scorecardresearch
 

पुरुषों में यौन क्षमता बढ़ाती हैं ये तीन चीजें

आमतौर पर हम जब भी प्रजनन क्षमता की बात करते हैं तो वो महिलाओं के संदर्भ में ही होती है. पर आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि पुरुषों में भी प्रजनन क्षमता से जुड़े कई विकार होते हैं.

food good for men food good for men

आमतौर पर हम जब भी प्रजनन क्षमता की बात करते हैं तो वो महिलाओं के संदर्भ में ही होती है. पर आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि पुरुषों में भी प्रजनन क्षमता से जुड़े कई विकार होते हैं. जिस तरह महिलाओं को संपूर्ण और पौष्ट‍िक आहार लेने की सलाह दी जाती है, उसी प्रकार पुरुषों को भी शुक्राणुओं की संख्या और क्वालिटी के लिए अच्छा आहार लेना जरूरी होता है.

आमतौर पर इन बातों को अनदेखा कर दिया जाता है लेकिन ये बात गौर करने वाली है कि जो लोग पर्याप्त मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं उनकी प्रजनन क्षमता तुलनात्मक रूप से बेहतर होती है और उनके शुक्राणुओं की क्वालिटी भी अच्छी होती है.

यहां ऐसी ही तीन चीजों का उल्लेख है जिनका सेवन पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ाता है -

1. केले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी, बी1, प्रोटीन और मैग्नीशियम पाया जाता है. केले में पाए जाने वाले ये सभी पोषक तत्व शुक्राणुओं की संख्या और क्वालिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं.

2. नपुंसकता से ग्रसित लोगों में लाइकोपीन का स्तर बहुत कम होता है जिस वजह से शुक्राणुओं की संख्या और सक्रियता पर असर पड़ता है. टमाटर एक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट है. जिन चीजों में लाइकोपीन की अधिकता होती है, वे सेक्स से जुड़ी बीमारियों में काफी फायदेमंद रहती हैं.

3. लहसुन में विटामिन बी6 और सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इन दोनों ही तत्वों की उपस्थिति से कामेच्छा बढ़ती है. लहसुन यौन अंगों में रक्त संचार को बढ़ाता है जिससे यौन क्षमता भी बढ़ती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें