scorecardresearch
 
पर्यटन

Dussehra Holiday Plan: दशहरे पर 6 दिन की छुट्टी! 10,000 रुपये में प्लान करिए इन 10 खूबसूरत जगहों की ट्रिप

10,000 में 10 खूबसूरत जगहों का ट्रिप
  • 1/11

पूरी दुनिया में फैली कोरोना की महामारी के चलते लोगों को मजबूरन घरों में कैद रहना पड़ा है. घूमने-फिरने के शौकीनों के रहे-सहे अरमान लॉकडाउन ने मार दिए. लेकिन अब ज्यादातर टूरिस्ट डेस्टिनेशन खुल चुके हैं और अगला हफ्ता भी छुट्टियों से भरा रहेगा. 14 अक्टूबर को राम नवमी और 15 को विजय दशमी की छुट्टी रहेगी. फिर 16 अक्टूबर को शनिवार और 17 को रविवार है. इसके बाद 19 अक्टूबर को ईद-ए-मिलाद की छुट्टी पड़ेगी. अगर आप ऑफिस से 18 अक्टूबर की छुट्टी ले सकें तो 6 दिन का ट्रिप प्लान किया जा सकता है. दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग बड़े आराम से 10 हजार रुपये में किसी अच्छी जगह घूमने जा सकते हैं.

10,000 में 10 खूबसूरत जगहों का ट्रिप
  • 2/11

कंगोजोड़ी गांव, हिमाचल प्रदेश: अगर आप नेचर की खूबसूरती को पास से देखना चाहत हैं तो हिमाचल प्रदेश के कंगोजोड़ी गांव पहुंचे. सिरमौर जिले के इस गांव तक पहुंचने के लिए आपको दिल्ली से करीब 275 किलोमीटर की यात्रा करनी होगी. लेकिन यहां के नजारे कुछ ही देर में सारी थकान भगा देंगे.

10,000 में 10 खूबसूरत जगहों का ट्रिप
  • 3/11

लैंसडाउन (उत्तराखंड): प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताना चाहते हैं तो एक बार लैंसडाउन जरूर जाएं. दिल्ली से इस हसीन वादियों वाली जगह की दूरी मात्र 279 किलोमीटर है. यहां कैंपिंग से लेकर खाने और रुकने का खर्चा 10,000 के अंदर हो जाएगा.

10,000 में 10 खूबसूरत जगहों का ट्रिप
  • 4/11

पिथौरागढ़ (उत्तराखंड): यह प्रसिद्ध जगह दिल्ली से 463 किलोमीटर दूर है. इसे हिल स्टेशन तो नहीं बोल सकते, लेकिन यहां का मौसम 12 महीने बहुत अच्छा रहता है. पहाड़ों से घिरे इस शहर की खूबसूरती देखते ही बनती है.

10,000 में 10 खूबसूरत जगहों का ट्रिप
  • 5/11

शिवपुरी (उत्तराखंड): ऋषिकेश अपने पौराणिक धार्मिक स्थलों और आश्रमों के अलावा ऊंचे पर्वतों और घने जंगलों के लिए भी जाना जाता है. ये जगह दिल्ली से करीब 244 किलोमीटर दूर है. इससे थोड़ी दूरी पर शिवपुरी है. यहां बहने वाली पवित्र गंगा नदी में आप रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा, बंजी जंपिंग, वॉटरफॉल, क्लिंबिंग और ट्रैकिंग के लिए भी यहां जा सकते हैं.

10,000 में 10 खूबसूरत जगहों का ट्रिप
  • 6/11

शोघी, हि‍माचल प्रदेश: यह जगह हनीमून कपल्स के बीच काफी मशहूर है और इसी के साथ फैमिली के साथ समय बिताने आने वालों को भी इस जगह की सादगी खूब रास आती है. अगर लंबा वीकेंड है तो तो यहां का प्लान बनाने में देर न करें.

10,000 में 10 खूबसूरत जगहों का ट्रिप
  • 7/11

खज्जियार: हिमाचल प्रदेश में स्थित खज्जियार को भारत का छोटा स्विटजरलैंड कहा जाता है. अगर आप शांति और प्राकृतिक खूबसूरती एक साथ देखना चाहते हैं, तो खज्जियार से बेहतर जगह आपको नहीं मिलेगी. ये जगह बेस्ट रोमांटिक जगहों में से भी एक है. यहां आप बड़े आराम से 10 हजार रुपये में घूमकर आ सकते हैं.

10,000 में 10 खूबसूरत जगहों का ट्रिप
  • 8/11

मुक्तेश्वर, उत्तराखंड: ये जगह सुंदर होने के साथ:साथ काफी साफ भी है. यहां जाकर आप साफ और ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं. यहां पर आप ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग, राफ्टिंग कर सकते हैं. दिल्ली:एनसीआर में रहने वाले लोग बड़े आराम से 10 हजार रुपये में घूमकर आ सकते हैं.

10,000 में 10 खूबसूरत जगहों का ट्रिप
  • 9/11

भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी (राजस्थान): भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी दुनिया के सबसे अच्‍छे बर्ड सेंचुरी पार्क में से एक है और केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जाना जाता है. यह राजस्‍थान में स्थित है. यहां आपको हजारों की संख्या में दुर्लभ और विलुप्त जाति के पक्षी देखने को मिल जाएंगे.

10,000 में 10 खूबसूरत जगहों का ट्रिप
  • 10/11

रानीखेत (उत्तराखंड): उत्तराखंड में बसा रानीखेत एक शानदार हिल:स्टेशन है. अगर आप प्रकृति के साथ समय बिताना पसंद करते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है. यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग, राफ्टिंग भी कर सकते हैं. रानीखेत में आप झूला देवी मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं.

10,000 में 10 खूबसूरत जगहों का ट्रिप
  • 11/11

माउंट आबू: जुलाई में हल्की बरसात के बीच राजस्‍थान के हिल स्टेशन माउंट आबू का मजा लिया जा सकता है. माउंट आबू में आप रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग और रैप्लिंग जैसी ऐक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकेंगे. यहां कैंपिंग और ट्रैकिंग के अलावा घुड़सवारी और हॉट एयर बलून की एक्टिविटी भी काफी फेमस है. मॉनसून के वक्त यहां मौसम और भी ज्यादा अच्छा हो जाता है. यहां भी आपको घूमने के लिए इतने ही रुपये खर्च करने पड़ेंगे.