scorecardresearch
 

T20 WC, India vs Pakistan: विराट कोहली को आउट करना PAK के बस की बात नहीं..! अब तक धाकड़ बैटिंग

India Vs Pakistan T20 World Cup Match: टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से कर रही है. आज होने वाले इस ब्लॉकबस्टर मुकाबले पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हैं.

X
Virat Kohli (Getty) Virat Kohli (Getty)
27:58
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान के खिलाफ कहर बनकर टूट सकते हैं विराट कोहली 
  • कोहली ने PAK के खिलाफ टी20 मैचों में 254 रन बनाए हैं

टी20 वर्ल्ड कप 2021 (India Vs Pakistan T20 World Cup Match) में भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगी. आज (24 अक्टूबर) होने वाले इस ब्लॉकबस्टर मुकाबले पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हैं. भारतीय टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे जांबाज खिलाड़ी मौजूद हैं. लेकिन इस मुकाबले में भारतीय फैंस की नजरें खासतौर पर कप्तान विराट कोहली पर होंगी.

इसकी सबसे बड़ी वजह विराट कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ टी20 रिकॉर्ड है. कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में अब तक तीन पारियां खेली हैं. साल 2012 में उन्होंने इस टीम के खिलाफ 61 गेंदों पर नाबाद 78 रन बनाए थे, जिसमें आठ चौके और दो छक्के शामिल रहे.

इसके बाद विराट ने साल 2014 में 32 गेंदों पर नाबाद 36 रनों की पारी खेली थी. फिर 2016 में भारत में आयोजित वर्ल्ड कप में इस धुरंधर ने 37 गेंदों पर नाबाद 55 रन ठोंक डाले, जिसमें सात चौके और एक छक्का शामिल था.

कुल मिलाकर देखा जाए, तो टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ 130 गेंदों पर नाबाद 169 बनाए हैं. पाकिस्तान का कोई भी गेंदबाज भारतीय कप्तान को अब तक आउट नहीं कर पाया है.

इसके अलावा विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी हैं. कोहली ने अब तक छह मुकाबलों में 84.66 की औसत से 254 रन बनाए हैं.

दूसरी ओर, टी20 वर्ल्ड कप में शोएब मलिक भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं. मलिक ने अब तक पांच पारियों में 20 की औसत से महज 100 रन बनाए हैं. ऐसे में यह कहना होगा कि पाकिस्तान के बल्लेबाजों का भारत के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. आज होने वाले मुकाबले में भी भारतीय गेंदबाज पाक टीम पर कहर बनकर टूट सकते हैं. 

भारत के पास है अजेय बढ़त

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 50 और 20 ओवरों के वर्ल्ड कप को मिलाकर कुल 12 मुकाबले हुए हैं. इन सभी मुकाबलों में टीम इंडिया ने जीत का परचम लहराया है. इस दौरान भारत को वनडे विश्व कप मैचों में 7-0 से और टी20 वर्ल्ड कप मैचों में 5-0 की बढ़त हासिल है. 


 

  • क्या आज के मैच में पंड्या को खिलाना चाहिए?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें