scorecardresearch
 

India's best hotels 2021: ये हैं भारत के 15 बेस्ट होटल, आलीशान महल जैसी सुविधाएं-खूबसूरत नजारे, इतना है एक रात ठहरने का खर्च

15 best hotels in India: इस लिस्ट में एशिया और भारत के बेस्ट होटेल और रिजॉर्ट के नाम बताए हैं. यह रैंकिंग आलीशान होटेल्स की सुविधाओं और कस्टमर सर्विस पर आधारित है. आइए जानते हैं लिस्ट में भारत के किन होटेल्स का नाम शामिल हैं और इनकी खासियत क्या है.

Photo Credit: Oberoi Udayvilas Photo Credit: Oberoi Udayvilas
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सुविधाओं और कस्टमर सर्विस पर आधारित होटेल्स की रैंक
  • पहले स्थान पर दिल्ली के ओबेरॉय होटेल का नाम

ट्रैवल मैगजीन कॉन्ड नास्ट ने साल 2021 के लिए रीडर्स च्वॉइस अवॉर्ड की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में एशिया और भारत समेत कई देशों के बेस्ट होटेल और रिजॉर्ट के नाम जारी किए गए हैं. यह रैंकिंग आलीशान होटेल्स की सुविधाओं और कस्टमर सर्विस पर आधारित है. आइए जानते हैं भारत के बेस्ट होटल्स की सूची में किन होटेल्स का नाम शामिल है और इनकी खासियत क्या है.

इस लिस्ट में जयपुर का रामगढ़ पैलेस 93.46 स्कोर के साथ दसवें पायदान पर है. ये होटेल दिखने में हू-ब-हू राजा-महाराजा की किसी हवेली सा ही दिखता है. इसमें लग्जरी रूम्स के अलावा रॉयल गेस्ट हाउस और बेहतरीन लॉज भी हैं. वेडिंग डेस्टिनेशन और बिजनेस ईवेंट के लिए यह जयपुर की सबसे रॉयल क्लास जगह है. इसके गार्डन व्यू रूम में एक रात ठहरने का किराया करीब 31,000 रुपए से शुरू है.

Photo: Ramgarh Palace

लिस्ट में नौवां स्थान उदयपुर के दि ओबेरॉय उदयविलास को मिला है. इस रॉयल क्लास होटेल का स्कोर 95.07 है. यह होटेल पिछोला झील के किनारे बना हुआ है. इसका 30 एकड़ में फैला हरा-भरा परिसर, लग्जरी स्विमिंग पूल, स्पा और खूबसूरत झील का नजारा होटेल की खूबसूरती को बयां करता है. इस होटेल के प्रीमियम रूम में एक रात ठहरने का किराया करीब 33,000 रुपए है.

आठवें पायदान पर मुंबई के द ताज पैलेस का नाम है, जिसका स्कोर 96.68 है. होटेल में 9 आइकॉनिक रेस्टोरेंट और बार हैं. इसके लग्जरी कमरों से समुद्र का अद्भुत नजारा दिखाई देता है. इसके कमरों में ठहरने के बाद आपको इसकी लग्जरी क्लास का अंदाजा होगा. होटेल में एक रात ठहरने के लिए आपको कम से कम 16,000 रुपए देने होंगे.

नामी होटेल्स की इस लिस्ट में दिल्ली के ताज पैलेस का भी नाम है. ताज पैलेस का स्कोर 98.06 है. सुपर लग्जरी डाइनिंग के अलावा यहां ठहरने के लिए आपको तमाम सुविधाओं से लैस सुपीरियर, डीलक्स और लग्जरी रूम मिलेंगे. इस होटेल में एक रात बिताने का मिनिमम किराया करीब 6,000 रुपए है.

Photo: Taj Hotels

छठे स्थान पर जैसलमेर का सूर्यगढ़ होटल है, जिसे लिस्ट में 98.29 स्कोर दिया गया है. अपनी बेमिसाल इमारत की वजह से सूर्यगढ़ होटल बहुत फेमस है. डेस्टिनेशन वेडिंग के लिहाज से भी यह होटेल देश-दुनिया में मशहूर है. किसी किले की तरह बना सूर्यगढ़ कई मशहूर हस्तियों का स्वागत कर चुका है. होटेल में एक रात ठहरने का किराया 12,500 रुपए है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Suryagarh, Jaisalmer (@suryagarh)

जयपुर के राजमहल पैलेस रास को पांचवां स्थान मिला है. इस होटेल का स्कोर 98.29 है. अपने लाजवाब रूम्स, खूबसूरत गार्डन और शाही अंदाज में बने स्विमिंग पूल के लिए यह होटेल काफी फेमस है. इस रॉयल क्लास होटेल में एक दिन ठहरने का किराया करीब 45,000 रुपए है.

Photo: Rajmahal Palace

चौथे नंबर पर दिल्ली का द लोधी होटेल है. एक पॉश लोकेशन पर स्थित इस होटेल का स्कोर 98.32 है. लोधी गार्डन के नजदीक बना यह होटेल अपनी लग्जरी प्रॉपर्टी के लिए मशहूर है. यहां आपको शहर का सबसे उम्दा डाइनिंग सीन देखने को मिलेगा. इस होटेल में एक रात ठहरने का शुरुआती किराया करीब 15,000 रुपए है.

Photo: The Lodhi Hotel

दिल्ली के ओबेरॉय होटेल को लिस्ट में तीसरा स्थान दिया गया है. ओबेरॉय होटेल 98.41 स्कोर के साथ भारत का तीसरा सबसे लग्जरी होटेल बना है. इस नामचीन होटेल में लग्जरी रूम, खूबसूरत गार्डन समेत कई खास तरह की सुविधाएं उपलब्ध है. इसके प्रीमियम रूम में एक दिन ठहरने का किराया करीब 21,000 रुपए है.

दूसरे स्थान पर उदयपुर (राजस्थान) का द ताज लेक पैलेस होटेल है. ये होटेल 98.41 स्कोर के साथ दूसरे पायदान पर है. उदयपुर का यह शाही होटेल एक झील के बिल्कुल बीचोबीच बना हुआ है. इसके पैलेस, लग्जरी और रॉयल बेडरूम से झील का अद्भुत नजारा दिखता है. इस होटेल में एक दिन ठहरने के लिए आपको करीब 40,000 रुपए चुकाने होंगे.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Taj Lake Palace (@tajlakepalace)

नई दिल्ली स्थित द लीला पैलेस लिस्ट में अव्वल है. द लीला पैलेस को 98.41 स्कोर दिया गया है. द लीला पैलेस अपने ग्रैंड डीलक्स और प्रीमियर रूम के लिए फेमस है. इसके ग्रैंड डीलक्स रूम में ठहरने का एक दिन का किराया करीब साढ़े 11,000 रुपए है.

भारत के बेस्ट होटेल्स की इस लिस्ट में ताज फतेह प्रकाश पैलेस (उदयपुर) को 11वां, रास जोधपुर को 12वां, उमेद भवन पैलेस (जोधपुर) को 13वां, दि ओबेरॉय अमरविलास (आगरा) को 14वां और जेडब्ल्यू मैरिएट (मुंबई) को 15वां स्थान मिला है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें