scorecardresearch
 

Vastu Mistakes: बिस्तर पर डिनर-किचन में खाली बर्तन, इंसान को कंगाल करती हैं ये 5 गलतियां

ज्योतिषियों का कहना है कि वास्तु से जुड़ी गलतियों के कारण अक्सर मुश्किल हालात खड़े हो जाते हैं. घर से सुख-संपन्नता खत्म हो जाती है. इंसान कर्जों तले दबा रहता है, जिसे चुका पाना नामुमकिन सा लगता है. वास्तु शास्त्र में ऐसी तमाम गलतियों का जिक्र किया गया है.

X
Vastu Mistakes: बिस्तर पर डिनर-किचन में खाली बर्तन, इंसान को कंगाल कर सकती हैं वास्तु की ये 5 गलती (Photo: Getty Images) Vastu Mistakes: बिस्तर पर डिनर-किचन में खाली बर्तन, इंसान को कंगाल कर सकती हैं वास्तु की ये 5 गलती (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • धनी इंसान को भी कंगाल बना सकती है वास्तु से जुड़ी ये 5 गलती
  • बिस्तर पर बैठकर खाने से भी घर में आती है आर्थिक तंगी

कई बार इंसान को अपनी एक छोटी सी गलती के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है. ज्योतिषियों का कहना है कि वास्तु से जुड़ी गलतियों के कारण अक्सर मुश्किल हालात खड़े हो जाते हैं. घर से सुख-संपन्नता खत्म हो जाती है. इंसान कर्जों तले दबा रहता है, जिसे चुका पाना नामुमकिन सा लगता है. वास्तु शास्त्र में ऐसी तमाम गलतियों का जिक्र किया गया है. आइए आपको ऐसी पांच बड़ी गलतियों के बारे में बताते हैं जो किसी भी इंसान को पाई-पाई का मोहताज बना सकती हैं.

1. कुछ लोग कचरे के लिए इस्तेमाल होने वाले डस्टबिन को घर के बाहर या प्रवेश द्वार पर रखते हैं. वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. ये एक गलती धनी व्यक्ति को भी निर्धन बना सकती है. इसलिए घर की एंट्रेस को हमेशा साफ-सुथरा रखें. यहां कभी डस्टबिन रखने की भूल ना करें.

2. ऐसे बहुत से लोग हैं जो बिस्तर पर आराम से बैठकर भोजन करना पसंद करते हैं. वास्तु शास्त्र में इसे लेकर सख्त चेतावनी दी गई है. यह एक गलती इंसान को गरीब बना सकती है. इससे घर की सुख-समृद्धि में भी बाधा उत्पन्न होती है.

3. रात के समय किचन में खाली बर्तन रखना भी बहुत अशुभ समझा जाता है. यदि किसी कारणवश आप रात के जूठे बर्तन नहीं मांझते तो उन्हें किचन में रखने की भूल ना करें. रात में सोने से पहले किचन को अच्छी तरह साफ करें, अन्यथा घर में हमेशा वित्तीय संकट छाया रहेगा.

4. हिंदू धर्म में दान करने का बड़ा महत्व बताया गया है. लेकिन शाम के वक्त दूध, दही और नमक का दान आपको कंगाल बना सकता है. वास्तु के अनुसार, शाम के समय इन चीजों का दान करने से घर में आर्थिक तंगी छाई रहती है. इसलिए सूर्यास्त के बाद इन चीजों का दान करने की गलती ना करें.

5. रात के वक्त किचन या बाथरूम में पानी के बर्तनों को खाली रखना भी बेहद अपशकुन समझा जाता है. बाथरूम में कम से कम एक बाल्टी पानी हमेशा भरकर रखें. यह ना सिर्फ घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को कम करेगा, बल्कि इंसान को कंगाल भी नहीं होने देगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें