scorecardresearch
 

Tokyo Olympics: जब पीएम मोदी ने पूछा- फोगाट फैमिली कौन सी चक्की का आटा खाती है?

पीएम मोदी ने कहा मुझे पूरा यकीन है आप टोक्यो में शानदार प्रदर्शन करने वाली हैं. उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा कि क्या हम उम्मीद करें कि इस बार सफलता के झंडे गाड़ेंगी और अगली फिल्म अब आप पर आएगी? इसके जवाब में महिला पहलवान ने कहा कि वह पूरी कोशिश करेंगी कि वह देशवासियों की उम्मीदों को पूरा कर सकें. 

फोगाट परिवार से पीएम मोदी ने की बात फोगाट परिवार से पीएम मोदी ने की बात
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम ने फोगाट फैमिली से की बात
  • विनेश फोगाट का बढ़ाया हौसला

पीएम मोदी ने मंगलवार को महिला पहलवान विनेश फोगाट से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की. उन्होंने कहा कि आपके पूरे परिवार ने खेल के लिए देश को इतना कुछ दिया है. उन्होंने पूछा इस पहचान की वजह से आप पर ज्यादा जिम्मेदारी तो नहीं आ जाती?

इसके जवाब में विनेश ने कहा कि जिम्मेदारी तो आ ही जाती है. क्योंकि परिवार ने जो शुरू किया है उसे खत्म करना है. ओलंपिक का जो सपना देखा है वो मेडल आने के बाद ही खत्म होगा. पूरे देश को हमसे उम्मीदें हैं और यह जरूरी भी है. क्योंकि जब पूरा देश उम्मीद करता है तो हम ज्यादा कोशिश करते हैं. कोई प्रेशर नहीं है. देश के लिए खेलेंगे और देश को गर्व करने का मौक देंगे. 

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'पिछली बार रियो ओलंपिक में आपको चोट की वजह से हटना पड़ा था. पिछले साल भी आप बीमार थी. आपने इन सारी बाधाओं को पार करते हुए शानदार प्रदर्शन किया है. इतने ज्यादा तनाव के बीच सफलता पाना बहुत बड़ी बात है. ये कैसे किया आपने?'

इसके जवाब में विनेश ने कहा कि मुश्किल होता है काफी. लेकिन एक एथलीट होने के नाते हमें मानसिक रूप से मजबूत होना पड़ता है. इसमें परिवार का भी बड़ा रोल होता है. उनका भी सपोर्ट मिलता है. इसके साथ ही फेडरेशन के लोगों का भी सपोर्ट रहता है. ऐसे में लगता है कि उन लोगों को निराश नहीं करना है जो हमारे पीछे इतनी कोशिश कर रहे हैं. हम में विश्वास दिखा रहे हैं. इसलिए हमें रुकना नहीं है. 

इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा मुझे पूरा यकीन है आप टोक्यो में शानदार प्रदर्शन करने वाली हैं. उन्होंने सवाल पूछते हुए कहा कि क्या हम उम्मीद करें कि इस बार सफलता के झंडे गाड़ेंगी और अगली फिल्म अब आप पर आएगी? इसके जवाब में महिला पहलवान ने कहा कि वह पूरी कोशिश करेंगी कि वह देशवासियों की उम्मीदों को पूरा कर सकें. 

और पढ़ें- दिहाड़ी मजदूरी करने वाले का बेटा कैसे बना तीरंदाज, PM मोदी को खिलाड़ी ने बताई कहानी

इसके बाद पीएम मोदी ने फोगाट परिवार से बात करते हुए कहा कि जब कोई फिट और तंदुरुस्त होता है लोग कहते हैं कि आप कौन सी चक्की का आटा खाते हो? तो फोगाट फैमिली अपनी बच्चियों को कौन सी चक्की का आटा खिलाती है? विनेश को क्या गुरुमंत्र देकर टोक्यो भेजा है?

इसके जवाब में फोगाट ने कहा कि हमलोग गांव का शुद्ध आटा, दूध, दही यही सब खिलाते हैं. साल 2016 में विनेश को चोट लग गई थी, जब सारे देश को उससे उम्मीद थी. उस समय पूरे देश को दुख हुआ था. हमलोग तो मां-बाप हैं तो दुख होना स्वाभाविक है. पिछली बार मैंने कहा था कि वह ओलंपिक लेकर आएगी तभी हमलोग उसे एयरपोर्ट पर लेने आएंगे. मुझे भरोसा है कि इस बार वह मेडल जरूर लाएंगी. 

इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि आपके पिता से बात करने के बाद मुझे भरोसा है कि आप मेडल जरूर जीतेंगी. आप लड़ती हैं, गिरती हैं लेकिन हार नहीं मानती हैं. आपने अपने परिवार से जो कुछ सीखा है वो इस ओलंपिक में देश के काम आएगा. मेरी आपको बहुत शुभकामनाएं हैं. आपके माता पिता को प्रणाम है.   

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें