scorecardresearch
 

ओलंपिक में भारत भेज रहा अब तक का अपना सबसे बड़ा खिलाड़ियों का दल

भारत 119 खिलाड़ियों सहित टोक्यो ओलंपिक के लिए 228 सदस्यीय दल भेजेगा. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने बताया कि 119 खिलाड़ियों में से 67 पुरुष और 52 महिला प्रतिभागी हैं.

The Olympic rings float in Tokyo Bay near Odaiba Marine Park. (Getty) The Olympic rings float in Tokyo Bay near Odaiba Marine Park. (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत 119 खिलाड़ियों सहित टोक्यो ओलंपिक के लिए 228 सदस्यीय दल भेजेगा
  • यह ओलंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा खिलाड़ियों का दल होगा

भारत 119 खिलाड़ियों सहित टोक्यो ओलंपिक के लिए 228 सदस्यीय दल भेजेगा. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने बताया कि 119 खिलाड़ियों में से 67 पुरुष और 52 महिला प्रतिभागी हैं. बत्रा ने कहा, ‘टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय दल की कुल संख्या 228 होगी. इसमें 67 पुरुष खिलाड़ी और 52 महिला खिलाड़ी हैं. हम 85 पदक स्पर्धाओं में चुनौती पेश करेंगे.’

यह ओलंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा खिलाड़ियों का दल होगा. रियो ओलंपिक में 118 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. उन्होंने कहा, ‘भारत से टोक्यो जाने वाला पहला दल 17 जुलाई को रवाना होगा. इसमें कुल 90 खिलाड़ी और अधिकारी होंगे.

टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होगा. महामारी के कारण खेलों के दौरान स्टेडियम में दर्शकों के प्रवेश की अनुमति नहीं है. ओलंपिक खेल पूरी तरह से आपातकाल उपायों के अंतर्गत आयोजित किए जाएंगे. यह आपातकाल  22 अगस्त तक चलेगा.  

भारतीय नौकायन दल के चार खिलाड़ी और कोच मंगलवार को टोक्यो पहुंच गए. यूरोप के अलग-अलग देशों में अभ्यास कर रहे नौकायन खिलाड़ी अपने अभ्यास स्थल से जापान की राजधानी पहुंचे.

ये खिलाड़ी यूरोप से यहां पहुंचे हैं, इसलिए उन्हें कोविड-19 को लेकर भारत से आने वाले अन्य खिलाड़ियों पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों का सामना नहीं करना पड़ेगा. मुक्केबाजी और निशानेबाजी की टीमें भी क्रमश: इटली और क्रोएशिया से टोक्यो पहुंचेंगी. भारोत्तोलक मीराबाई चानू अमेरिका से 15 या 16 जुलाई को टोक्यो पहुंचेंगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें