scorecardresearch
 

Tokyo Olympics: कोरोना का डर, उद्घाटन समारोह में इतने ही भारतीय खिलाड़ी होंगे

कोरोना महामारी के बीच शुक्रवार को ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारत के 30 खिलाड़ी ही भाग लेंगे. जिन खिलाड़ियों की अगले दिन प्रतिस्पर्धा है, उन्हें पहले ही समारोह से दूर रहने के लिए कह दिया गया है.

Indian presence during the march past would add up to 50. (Getty) Indian presence during the march past would add up to 50. (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शुक्रवार को ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारत के 30 खिलाड़ी ही भाग लेंगे
  • उद्घाटन समारोह में 6 अधिकारियों के साथ उतरेगा भारतीय दल

कोरोना महामारी के बीच शुक्रवार को ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारत के 30 खिलाड़ी ही भाग लेंगे. जिन खिलाड़ियों की अगले दिन प्रतिस्पर्धा है, उन्हें पहले ही समारोह से दूर रहने के लिए कह दिया गया है. 6 अधिकारियों के साथ भारतीय दल उद्घाटन समारोह में भाग लेगा.

ओलंपिक खेलों से जुड़े एक भारतीय अधिकारी ने कहा, ‘हम ऐसी स्थिति पैदा करना नहीं चाहते कि हमारे खिलाड़ियों के संक्रमित होने का डर हो. इसी वजह से उद्घाटन समारोह में खिलाड़ियों और अधिकारियों की सख्या 50 से कम रखने का फैसला किया गया है.’

कोचों और दल प्रमुख से मुलाकात के बाद यह फैसला लिया गया. भारत के 125 से अधिक खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे हैं और भारतीय दल में 228 सदस्य हैं, जिनमें अधिकारी, कोच, सहयोगी स्टाफ और वैकल्पिक खिलाड़ी शामिल हैं.

भारतीय दल के उप प्रमुख प्रेम कुमार वर्मा ने बुधवार को कहा था, ‘हर देश के छह अधिकारियों को समारोह में भाग लेने की अनुमति दी गई है, लेकिन खिलाड़ियों की संख्या पर रोक नहीं है. हमने हालांकि खिलाड़ियों को सलाह दी है कि जिनकी अगले दिन स्पर्धा है, वे समारोह से दूर रहें.’

निशानेबाज सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, इलावेनिल वालारिवान, अपूर्वी चंदेला की पहले दिन प्रतिस्पर्धा है, जो उद्घाटन समारोह का हिस्सा नहीं होंगे. पहले दिन मुक्केबाजों, तीरंदाजों और महिला तथा पुरुष हॉकी टीम के भी मुकाबले हैं. पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम भारतीय दल के ध्वजवाहक हैं. मेरीकॉम का पहले दिन मुकाबला नहीं है, लेकिन भारतीय पुरुष हॉकी टीम न्यूजीलैंड से खेलेगी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें