scorecardresearch
 

Fatty Liver Disease: फैटी लिवर डिसीज से बचने के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं? ये खराब आदतें भी बदलें

Fatty Liver Disease: एल्कोहल के अत्यधिक सेवन या डाइट व एक्सरसाइज के जरिए वजन बढ़ाने के कारण कई बार ऐसा हो जा ता है. क्या आप जानते हैं डाइट के जरिए भी फैटी लिवर डिसीज से निजात पाई जा सकती है. कोशिकाएं डैमेज होने से रोकने वाले फूड शरीर के लिए इंसुलिन के उपयोग और लोवर इंफ्लेमेशन की दिक्कत को कम कर सकते हैं.

फैटी लिवर डिसीज (Photo Credit: Getty Images) फैटी लिवर डिसीज (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एल्कोहल के अत्यधिक सेवन से लिवर में बढ़ता है फैट
  • फैटी लिवर डिसीज में इंसुलिन रेसिस्टेंस की दिक्कत

Fatty Liver Disease diet tips: फैटी लिवर डिसीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें लिवर की कोशिकाओं में बहुत ज्यादा फैट जमा हो जाता है. एल्कोहल के अत्यधिक सेवन या डाइट व एक्सरसाइज के जरिए वजन बढ़ाने के कारण कई बार ऐसा हो जाता है. क्या आप जानते हैं डाइट के जरिए भी फैटी लिवर डिसीज से निजात पाई जा सकती है. कोशिकाएं डैमेज होने से रोकने वाले फूड शरीर के लिए इंसुलिन के उपयोग और लोवर इंफ्लेमेशन की दिक्कत को कम कर सकते हैं.

क्या खाएं- मेडिटेरेनियन डाइट को पहले फैटी लिवर डिसीज के लिए नहीं बनाया गया था. दरअसल इसमें शामिल फूड लिवर में फैट घटाने के लिए मददगार हैं. इसमें हेल्दी फैट के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स और कई तरह के कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं. फैटी लिवर डिसीज में डॉक्टर लोगों को मछली या सी फूड, फल, साबुत अनाज, बादाम, ओलिव ऑयल, हरी सब्जियां, एवोकाडो और फलीदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं.

आपकी कोशिकाएं ग्लूकोज से एनर्जी बनाने का काम करती हैं. फैटी लिवर डिसीज में अक्सर लोगों को इंसुलिन रेसिस्टेंस की दिक्कत हो जाती है. इसका मतलब हुआ कि शरीर में इंसुलिन बनता है, लेकिन वो उसका इस्तेमाल नहीं कर पाता है. नतीजन खून में ग्लूकोज बढ़ने लगता है और आपका लिवर इसे फैट में बदल देता है. इसलिए आपकी डाइट में फैट वाली सही चीजों का होना जरूरी है.

क्या खाने से बचें- एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सैचुरेटेड फैट लिवर में फैट बढ़ाने का काम करता है. इससे बचने के लिए कुछ चीजों से परहेज करना जरूरी है. ऐसे लोगों को लीन या व्हाइट मीट खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा फुल फैट चीज, योगर्ट, रेड मीट, ताड़ या नारियल के तेल का सेवन करने से बचना चाहिए. कैंडी, रेगुलर सोडा जैसे बहुत ज्यादा शुगर वाली चीजें खाना बंद कर देना चाहिए.

ये 5 काम भी जरूर करें- फैटी लिवर डिसीज से बचने के लिए कुछ चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. एक्सपर्ट कहते हैं कि ऐसे लोगों को 7 से 10 प्रतिशत वजन घटाने की कोशिश करनी चाहिए. एरोबिक एक्सरसाइज या हल्की वेट ट्रेनिंग से भी लिवर की सेहत को फायदा होता है. इसके लिए डॉक्टर डायबिटीज कंट्रोल करने की भी सलाह देते हैं. शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल को भी घटाने की कोशिश करनी चाहिए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें