scorecardresearch
 

वाकई दुबले होना चाहते हैं तो हर रोज पिएं 10 गिलास पानी

आपने भी शायद कहीं न कहीं यह सुना होगा कि पानी पीने से वजन घटता है. अगर आप अब तक इस बात को लेकर संदेह में ही हैं तो बता दें कि यह वाकई सच है और पानी पीने से वजन कम होता है.

पानी पीने से कम होगा वजन पानी पीने से कम होगा वजन

आपने भी शायद कहीं न कहीं यह सुना होगा कि पानी पीने से वजन घटता है. अगर आप अब तक इस बात को लेकर संदेह में ही हैं तो बता दें कि यह वाकई सच है और पानी पीने से वजन कम होता है. न केवल वजन बल्क‍ि पानी पीने से कई दूसरी बी‍मारियां भी दूर हो जाती हैं.

अगर आप सचमुच कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो हर रोज कम से कम 10 गिलास पानी पिएं. हर रोज इतना पानी पीने से आपके चेहरे पर भी निखार आएगा और दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर हो जाएंगी.

पर एक बात जो पहले से ही स्पष्ट मालूम होनी चाहिए, वह यह है कि वजन कम होना रातभर की प्रक्रिया नहीं है. इसके लिए दृढ़ इच्छाशक्त‍ि की जरूरत होती है. अगर आपने वजन कम करने की ठान ही ली है तो आज से ही पानी को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लीजिए.

वैसे एक दिन में करीब 10 गिलास पानी पीने से ये फायदे भी होंगे:

1. पानी पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. एक दिन में 10 गिलास पानी पीने से ऊर्जा के स्तर पर वृद्धि होती है जिससे आप ज्यादा काम कर पाते हैं, वह भी बिना थके.

2. मेटाबॉलिज्म के लिए भी पानी पीना बहुत जरूरी है. यह मेटाबॉलिज्म की क्रिया को सक्रिय बनाता है और फैट को तोड़ने में मददगार साबित होता है.

3. एक दिन में 10 गिलास पानी पीने से शरीर के कई विषक्त पदार्थ खुद ही बाहर निकल जाते हैं. इसके साथ ही अनचाहा फैट भी निकलता है. जिससे वजन घटाने में काफी मदद हो जाती है.

4. एक दिन में 10 गिलास पानी पीने की वजह से आपको लगेगा कि आपका पेट भरा हुआ है, इसलिए बीच-बीच में खाने की आपकी आदत कंट्रोल हो जाएगी. बता दें कि बीच-बीच में लगने वाली यह भूख ही मोटापे के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार होती है.

5. एक दिन में आप जो पानी पीते हैं,  वह फैट को बर्न करने का काम करता है. आप जितना अधिक पानी का इस्तेमाल करेंगे, उतनी ही जल्दी आप अपना वजन कम कर पाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें