scorecardresearch
 

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से होती हैं 103 तरह की बीमारियां

हम सभी अपने घरों में सुनते आए हैं कि खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. खाना खाने के दौरान भी पानी पीने से परहेज करने की सलाह दी जाती है. पर हममें से शायद ही कुछ लोगों को पता हो कि ऐसा क्यों कहा जाता है.

Say no to water after meal Say no to water after meal

हम सभी अपने घरों में हमेशा से ये सुनते आए हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. खाना खाने के दौरान भी पानी पीने से परहेज करने की सलाह दी जाती है. पर हममें से शायद ही कुछ लोगों को पता हो कि ऐसा क्यों कहा जाता है.

दरअसल, आयुर्वेद में खाना खाने के बाद पानी पीना जहर माना जाता है. खाना खाने के बाद पानी पीने से जठराग्नि समाप्त हो जाती है. जठराग्नि अमाशय की वो ऊर्जा है जो हमारे खाए हुए खाने को पचाने का काम करती है. ऐसे में अगर आपने खाने के तुरंत बाद पानी पी लिया तो से ऊर्जा समाप्त हो जाती है और भोजन पच नहीं पाता है.

खाना नहीं पचने की वजह से वो अमाशय में ही सड़ने लग जाता है और इससे गैस, एसिड बनना शुरू हो जाता है. जो तबियत बिगाड़ने के लिए काफी हैं.

आयुर्वेद में 103 ऐसी बीमारियों का जिक्र है जो खाना खाने के बाद तुरंत पानी पी लेने से हो जाती है. आयुर्वेद की मानें तो खाना खाने के लगभग एक से दो घंटे के बाद ही पानी पीना चाहिए. इसी तरह खाना खाने से करीब आधा घंटा पहले पानी पी लेना चाहिए. पानी पीने के तुरंत बाद खाना खाना भी सही नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×