scorecardresearch
 

Tokyo Olympics: 19 साल के सौरभ चौधरी से बड़ी उम्मीद, भारत को दिला सकते हैं मेडल

सौरभ के हालिया प्रदर्शनों की चर्चा भारत ही नहीं, पूरे विश्व में है. यही वजह है कि टाइम मैगजीन ने ओलंपिक से पहले जो 48 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की, उसमें सौरभ चौधरी का भी नाम शामिल है.   

Saurabh Chaudhary Saurabh Chaudhary

सौरभ चौधरी 
उम्र-19 
खेल- निशानेबाजी 
वर्ल्ड रैंकिंग- 2 (10 मीटर एयर पिस्टल) 

सौरभ चौधरी पहली बार ओलंपिक खेलों में भाग ले रहे हैं. 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड टीम इवेंट में सौरभ चौधरी और मनु भाकर मेडल के प्रबल दावेदार हैं. इसके अलावा सौरभ 10 मीटर एयर पिस्टल की व्यक्तिगत स्पर्धा में भी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. सौरभ के हालिया प्रदर्शनों की चर्चा भारत ही नहीं, पूरे विश्व में है. यही वजह है कि टाइम मैगजीन ने ओलंपिक से पहले जो 48 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की, उसमें सौरभ चौधरी का भी नाम शामिल है.   

मेरठ के रहने वाले सौरभ चौधरी ने 14 साल की छोटी-सी उम्र में ही शूटिंग शुरू कर दी थी. उनकी कड़ी मेहनत का फल जल्द ही मिल गया, जब उन्होंने 2018 के आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में तीन स्वर्ण पदक जीते. उसी साल सौरभ ने एशियन गेम्स के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सीनियर खिलाड़ियों‌ को मात देकर पीला तमगा हासिल किया. इस जीत के साथ ही वह एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय निशानेबाज बन गए थे. 

टोक्यो का सफर: सौरभ चौधरी ने 2019 में दिल्ली में आयोजित हुए आईएसएसएफ विश्व कप में गोल्ड जीतकर भारत को ओलंपिक कोटा दिलाया था. पहली बार विश्व कप में भाग ले रहे सौरभ ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में बिना किसी परेशानी के पहला स्थान हासिल किया था. एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट सौरभ ने फाइनल में 245 अंक बटोरे थे. सौरभ ने अपना यह शानदार प्रदर्शन आगे भी जारी रखा, जिसके चलते उन्हें टोक्यो ओलंपिक के लिए 15 सदस्यीय निशानेबाजी टीम मे जगह मिल गई. 

हालिया प्रदर्शन: सौरभ चौधरी ने जून 2021 में ओसिजेक में आयोजित आईएसएसएफ विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. सबसे पहले वह पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक जीतने में सफल रहे. सौरभ ने इस इवेंट के क्वालिफाइंग रांउड में 581 का स्कोर बनाकर फाइनल का सफर तय किया, जहां उन्होंने  220 अंक हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया. बाद में, सौरभ चौधरी और मनु भाकर की जोड़ी 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड टीम इवेंट का रजत पदक जीतने में कामयाब रही थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें