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Explainer: FSSAI का नया ‘पैकेजिंग’ नियम, ऐसे बचाएगा आपके बच्चों को ‘Junk Food’ से!

फूड रेग्युलेटर FSSAI देश में बच्चों के बीच जंक फूड के बढ़ते कंजप्शन से चिंतित है. इसलिए उसकी प्लानिंग है कि पैक्ड खाने पर ‘फ्रंट-ऑफ-पैक लेबिलिंग’ की जाए. अब जानने वाली बात ये है कि ये क्यों जरूरी है और आम आदमी को इससे क्या फायदा है. क्या इसे लागू करना भी उतना ही आसान होगा?

जंक फूड से बच्चों को बचा पाएगी FSSAI की ‘फ्रंट-ऑफ-पैक लेबलिंग’ (सांकेतिक फोटो) जंक फूड से बच्चों को बचा पाएगी FSSAI की ‘फ्रंट-ऑफ-पैक लेबलिंग’ (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ‘अभी पीछे होती है पैक्ड फूड में ‘न्यूट्रिशनल वैल्यू’ डिटेल्स’
  • ‘भारतीय बाजार में छोटी पैकिंग में बिकता है पैक्ड फूड’
  • ‘ग्राहकों की जागरुकता आ सकता है क्रांतिकारी बदलाव’

आपने कभी किसी बिस्किट के पैकेट, कोल्डड्रिंक की बोतल या नमकीन के पैकेट को पीछे से पलट कर देखा है, कि उसमें क्या-क्या सामान डाला गया है, इससे शरीर को कितनी एनर्जी मिलती है, कितना इसमें फैट होता है और कितना इसमें नमक, अगर नहीं तो ये खबर आपके लिए काफी काम की हो सकती है.

पैक खाने में ‘न्यूट्रिशनल वैल्यू’ की जानकारी

देश में खाने-पीने की चीजों के लिए फूड रेग्युलेटर ‘भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण’ (FSSAI) अलग-अलग नियम बनाती है. इन्हीं में से एक है पैक्ड खाने की चीजों पर उसमें इस्तेमाल की गई सामग्री, उसकी एक्सपायरी और उससे शरीर को मिलने वाले पोषण (न्यूट्रिशनल वैल्यू) की जानकारी देना. अभी खाने-पीने की पैक चीजों के पैकेट पर पीछे की तरफ एक सफेद बॉक्स में उससे मिलने वाले पोषण की जानकारी होती है, वहीं इसे बनाने में इस्तेमाल की गई सामग्री और एक्सपायरी की जानकारी अलग से दी जाती है. अब FSSAI चाहता है कि इस जानकारी को पैक खाने की चीजों पर आगे दिया जाए. इसके लिए उसने अभी प्रस्ताव रखा है.

‘फ्रंट-ऑफ-पैक लेबलिंग’ होगी ऐसी

FSSAI देश में बच्चों के बीच जंक फूड (Junk Food) के बढ़ते उपभोग से चिंतित है. जंक फूड से बच्चों में डायबिटीज और मोटापे की समस्या बढ़ने का डर है. अभी जंक फूड पर जो ‘न्यूट्रिशनल वैल्यू’ का बॉक्स होता है, उसमें 4 जानकारी काफी अहम होती हैं. पहली कि वो खाने की चीज शरीर को कितने कैलोरी की ऊर्जा देगी, दूसरा कि उसमें शर्करा (शुगर) की मात्रा कितनी है, तीसरा उसमें कितना वसा यानी फैट है और चौथा कि उसमें नमक का स्तर क्या है.

अब किसी बिस्किट के पैकेट पर ये चारों वैल्यू हो सकती हैं, तो कोल्डड्रिंक पर वसा और नमक नहीं होगा, वहीं चिप्स या भुजिया के पैकेट पर शर्करा का स्तर नहीं होगा.

सुपर मार्केट में अधिकतर सामान होता है ‘पैक्ड फूड’
सुपर मार्केट में अधिकतर सामान होता है ‘पैक्ड फूड’

FSSAI चाहता है कि इस पूरी जानकारी को आने वाले समय में पैक्ड खाने के लेबल पर सामने की ओर रखा जाए. इसे ही ‘फ्रंट-ऑफ-पैक लेबिलिंग’ (Front Of Pack Labelling) पॉलिसी कहा जा रहा है. दुनिया के कई विकसित देशों में ऐसी व्यवस्था है. FSSAI का मानना है कि इससे ग्राहकों को वो क्या खा रहे हैं और वो उनके स्वास्थ्य के लिए कैसा है, इसकी सही जानकारी मिलेगी और वो सही निर्णय ले पाएंगे. लेकिन क्या भारत में ये इतना आसान है?

भारत में चलती है छोटी पैकिंग

फूड एंड बेवरेजेस इंडस्ट्री से जुड़े विशेषज्ञ के. एस. नारायण बताते हैं कि विकसित देशों में पैक्ड खाने की बड़ी पैकेजिंग का इस्तेमाल ज्यादा होता है. ऐसे में उनके फ्रंट पर इस तरह की लेबलिंग करना आसान है. जबकि भारत में पैक्ड फूड का बड़ा मार्केट 5 रुपये और 10 रुपये की पैकेजिंग का है. ऐसे में न्यूट्रिशनल वैल्यू और सामग्री से जुड़ी जानकारी फ्रंट पर देना कंपनियों के लिए मुश्किल होगा. कई खाने की चीजों पर जब ये जानकारी दी जाएगी तो पैकेजिंग का लगभग 80% तक हिस्सा इसी में चला जाएगा.

लेकिन क्या सिर्फ पैक्ड फूड के फ्रंट पर सारी जानकारियां देने से जंक फूड से होने वाले नुकसानों की दिक्कत दूर हो जाएगी. भारतीय ग्राहकों पर इसका क्या असर होगा और उन्हें इससे क्या लाभ होगा...

ग्राहकों का रवैया महत्वपूर्ण

सबसे बड़ा सवाल ये है कि FSSAI की ‘फ्रंट-ऑफ-पैक लेबलिंग’ पॉलिसी अगर लागू हो भी जाती है, तो क्या ये बच्चों को ‘जंक फूड’ से होने वाली समस्या से बचा पाएगी. एंटीक स्टॉक ब्रोकिंग के वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) अभिजीत कुंडू का मानना है कि अधिकतर भारतीय पैक्ड फूड को लेकर उतने हेल्थ कॉन्शियस नहीं होते. हम में से खुद कई लोग पैक फूड के पीछे दी गई इन जानकारियों को पढ़कर नहीं देखते, सिवाय एक्सपायरी डेट के. ऐसे में पैकेजिंग में ये बदलाव कितना असर लाएगा ये देखना होगा.

उनका कहना है कि असल में बदलाव ’ग्राहकों का रवैया’ बदलने से आएगा. जब वो इस बात का ख्याल करना शुरू करेंगे कि उनके बच्चे असल में क्या खा रहे हैं. वहीं कई मल्टीनेशनल कंपनियों ने इस बारे में कदम उठाना शुरू कर दिया है जो उनके वैश्विक परिचालन का हिस्सा है.

कुंडू ने कहा कि कुछ साल पहले वेजेटेरियन और नॉन-वेजिटेरियन फूड के लिए बनाए गए चिन्ह से बाजार में काफी बदलाव आया. ऐसे में FSSAI का ये कदम भी क्रांतिकारी हो सकता है, अगर सभी पक्ष अपनी जिम्मेदारी को निभाएं. हाल में FSSAI ने Vegan लोगों के लिए भी एक नया सिंबल जारी किया है.

www.businesstoday.in से इनपुट पर आधारित

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