scorecardresearch
 

Sleeping Tips: अच्छी नींद चाहिए तो सोने से पहले जरूर कर लें ये 5 काम

दिनभर की थकान के बाद रात को अच्छी नींद लेना आवश्यक है. इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. पर कभी-कभी खराब आदतों के चलते रात में नींद पूरी नहीं होती, जिससे अगले दिन काम करने में मन नहीं लगता.

sleeping tips sleeping tips
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सोने से पहले मोबाइल आदि चीजें दूर रखें
  • किताब पढ़ने से भी अच्छी नींद आती है

दिनभर की थकान के बाद रात को अच्छी नींद लेना आवश्यक है. इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. पर कभी-कभी खराब आदतों के चलते रात में नींद पूरी नहीं होती, जिससे अगले दिन काम करने में मन नहीं लगता. ऐसे में नींद को पूरा करने के लिए कुछ लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं ताकि अगले दिन शरीर में भरपूर एनेर्जी रह सके. लेकिन इससे शरीर को नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में आप सोने से पहले एक्सपर्ट की इन टिप्स को फॉलो कर अच्छी और पर्याप्त नींद ले सकते हैं.

अपने गैजेट्स को स्विच ऑफ कर दें- ज्यादातर लोगों का मानना है कि दिनभर की थकान के बाद आराम करने का सबसे अच्छा तरीका फोन पर मूवी देखना या सोशल मीडिया पर कुछ समय बिताना है. लेकिन क्या ऐसा करना सही है. आपके गैजेट्स की तेज रोशनी स्लीप हार्मोन के सिक्रीशन में बाधा डाल सकती है. एक्सपर्ट के अनुसार, स्क्रीन से दूर रहने से मेलाटोनिन हार्मोन के सिक्रीशन में मदद मिलती है.

किताब पढ़ें- वेब सीरीज की जगह पर किताब पढ़ना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. पढ़ने से आपका माइंड रिलेक्स रहता है. आप सोने से पहले अपनी मनपसंद किताब पढ़ सकते हैं.

सोने से पहले नहाएं- एक्सपर्ट, सोने से पहले शॉवर लेने की सलाह देते हैं. ये लोगों को अधिक तेजी से सोने में मदद करता है और नींद की क्वालिटी में भी सुधार करता है.

कुछ गर्म पिएं- हल्दी वाला दूध या कैमोमाइल चाय दिमाग के साथ-साथ आंत के लिए भी फायदेमंद है.

अपने सांस लेने पर ध्यान दें- एक्सपर्ट, योग एक्सपर्ट और आध्यात्मिक गुरु सोने से पहले ब्रीदिंग एक्सरसाइज के महत्व पर जोर देते हैं. सोने से पहले नाडी सोधन जैसे प्राणायाम करने से न केवल दिमाग रिलेक्स होता है बल्कि नींद भी अच्छी आती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें