scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

High Blood Pressure: ये 5 चीजें करेंगी हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल, डाइट में करें शामिल

हाई ब्लड प्रेशर1
  • 1/9

दुनिया भर में हाई ब्लड प्रेशर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. लगभग 30% भारतीय इस स्थिति से पीड़ित हैं, जिसे अक्सर साइलेंट किलर भी कहा जाता है. ऐसे कई कारक हैं जो हाई बीपी के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. इनमें उम्र, लिंग, आनुवंशिकता, मोटापा, एक्सरसाइज कम करना और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण डाइट्री फैक्टर शामिल हैं.

हाई ब्लड प्रेशर2
  • 2/9

बिना लक्षणों के भी हाई बीपी ब्लड वेसल, मस्तिष्क, हृदय, आंखों और गुर्दे जैसे अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. सीडीसी (सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) के अनुसार, धमनियां, हृदय से रक्त को शरीर के अन्य भागों में ले जाने का काम करती हैं. हाई ब्लड प्रेशर का मतलब है कि जब धमनियों में ब्लड का दबाव बढ़ जाता है. इस कारण, धमनियों में रक्त का प्रवाह बनाए रखने के लिए हृदय को सामान्य से अधिक काम करने की आवश्यकता पड़ती है.

ब्लड प्रेशर3
  • 3/9

हृदय और गुर्दे की बीमारियों से बचाव के लिए अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित और मॉनिटर करना जरूरी है. इसके लिए आप डाइट में कई ऐसी चीजें शामिल कर सकते हैं, जो ब्लड प्रेशर को प्राकृतिक रूप से नियंत्रण रखने में मदद करेंगी.

नट्स 4
  • 4/9

एक्सपर्ट के अनुसार, सोडियम युक्त चीजों का सेवन कम करें. ज्यादा नमक, बेकिंग पाउडर और सोडियम बाइकार्बोनेट का इस्तेमाल करने से बचें. मोनोसोडियम ग्लूटामेट अजीनोमोटो जैसी स्वाद बढ़ाने वाली चीजों से परहेज करें. चीज, बटर, आलू के चिप्स, सॉल्टेड नट्स, सॉल्टेड पॉपकॉर्न, सॉल्टेड स्नैक्स से बचना चाहिए. इसके अलावा, केचप, चिली सॉस, गार्लिक सॉस, सोया सॉस, चटनी और अचार आदि का इस्तेमाल न करें.

खट्टे फल
  • 5/9

खट्टे फल- अंगूर, संतरे और नींबू जैसे खट्टे फल न केवल विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल से भरपूर होते हैं बल्कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रण कर सकते हैं. इनमें कैलोरी कम होती है और सोडियम नहीं पाया जाता है.

पालक और ब्रोकली
  • 6/9

पालक और ब्रोकली- विभिन्न मेटाबॉलिक डिसीज को कम करने में हरी सब्जियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इनमें एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो उन्हें हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए एक बेस्ट विकल्प बनाती हैं.

बीन्स और दाल
  • 7/9

बीन्स और दाल- ये फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भंडार हैं. शोध और अध्ययनों के अनुसार, बीन्स और दाल का सेवन ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में सहायक सिद्ध हो सकता है. इसके अलावा, इनका सेवन करने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा दूर रहता है.

कद्दू के बीज
  • 8/9

कद्दू के बीज, चिया सीड और अलसी- इनमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, आर्जिनिन और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स करने के साथ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

बेरीज
  • 9/9

बेरीज- बेरीज एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड का रिच सोर्स हैं. इनके सेवन से हृदय रोग का खतरा कम होता है. ब्लूबेरी, रस्पबेरी और स्ट्रॉबेरी आदि का सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रख सकता है.