scorecardresearch
 
पर्यटन

टूरिस्ट के लिए खुल रहे ये 10 खूबसूरत देश, नहीं रहेगी लॉकडाउन की पाबंदी

टूरिस्ट का स्वागत करने को तैयार ये देश
  • 1/11

कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर के देशों को अपने यहां मजबूरन लॉकडाउन लागू करना पड़ा है. इस कड़ी में इंटरेशनल एयरलाइंस और टूरिज्म सेक्टर को भी काफी घाटा हुआ है. हालांकि अब इससे उबरने का समय आ गया है. शायद इसी वजह से बहुत से देशों ने विदेशी पर्यटकों के लिए सीमाओं से पाबंदी भी हटा दी है या हटाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं.

क्रोएशिया
  • 2/11

क्रोशिया- इस छोटे और बेहद खूबसूरत देश ने बॉर्डर से यात्रियों के लिए लागू लॉकडाउन की पाबंदियां हटा दी हैं. 1 जून से यूरोपियन यूनियन के सदस्य देशों के पर्यटकों के लिए इसे खोल दिया गया है.

साइप्रस
  • 3/11

साइप्रस- साइप्रस भी विदेशी पर्यटकों का स्वागत कर रहा है. अभी फिलहाल चुनिंदा देशों के लोग ही साइप्रस जा सकेंगे. आने वाले समय में और भी कई देशों को साइप्रस घूमने का मौका मिल सकता है. साइप्रस की सरकार ने पर्यटकों के लिए यहां कई स्पेशल ऑफर भी लॉन्च किए हैं.

फ्रांस
  • 4/11

फ्रांस- फ्रांस के प्रधानमंत्री एडोर्ड फिलिप ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए जानकारी दी कि देश में 15 जून से अंतरराष्ट्रीय पर्यटन सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी. फ्रांस भी शुरुआत में केवल यूरोपियन देशों से आने वाले पर्यटकों का ही स्वागत करेगा.

जर्मनी
  • 5/11

जर्मनी- जर्मनी सरकार ने 15 जून से अंतरराष्ट्रीय पर्यटन सेवाएं शूरू करने का फैसला लिया है, जिसमें अभी केवल 31 देशों के नाम ही शामिल हैं. सरकार का कहना है कि अगर देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या अचानक बढ़ती है तो शायद फैसला बदला जा सकता है.

ग्रीस
  • 6/11

ग्रीस- पर्यटकों के बीच ग्रीस काफी फेमस देश है. ग्रीस सरकार 15 जून से अपने यहां पर्यटन सेवाएं शुरू करने जा रही है, जिसमें फिलहाल 29 देशों के नाम सामने आए हैं. इसके अलावा अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को पहले एक या दो सप्ताह क्वारनटीन रहना होगा.

आइसलैंड
  • 7/11

आइसलैंड- आइसलैंड की प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सडॉटिर भी 15 जून से अपने देश में पर्यटन सेवाएं शुरू करने पर विचार कर रही हैं. यहां आने वाले पर्यटकों की एयरपोर्ट पर पहले मेडिकल जांच होगी. रिपोर्ट निगेटिव आने पर आप घूमने के लिए आजाद होंगे, लेकिन पॉजिटिव आने पर 14 दिन के लिए आइसोलेशन में रहना पड़ सकता है.

इटली
  • 8/11

इटली- एक वक्त तक कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट रहे इटली में अब हालात नियंत्रण में हैं. देश की पर्यटन सेवाएं 3 जून से पुन: शुरू कर दी गई हैं. इटली टूरिज्म एजेंसी के मुताबिक, यूरोपियन यूनियन के अन्य 26 सदस्य देशों से पर्यटकों ने आना शुरू कर दिया है.

जमैका
  • 9/11

जमैका- शानदार बीचेज़ के लिए मशहूर जमैका भी 15 जून से खुलने की तैयारी में हैं. खास बात यह है कि जमैका इस घड़ी में भी दुनिया के किसी भी देश के पर्यटकों का स्वागत करने को तैयार है.

मैक्सिको
  • 10/11

मैक्सिको- कैनकन और पलाया डेल कारमेन जैसी शानदार जगहों के लिए मशहूर मैक्सिको ने भी पर्यटकों के लिए 8 जून से अपनी सीमाएं खोल दी हैं. हालांकि देश में अभी भी कुछ खास ऐसी जगह हैं, जहां पर्यटकों के जाने पर रोक लगी है.

सैंट लुसिया
  • 11/11

सैंट लुसिया- 4 जून से सैंट लुसिया भी पर्यटकों के लिए खुल चुका है. यहां आने वाले पर्यटकों को एयरपोर्ट पर उतरने के बाद 48 घंटे के भीतर कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. तभी आप देश में घूमने का लुत्फ उठा सकेंगे.