scorecardresearch
 

Male Fertility: ये है पिता बनने की सही उम्र, इसके बाद स्पर्म होने लगते हैं डैमेज

पुरुषों में रोजाना स्पर्म का प्रोडक्शन होता है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही स्पर्म काउंट और क्वॉलिटी में गिरावट आने लगती है. आइए जानते हैं क्या है पिता बनने की सबसे सही उम्र और किस उम्र के बाद पिता बनने पर आपकी और बच्चे की हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है.

X
male fertility male fertility
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पिता बनने की भी होती है एक सही उम्र
  • उम्र का फर्टिलिटी से है संबंध
  • एक उम्र के बाद खराब होती है स्पर्म की क्वॉलिटी

Male Fertility: अक्सर माना जाता है कि बच्चे पैदा करने के लिए महिलाओं की एक सही उम्र होती है जबकि पुरुष किसी भी उम्र में बच्चे पैदा कर सकते हैं. हालांकि, यह बात पूरी तरह सही नहीं है. बच्चे पैदा करने के लिए महिलाओं की उम्र जितनी मायने रखती है, उतनी ही  पुरुषों की उम्र भी. इसकी वजह ये है कि उम्र बढ़ने के साथ ही पुरुषों में स्पर्म काउंट और इसकी क्वॉलिटी गिरने लगती है.

पिता बनने की सही उम्र- विशेषज्ञों के मुताबिक, पुरुषों के लिए 20 से लेकर 30 साल तक की उम्र पिता बनने के लिए सही है. हालांकि 50 या उससे ज्यादा की उम्र होने पर भी पुरुष बच्चे पैदा कर सकते हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक, एक व्यक्ति ने 92 साल की उम्र में बच्चे को जन्म दिया था. शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चा पैदा करने में पुरुषों की उम्र काफी महत्वपूर्ण होती है. 40 वर्ष से ज्यादा उम्र होने पर पुरुषों में पिता बनने की संभावनाएं कम होने लगती हैं.

बायोलॉजिकल क्लॉक- एक्सपर्ट्स का कहना है कि पुरुषों में स्पर्म का प्रोडक्शन कभी रुकता नहीं है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ स्पर्म का डीएनए डैमेज होने की संभावनाएं काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं जिससे प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है. होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है. 

कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि जब पुरुष ज्यादा उम्र में पिता बनते हैं तो इससे बच्चों में तंत्रिका विकास संबंधी विकार (Neurodevelopmental Disorders) देखने को मिल सकते हैं.  साल 2010 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो पुरुष 40 साल की उम्र के बाद पिता बने, उनके बच्चों में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम के डेवलप होने का खतरा 5 गुना था. 

किस उम्र के बाद स्पर्म का प्रोडक्शन हो जाता है बंद- विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सीमन के कुछ मानदंड तय किए हैं जिनसे हेल्दी स्पर्म निर्धारित किया जाता है. इसमें स्पर्म काउंट, शेप, और मूवमेंट शामिल हैं. इसके अनुसार 35 साल की उम्र के आसपास पहुंचते ही पुरुषों में यह स्पर्म पैरामीटर खराब होने लगता है. 

इस समय पुरुष होते हैं सबसे ज्यादा फर्टाइल- 22 से लेकर 25 साल के बीच पुरुष सबसे ज्यादा फर्टाइल होते हैं. ऐसे में उन्हें 35 साल की उम्र से पहले बच्चे पैदा कर लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस उम्र के बाद फर्टिलिटी खराब होनी शुरू हो जाती है. अगर आप 45 साल की उम्र के बाद बच्चे पैदा करने की सोच रहे हैं तो पहले डॉक्टर से संपर्क कर लें.

इस उम्र में पिता बनना हो सकता है खतरनाक- जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ में प्रकाशित एक रिसर्च में पाया गया कि 25 साल की उम्र से पहले पिता बनने से पुरुषों को कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर पुरुष कम उम्र में मानसिक और आर्थिक तौर पर पिता बनने के लिए तैयार नहीं होते हैं और आगे चलकर इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है.

और पढ़ें:


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें