scorecardresearch
 

ये हैं रिलेशनशिप में एकतरफा प्यार के संकेत, समय रहते लगा लें पता, वरना पड़ेगा पछताना

One sided love: रिलेशनशिप में जब सिर्फ एक ही व्यक्ति किसी भी चीज के लिए प्रयास करता है तो उसे एकतरफा प्यार कहा जाता है. कई लोग प्यार में काफी अनलकी होते हैं. अक्सर जिसे आप पसंद करते हैं या प्यार करते हैं वह आपको बदले में प्यार नहीं करता.

X
one sided relationship (Photo Credit: Getty Images) one sided relationship (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यहां जानें एकतरफा रिलेशनशिप के संकेत
  • जानें कैसे फिक्स करें एकतरफा रिलेशनशिप

कुछ लोगों के लिए रिलेशनशिप को मैनेज करना काफी मुश्किल होता है. इसमें बैलेंसिंग की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. पहले के समय में रिश्ते काफी लंबे वक्त तक चलते थे क्योंकि लोगों को उन्हें मेनटेन करना आता था लेकिन आज के समय में रिश्तों को संभालकर रखना लोगों के लिए काफी ज्यादा मुश्किल हो गया है. ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो अपने पार्टनर से बहुत प्यार करते हैं लेकिन बदले में उन्हें वो प्यार नहीं मिल पाता जिसे वह डिजर्व करते हैं.

ऐसा कई बार होता है जब आप किसी से बेपनाह प्यार करते हैं और वह व्यक्ति आपको जरा भी तवज्जो नहीं देता. ऐसे में काफी बुरा महसूस होता है. इस तरह के रिश्तों को एकतरफा या वन साइड रिलेशन कहा जाता है. तो आइए जानते हैं कैसे पता लगाएं कि आपका रिश्ता एकतरफा तो नहीं. साथ ही जानें कैसे करें एकतरफा रिलेशन को फिक्स. 

एकतरफा रिलेशनशिप के संकेत-

किसी भी रिश्ते में आपसी समझ, इज्जत और एक दूसरे का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है. हर कोई चाहता है कि उसे भी बदले में उतना ही प्यार मिले जितना वह अपने पार्टनर से करता है. लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता. कई लोग अपने पार्टनर से तो भरपूर प्यार करते हैं लेकिन बदले में उन्हें प्यार नहीं मिल पाता, जिसे एकतरफा प्यार कहा जाता है. ऐसे में आप कुछ तरीकों से एकतरफा प्यार का पता लगा सकते हैं. 

एकतरफा प्रयास करना- रिलेशनशिप में अक्सर कपल्स एक-दूसरे को गिफ्ट्स देते हैं, सरप्राइज प्लान करते हैं, लेकिन अगर ऐसा सिर्फ आप ही अपने पार्टनर के लिए कर रहे हैं और वह आपके लिए कुछ भी नहीं करता तो समझ लीजिए आपका रिलेशनशिप एकतरफा है.

प्रायॉरिटी लिस्ट में शामिल ना करना- अगर आपका पार्टनर दूसरों को आपसे ज्यादा प्राथमिकता देता है और आपकी बात को इग्नोर करके दूसरों की बातों को ध्यान से सुनता है तो समझ लीजिए कि आप एकतरफा रिलेशनशिप में हैं. 

गलती होने पर भी माफी ना मांगना- हर रिश्ते में रूठना और मनाना चलता रहता है. लेकिन एकतरफा रिलेशन में सिर्फ एक व्यक्ति को ही मनाना पड़ता है. कई बार गलती ना होने के बावजूद भी एक ही व्यक्ति को माफी मांगनी पड़ती है. 

कैसे फिक्स करें एकतरफा रिलेशनशिप

पार्टनर से करें बात- अक्सर लोग पार्टनर के नाराज होने डर से उन्हें कुछ बोलते ही नहीं हैं लेकिन अगर आपको महसूस हो रहा है कि आपका प्यार सिर्फ एकतरफा है तो इसके लिए जरूरी है कि आप आत्मविश्वास के साथ पार्टनर से बात करें. हो सकता है आपकी बात सुनने के बाद वह आपके साथ अच्छी तरह से रहने लगे. 

परिवार, दोस्तों और एक्सपर्ट की मदद लेना- अगर आपको लग रहा है आप एकतरफा रिश्ते में हैं तो इसके लिए परिवार, दोस्तों और एक्सपर्ट की मदद लें. इससे आपको काफी मदद मिलेगी. 

ये भी पढ़ें:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें