scorecardresearch
 

Tokyo Olympics: इलावेनिल वलारिवन‌ के टारगेट पर 'ओलंपिक मेडल'

युवा निशानेबाज इलावेनिल वलारिवन‌ पहली बार ओलंपिक में उतरेंगी. इस वर्ल्ड नंबर-1 निशानेबाज से 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में पदक जीतने की आस है.

Elavenil Valarivan Elavenil Valarivan

इलावेनिल वलारिवन‌
उम्र - 21
खेल- निशानेबाजी 
वर्ल्ड रैंकिंग- 1(10 मीटर एयर राइफल) 

युवा निशानेबाज इलावेनिल वलारिवन‌ पहली बार ओलंपिक में उतरेंगी. इस वर्ल्ड नंबर-1 निशानेबाज से 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में पदक जीतने की आस है. इसके अलावा 10 मीटर एयर राइफल के मिक्स्ड टीम इवेंट में भी वलारिवन पर निगाहें होंगी, जहां वह दिव्यांश सिंह पंवार के मिलकर चुनौती पेश करेंगी. 

तमिलनाडु के कुड्डालोर में जन्मीं और गुजरात में पली-बढ़ीं वलारिवन ने 12 साल की उम्र में शूटिंग शुरू की थी. 2018 में  वलारिवन ने सिडनी में हुए जूनियर विश्व कप में गोल्ड मेडल जीतकर अंतरराष्ट्रीय करियर का शानदार आगाज किया. फिर उसी साल सुहल (Suhl, जर्मनी) में आयोजित हुए जूनियर विश्व कप में उन्होंने दो और स्वर्ण पदक जीते. एक साल बाद वलारिवन ने रियो डी जनेरियो में आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता. उसी साल चीन के पुतियन में हुए आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल में भी उन्हें स्वर्णिम सफलता हासिल हुई. लगातार बेहतरीन प्रदर्शन के चलते उन्हें दुनिया की नंबर-1 खिलाड़ी बनने का गौरव प्राप्त हुआ. 

टोक्यो का सफर: वलारिवन को इस साल अप्रैल में टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत की शूटिंग टीम में जगह मिली थी. लगातार अच्छे प्रदर्शन के चलते नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) ने उन्हें टीम में जगह दी. गौरतलब है कि निशानेबाजी में ओलंपिक कोटा देश को मिलता है, न कि इसे हासिल करने वाले निशानेबाज का.

हालिया प्रदर्शन: जून 2021 में क्रोएशिया के ओसिजेक में आयोजित आईएसएसएफ विश्व कप में वलारिवन का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था. वह 621.2 के स्कोर के साथ क्वालिफाइंग रांउड में 55वें पायदान पर रही थीं. इससे पहले वलारिवन ने ओसिजेक में ही आयोजित हुए यूरोपियन चैम्पियनशिप में भी हिस्सा लिया था, जहां उन्होंने MQS (मिनिमम क्वालिफिकेशन स्कोर) सेक्शन में 630.4 का स्कोर करके पहले स्थान हासिल किया. 2021 की शुरुआत में वलारिवन और दिव्यांश पंवार की जोड़ी ने दिल्ली में हुए आईएसएसएफ विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल के मिक्स्ड टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें