scorecardresearch
 

इन घरेलू उपायों से दूर हो जाएगी उनकी खर्राटे लेने की आदत

सोते समय खर्राटे लेने की समस्या इतनी सामान्य हो गई है कि अब इसे बीमारी समझना ही छोड़ दिया गया है. खर्राटे लेने वाले को भले ही कुछ न पता चलता हो लेकिन उसके साथ सोने वाले की तो नींद खराब होती ही है.

खर्राटे लेना खर्राटे लेना

सोते समय खर्राटे लेने की समस्या इतनी सामान्य हो गई है कि अब इसे बीमारी समझना ही छोड़ दिया गया है. खर्राटे लेने वाले को भले ही कुछ न पता चलता हो लेकिन उसके साथ सोने वाले की तो नींद खराब होती ही है.

आपको शायद पता न हो लेकिन सोते वक्त खर्राटे लेना एक तरह की असामान्यता है. अगर यह समस्या बहुत बढ़ गई है तो खर्राटे लेने वाले को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. खर्राटे लेने का सीधा संबंध दिल से जुड़ी कई बीमारियों से है. हालां‍कि अगर ये समस्या अपने प्रारंभिक रूप में है तो इन घरेलू उपायों की मदद से इसे दूर किया जा सकता है:

1. पुदीने का तेल
पुदीने में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो गले और नासाछिद्रों की सूजन को कम करने का काम करते हैं. इससे सांस लेना आसान हो जाता है. सोने से पहले पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों को पानी में डालकर उससे गरारे कर लें. इस उपाय को कुछ दिन तक करते रहें. फर्क आपके सामने होगा.

2. हल्दी का इस्तेमाल
हल्दी में एंटी-सेप्ट‍िक और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं. इसके इस्तेमाल से नासा-द्वार साफ हो जाता है जिससे सांस लेना आसान हो जाता है. रोज रात को सोने से पहले दूध में हल्दी पकाकर (हल्दी वाला दूध) पीने से फायदा होगा.

3. लहसुन का प्रयोग
साइनस की समस्या में लहसुन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. लहसुन में हीलिंग-क्वालिटी होती है. ये ब्लॉकेज साफ करने के साथ ही श्वसन-तंत्र को भी बेहतर बनाती है. अच्छी और चैन की नींद के लिए लहसुन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है.

4. ऑलिव ऑयल भी है फायदेमंद
ऑलिव ऑयल एक बहुत कारगर घरेलू उपाय है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह श्वसन तंत्र की प्रक्रिया को सुचारू बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होता है.

5. इलायची भी है कारगर
इलायची, श्वसन तंत्र को खोलने का काम करती है. इससे सांस लेने की प्रक्रिया सुगम होती है. सोने से पहले इलायची के कुछ दानों को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीने से समस्या में राहत मिलेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें