scorecardresearch
 

Akshay Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर जरूर कर लें ये एक काम, 100 साल तक नहीं आएगी ऐसी शुभ घड़ी

हिंदू पंचांग के अनुसार, अक्षय तृतीया का त्योहार इस साल मंगलवार, 3 मई को मनाया जाएगा. इस दिन ग्रहों का अद्भुत संयोग भी बन रहा है जिससे अक्षय तृतीया का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है. इस दौरान सोना-चांदी या नई चीजों की खरीदारी करना बहुत ही शुभ होगा.

X
Akshay Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर जरूर कर लें ये एक काम, 100 तक नहीं आने वाली ऐसी शुभ घड़ी (Photo: Getty Images) Akshay Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर जरूर कर लें ये एक काम, 100 तक नहीं आने वाली ऐसी शुभ घड़ी (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अक्षय तृतीया के दिन बन रहा पंच महायोग
  • अगले 100 साल तक नहीं आने वाली ऐसी शुभ घड़ी

अक्षय तृतीया साल के चार सबसे शुभ मुहूर्तों में से एक है. यानी इस दिन बिना मुहूर्त किसी मुहूर्त के कोई भी मांगलिक कार्य संपन्न किए जा सकते हैं. जैसे विवाह, गृह प्रवेश या मुंडन आदि. हिंदू पंचांग के अनुसार, अक्षय तृतीया का त्योहार इस साल मंगलवार, 3 मई को मनाया जाएगा. इस दिन ग्रहों का अद्भुत संयोग भी बन रहा है जिससे अक्षय तृतीया का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है. इस दौरान सोना-चांदी या नई चीजों की खरीदारी करना बहुत ही शुभ होगा. 

अक्षय तृतीया पर पंच महायोग
ज्योतिषियों का कहना है कि अक्षय तृतीया के दिन पंच महायोग का निर्माण हो रहा है. दरअसल 3 मई को सूर्य मेष राशि, चंद्रमा कर्क राशि, शुक्र और गुरु मीन राशि और शनि स्वराशि कुंभ में रहेंगे. अक्षय तृतीया पर ग्रहों की स्थिति के अलावा केदार, शुभ कर्तरी, उभयचरी, विमल और सुमुख नाम के पांच राजयोग भी बन रहे हैं. शोभन और मातंग योग भी इस दिन खास बना रहे हैं. ज्योतिषविदों की मानें तो ग्रहों का ऐसा दुर्लभ संयोग अगले 100 साल तक नहीं बनेगा.

कैसा होगा शुभ योगों का असर?
ज्योतिषियों का कहना है कि इन दुर्लभ संयोगों का प्रभाव बहुत ही शुभ रहने वाला है. इस दिन सोने-चांदी की चीजें घर खरीदकर लाने से सुख-समृद्धि बढ़ेगी. यदि आप महंगी चीजें या आभूषण खरीदने में सक्षम नहीं हैं तो धातु से बनी कोई चीज भी घर लेकर आ सकते हैं. ऐसा कहते हैं कि इस दिन की गई खरादीरी के लंबे समय तक शुभ परिणाम मिलते हैं.

प्रापर्टी में निवेश करना शुभ
तृतीया को जया तिथि भी कहा जाता है. इस बार अक्षय तृतीया मंगलवार को पड़ रही है और भूमि पुत्र मंगल ग्रह को संपत्ति का स्वामी कहा जाता है. इसलिए ज्योतिष के जानकार भूमि या भवन से जुड़े मामले मंगलवार को निपटाने की सलाह देते हैं. सोना, चांदी और प्रॉपर्टी के अलावा आप कपड़े, बर्तन या फर्नीचर भी खरीद सकते हैं. नया व्यापार शुरू करने के लिए भी यह दिन बेहद शुभ माना जाता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें