बैटरी

Oppo A53 में 5,000mAh की बैटरी दी गई है. इसके साथ 18W फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है. फ़ोन को 0 से फ़ुल चार्ज करने में 2.50 घंटे से ज़्यादा का समय लग जाता है.

बैटरी बैकअप अच्छा है, ख़ास कर हेवी यूज करने पर भी आप पाएँगे कि बैकअप अच्छा मिल रहा है. मिक्स्ड यूज में आप इसे पूरे दिन आराम से चला पाएँगे. फ़ोन कम यूज करते हैं तो दूसरे दिन तक भी इसकी बैटरी बची हुई मिलेगी.

बॉटम लाइन

Oppo A53 इस क़ीमत पर प्रीमियम दिखने वाला फ़ोन है. फ़ोन की परफ़ॉर्मेंस ऐवरेज है और सेल्फ़ी कैमरा अच्छा है. रियर कैमरे को और बेहतर किया जा सकता था और साथ ही डिस्प्ले भी बेहतर की जा सकती थी.

आज तक रेटिंग - 7/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें