scorecardresearch
 

चैपल बोले- ‘स्विच हिट’ पर बैन लगाए ICC, ये शॉट इस वजह से ठीक नहीं

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को ‘स्विच हिटिंग’ पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया है.

IND vs AUS: Glenn Maxwell switch-hits (Getty) IND vs AUS: Glenn Maxwell switch-hits (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मौजूदा वनडे सीरीज में मैक्सवेल-वॉर्नर ने कई बार स्विच हिट लगाए
  • 'यह शॉट गेंदबाज और फील्डिंग कर रही टीम के लिए अनुचित’
  • चैपल बोले- समझ में नहीं आता कि गेंदबाज इसकी शिकायत क्यों नहीं करते

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को ‘स्विच हिटिंग’ पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया है. उन्होंने कहा है कि यह शॉट गेंदबाज और फील्डिंग कर रही टीम के लिए ‘सर्वथा अनुचित’ है .

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा वनडे सीरीज में ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वॉर्नर ने कई बार स्विच हिट का इस्तेमाल किया. इसमें गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटते ही दाहिने हाथ का बल्लेबाज बाएं हाथ में बल्ला थाम लेता है. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इसे काफी आसानी से कर लेते हैं.

चैपल ने ‘वाइड वर्ल्ड ऑफ स्पोर्ट्स ’ से कहा, ‘मैक्सवेल और वॉर्नर ने दूसरे मैच में कई ऐसे शॉट लगाए, अगर कोई बल्लेबाज गेंद पड़ने से पहले अपना हाथ या पैर बदल लेता है तो यह अवैध शॉट होना चाहिए.’ चैपल ने कहा कि अगर बल्लेबाज पहले ही सूचित कर देता है तो यह शॉट ठीक है, वरना यह अनुचित है .

उन्होंने कहा, ‘गेंदबाज को तो अंपायर को बताना पड़ता है कि वह कैसी गेंद डालेगा, लेकिन बल्लेबाज अगर दाहिने हाथ का है तो कप्तान उसी तरह से फील्ड लगता है और फिर अचानक वह बाएं हाथ से खेल जाता है तो यह गलत है,’

उन्होंने कहा कि समझ में नहीं आता कि गेंदबाज इसकी शिकायत क्यों नहीं करते. उन्होंने कहा कि क्रिकेट प्रशासकों को इस पर रोक लगानी चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें