scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी को बूस्ट करेंगी ये 8 चीजें, जल्दी करें डाइट में शामिल

इम्यूनिटी
  • 1/11

कोरोना की दूसरी लहर बीतने के बाद एक्सपर्ट्स अब कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं. ऐसे में कोरोना के खिलाफ हर व्यक्ति मास्क लगाने से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तक हर संभव प्रयास कर रहा है. पर क्या आपको लगता है कि महज इतना करना पर्याप्त है? जी नहीं, कोरोना वयरस से लड़ने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है शरीर का स्वस्थ होना. शरीर तब स्वस्थ रहता है, जब हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. क्योंकि इम्यून सिस्टम शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है. इसलिए कहा जाता है स्वस्थ शरीर निरोगी काया. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए हेल्दी डाइट अनिवार्य है. तो आइए जानते हैं डाइट में किन चीजों को शामिल करने से आप शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

एंटी-ऑक्सीडेंट्स रिच फूड
  • 2/11

एंटी-ऑक्सीडेंट्स रिच फूड- बेरीज, प्याज, लहसुन, अदरक, गाजर और यहां तक कि कद्दू जैसे सुपरफूड में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, बी और ई भी पाया जाता है. आप रोजाना इनमें से किसी एक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलेगी.

विटामिन सी युक्त चीजें
  • 3/11

विटामिन सी युक्त चीजें- इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है. अमरूद, संतरा, आंवला, बेरी, नींबू आदि खट्टे फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. इसके अलावा, अपनी डाइट में मोरिंगा, तुलसी के पत्ते, स्पिरुलिना, नीम, ग्रीन टी भी शामिल करें.

हल्दी
  • 4/11

हल्दी- एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी में करक्यूमिन नामक एक एक्टिव यौगिक होता है, जो स्वस्थ्य के लिए कई तरह से लाभदायक होता है. अपनी डाइट में हल्दी और काली मिर्च को शामिल करें. आयुर्वेद के अनुसार, ये इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए एक सदियों पुराना, आजमाया हुआ और परखा हुआ नुस्खा है. एक गिलास पानी में हल्दी, दालचीनी, लौंग, इलायची, केसर आदि डालकर इसे चाय के रूप में ले सकते हैं. इसके अलावा, हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कारगर माना जाता है.

चक्रफूल
  • 5/11

चक्रफूल- स्टार ऐनीज यानी चक्रफूल में एक शिकिमिक एसिड नामक यौगिग होता है, जो पिछले 15 से अधिक वर्षों से एंटीवायरल दवाओं को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई गुणकारी तत्व होते हैं, जो चोट को जल्दी भरने में मदद करते हैं. थाई स्टाइल सूप और करी बनाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, पानी में 2 स्टार एनीज डालकर लगभग 15 मिनट तक उबाल लें. इसे गर्म ही पिएं.

नारियल का तेल
  • 6/11

नारियल का तेल- अपने दिन की शुरुआत 1-2 चम्मच ऑर्गेनिक नारियल तेल से करें. ये सूजन को कम करने में मदद करता है. नारियल के तेल में एंटीवायरल गुण होते हैं जो कई तरह के बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं.

फर्मेंटेड फूड
  • 7/11

फर्मेंटेड फूड- सिर्फ एक चम्मच फर्मेंटेड फूड आपकी आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करते हैं. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. सौकरकूट, मिसो, केफिर, दही, किमची, घर का बना अचार और कांजी पानी जैसे फर्मेंटेड फूड को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

मुलेठी
  • 8/11

मुलेठी- मुलेठी में कई एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये कई वायरल बीमारियों को ठीक करने में कारगर माना जाता है. एक्सपर्ट के अनुसार, सर्दी-जुकाम होने पर मुलेठी की चाय ले सकते हैं.

लाल शिमला मिर्च
  • 9/11

लाल शिमला मिर्च- खट्टे फलों की तुलना में लाल शिमला मिर्च में तीन गुना विटामिन सी होता है. इसमें बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ आंखों को भी स्वस्थ रखता है.

तनाव को दूर रखें
  • 10/11

तनाव को दूर रखें- तनाव शरीर में ऐसा हार्मोन पैदा करता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को गहराई से प्रभावित करता है. इसलिए इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए तनाव से दूर रहना सबसे महत्वपूर्ण है. नियमित व्यायाम, योग, ध्यान आदि करें. ऐसा करने से मन शांत रहता है और आप तनाव मुक्त रहते हैं.

पर्याप्त नींद लें
  • 11/11

पर्याप्त नींद लें- काम के बढ़ते बोझ के कारण अक्सर लोग कैफीनयुक्त ड्रिंक्स का सेवन ज्यादा करते हैं. ऐसा करने से नींद की समस्या होने लगती है, जो तनाव का कारण बनता है. इससे इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है. इसलिए इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए जरूरी है पर्याप्त नींद लें.