scorecardresearch
 

लड़कों की इन हरकतों से लड़कियों को होती है सख्त नफरत, भागती हैं दूर

Relationships Advice: अक्सर लड़कों के प्रपोजल रिजेक्ट हो जाते हैं. इसके बाद वे प्रपोजल रिजेक्ट होने का कारण (Reason of proposal rejection) जानने की कोशिश करते हैं. दरअसल, लड़कों की कुछ कॉमन गलतियों के कारण उनके प्रपोजल रिजेक्ट हो जाते हैं. अब वे कौन सी गलतियां है, जिनके कारण प्रपोजल रिजेक्ट होते हैं? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
(Image credit: Getty images) (Image credit: Getty images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लड़कों के प्रपोजल रिजेक्ट होने के कई कारण होते हैं
  • कुछ कॉमन गलतियों से रिजेक्ट होते हैं प्रपोजल
  • प्रपोज करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Relationships Tips: हर लड़के को किसी न किसी लड़की पर क्रश होता है. वह लड़की उसकी दोस्त हो सकती है, क्लासमेट हो सकती है या फिर उसकी कलीग भी हो सकती है. क्रश होने के बाद बारी आती है, उसे प्रपोज करने की. लेकिन अक्सर लड़कों के प्रपोजल रिजेक्ट हो जाते हैं. फिर लड़कों के मन में सवाल आता है कि आखिर उनका प्रपोजल रिजेक्ट क्यों हुआ? दरअसल, लड़के जल्दबाजी में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिस कारण उनके प्रपोजल रिजेक्ट हो जाते हैं. वे कौन सी कॉमन गलतियां हैं, जिस कारण लड़कों के प्रपोजल रिजेक्ट हो जाते हैं, इस बारे में जान लीजिए. हो सकता है अगर आप इन बातों का ध्यान रखें तो आपका प्रपोजल रिजेक्ट न हो.

ओवर कॉन्फिडेंट रहना

कुछ लड़के ओवर कॉन्फिडेंट होते हैं और वे लड़की को प्रपोज करने से पहले ही अपने मन में ख्याली पुलाव पका लेते हैं, जो बताता है कि वे कॉन्फिडेंट नहीं बल्कि ओवर कॉन्फिडेंट हैं. उनका यही ओवर कॉन्फिडेंट उन्हें ले डूबता है और उनका प्रपोजल रिजेक्ट हो जाता है. क्योंकि जब कोई ओवर कॉन्फिडेंट हो जाता है तो उसके बात करने की स्टाइल से लेकर हाव-भाव तक, सभी बदल जाते हैं. प्रपोज करने से पहले पॉजिटिव सोच रखना सही है लेकिन उस बात को लेकर 100 परसेंट कॉन्फिडेंट हो जाना रिजेक्शन का चांस बढ़ा देता है.
 
लड़की के कंफर्ट का ख्याल न रखना

कुछ लड़के सामने वाली लड़के के कंफर्टेबल हुए बिना ही प्रपोज कर देते हैं जो कि रिजेक्शन का सबसे बड़ा कारण है. अब मानकर चलिए आप किसी लड़की से अभी-अभी मिले हैं, वह आपके साथ कंफर्टेबल भी नहीं है और आप उसे प्रपोज कर देते हैं तो उसे आपका प्रपोजल रिजेक्ट करने के अलावा कोई रास्ता नहीं दिखेगा. इसलिए हमेशा लड़की को कुछ समय तक जानें-पहचानें और उसके कंफर्टेबल होने के बाद ही कोई कदम आगे बढ़ाएं. 

दोस्तों की बातों में आकर प्रपोज करना

माना कि यह बात कई लड़कों पर लागू नहीं होती. लेकिन कई लड़के इस बात से वाकिफ होंगे कि लड़के कई बार दोस्तों की बातों में आकर लड़की को प्रपोज कर देते हैं. दरअसल, कई बार फ्रेंड्स के ग्रुप में किसी लड़की को प्रपोज करने की शर्त लग जाती है. अब ऐसे में बिना किसी फीलिंग के सिर्फ शर्त जीतने के लिए प्रपोज करेंगे तो जाहिर सी बात है, प्रपोजल रिजेक्ट होना ही है.  

बिना जान-पहचान या दोस्ती के प्रपोज करना

ऐसा आज तक कोई भी रिलेशन नहीं रहा जिसमें बिना दोस्ती के प्यार की शुरुआत हुई हो. प्यार की शुरुआत अक्सर पहले दोस्ती से होती है. पहले एक-दूसरे के दोस्त बनते हैं, एक-दूसरे को जानते हैं, पहचानते हैं और फिर कहीं जाकर अपने दिल की बात सामने वाले से कहते हैं. अब अगर कोई ऐसी लड़की है, जिससे मुलाकात हाल ही में हुई है और आप उसे प्रपोज करेंगे तो आपका प्रपोजल रिजेक्ट हो जाएगा.

बार-बार कॉल या मैसेज करना

माना कि एक लड़की है जो आपकी दोस्त है. आप उससे बात करने के लिए बार-बार कॉल या मैसेज कर रहे हैं और उसका रिप्लाय न आने पर भी लगातार कॉल पर कॉल कर रहे हैं तो वह इरिटेट हो जाएगी. अब ऐसा करने के बाद अपनी इमेज उसके मन में खराब हो जाएगी और ऐसे में आपका रिजेक्शन कन्फर्म हो जाता है. 

बात करने और मिलने के लिए फोर्स करना

अगर कोई लड़की आपकी दोस्त है और आप उसे बार-बार कॉल पर बात करने और मिलने के लिए फोर्स करेंगे तो जाहिर सी बात है, प्रपोजल एक्सेप्ट होने की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं है. क्योंकि लड़की की अपनी भी पर्सनल लाइफ है और अगर आप उसे हमेशा बात करने या मिलने के लिए फोर्स करेंगे तो जाहिर सी बात है, वह आपसे बात करना भी पसंद नहीं करेगी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें