scorecardresearch
 

MP: रतलाम में एलियन जैसे दिखने वाले बच्चे ने जन्म लिया, वजह जान रह जाएंगे हैरान

मध्य प्रदेश के रतलाम में इस बच्चे ने जन्म लिया है. आईसीयू इंचार्ज डॉ. नावेद कुरैशी ने बताया कि बड़ावदा निवासी शफीक की पत्नी साजेदा की डिलीवरी में हुई है. बच्चे को देखकर हर कोई हैरान है.

X
इस बच्चे की उंगलियां समेत कई अंग पूरी तरह विकसित नहीं हुए हैं.
इस बच्चे की उंगलियां समेत कई अंग पूरी तरह विकसित नहीं हुए हैं.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बच्चे की चमड़ी विकसित नहीं होने से शरीर सूजन
  • मेल-फीमेल पर भी संशय, नहीं हो सके अंग विकसित

मध्य प्रदेश के रतलाम में एक बेहद हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक महिला ने एलियन जैसे दिखने वाले बच्चे को जन्म दिया है. बच्चे को फिलहाल एसएनसीयू में इलाज के लिए रखा गया है. ये बच्चा पूरी तरह विकसित नहीं हो पाया है.

नवजात शिशु के शरीर पर चमड़ी ही विकसित नहीं हुई जिसकी वजह से उसके शरीर की सारी नसें स्पष्ट दिखाई दे रही हैं. यही नहीं, चमड़ी नहीं होने की वजह से उसकी आंखें, होंठ आदि पर भी सूजन देखी जा रही है. 

बच्चे को जैनेटिक समस्या

पहली नजर में देखने पर ये बच्चा एलियन जैसा दिख रहा है लेकिन इसके पीछे वजह है- जैनेटिक समस्या. डॉक्टर्स का कहना है कि जैनेटिक समस्या की वजह से बच्चा ऐसा दिख रहा है. फिलहाल, नवजात शिशु को आईसीयू में रखा गया है. 

बच्चे की नहीं हो सकी चमड़ी विकसित

आईसीयू इंचार्ज डॉ. नावेद कुरैशी ने बताया कि बड़ावदा निवासी शफीक की पत्नी साजेदा की डिलीवरी में हुई है. बच्चे को देखकर हर कोई हैरान है. मेडिकल भाषा में ऐसे बच्चों को कोलोडियन बेबी कहा जाता है. यह एक जैनेटिक समस्या है. इस बीमारी में गर्भावस्था के दौरान बच्चे की चमड़ी विकसित नहीं होती है और बच्चे के शरीर पर चमड़ी नहीं होने से उसके अंग सूज जाते हैं और नसें बाहर दिखाई देती हैं. 

अंग भी नहीं हो सके विकसित

डॉक्टर कुरैशी ने कहा कि इस तरह के बच्चे को इंफेक्शन का ज्यादा खतरा रहता है. बच्चे की उंगलियां और कई अंग भी पूरी तरह विकसित नहीं हुए हैं. अंग के सही तरीके से डेवलप नहीं होने की दशा में फिलहाल यह संशय है कि यह बच्चा मेल है या फीमेल. फिलहाल, बच्चे का उपचार किया जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें