scorecardresearch
 

कोरोना के खतरे से निपटने को तैयार होटल-रिजॉर्ट्स, गेस्ट को दे रहे ये खास सुविधाएं

एक्सपर्ट्स ने बताया कि लॉकडाउन के कारण होटल्स एंड रिजॉर्ट्स कंपनियों को कितना नुकसान हुआ और इससे निपटने के लिए अब वे किस तरह के कदम उठा रही हैं.

आइसोलेशन से हाइजीन तक, होटल्स-रिजॉर्ट्स में गेस्ट के लिए खास सुविधाएं उपलब्ध आइसोलेशन से हाइजीन तक, होटल्स-रिजॉर्ट्स में गेस्ट के लिए खास सुविधाएं उपलब्ध
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वीक डेज़ में कम दाम पर बुकिंग
  • होटल्स-रिजॉर्ट में हाइजीन का खास ख्याल

कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से बंद पड़े होटल्स और रिजॉर्ट्स अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहे हैं. मालदीव और दुबई जैसी जगहों पर तो होटल्स को ठीक-ठाक बुकिंग्स भी मिलने लगी हैं. हालांकि भारत में इसे लेकर अभी भी काफी सावधानी बरती जा रही है. एक्सपर्ट्स ने बताया कि लॉकडाउन के कारण होटल्स एंड रिजॉर्ट्स कंपनियों को कितना नुकसान हुआ और इससे निपटने के लिए अब वे किस तरह के कदम उठा रही हैं.

दि पोस्टकार्ड होटल के फाउंडर और सीईओ कपिल चोपड़ा ने बताया कि कोरोना की महामारी के चलते देशभर में होटल बिजनेस में 80-90 फीसदी का घाटा हुआ है. लोगों के ट्रैवल ना करने की वजह से होटल्स को बुकिंग नहीं मिल रही हैं. दूसरा, होटल की कमाई का एक अन्य स्रोत इवेंट्स हैं, जो महामारी के संकट काल में पूरी तरह से बंद हैं. वीक डेज़ में कम बुकिंग मिलने की वजह से गेस्ट के लिए सस्ते दाम पर होटल्स उपलब्ध हो रहे हैं.

आइसोलेशन की सुविधा
मालदीव की रिजॉर्ट कंपनी सोनेवा के सीईओ सोनू शिवदसानी ने बताया कि मालदीव में हालात अब पहले से बेहतर हुए हैं और उन्हें उम्मीद है कि दिसंबर तक स्थिति और बेहतर होगी. यहां लोगों की जांच के लिए पीसीआर टेस्ट मशीन उपलब्ध है. मालदीव कोविड-19 फ्री है और यहां किसी तरह से कम्युनिस्टी ट्रांसमिशन का खतरा भी नहीं है. मालदीव में करीब 1,200 आइसोलेशन सेंटर भी बनाए गए हैं, जहां खतरा होने पर लोगों को रखा जा सकता है.

हाइजीन का खास ख्याल
साउथ एंड साउथ-ईस्ट एशिया, मिडिल ईस्ट, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में प्रीफर्ड होटल्स एंड रिजॉर्ट के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेजीडेंट सौरभ राय ने कहा, 'कोरोना के चलते होटल्स एंड रिजॉर्ट्स को बड़ा नुकसान हुआ है. हालांकि महामारी ने कई होटल्स को हाइजीन की रेगुलर प्रैक्टिस में रहना सिखाया है, जो बहुत जरूरी भी है. भारत, दुबई और मोरक्को समेत दुनियाभर के देशों में प्रीफर्ड होटल्स एंड रिजॉर्ट हाइजीन को लेकर सजग रहा है, जो गेस्ट के बीच काफी पॉपुलर भी है.'

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें