scorecardresearch
 

कैंसर और दूसरी कई बड़ी बीमारियों से बचाती है भिंडी

भिंडी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी और सब्जी में नहीं मिलते हैं. भिंडी खाने से होने वाले ये फायदे आपको हैरानी में डाल देंगें.

6 health benefits of lady finger 6 health benefits of lady finger

भारत में मुख्य रूप से प्रयोग की जाने वाली भिंडी को लेडी फिंगर और ओकरा नाम से भी जाना जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर भिंडी को कई तरह से इस्तेमाल में लाया जाता है.

कुछ लोग इसे सब्जी बनाकर खाना पसंद करते हैं, कुछ उबालकर तो कुछ इसे कच्चा भी खाते हैं. भिंडी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी और सब्जी में नहीं मिलते हैं.

भिंडी खाने से होने वाले ये फायदे आपको हैरानी में डाल देंगें.

1. मधुमेह को नियंत्रित करने में
भिंडी में डाइट्री फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो ब्लड-शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है. भिंडी का एंटी-डायबटिक गुण बीटा-सेल्स के विकास में भी मददगार होता है.

2. हार्ट डिजीज में फायदेमंद
शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा हो जाने की वजह से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. भिंडी में मौजूद पेक्ट‍िन नामक तत्व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.

3. वजन घटाने में फायदेमंद
जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें भिंडी का सेवन करना चाहिए. भिंडी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है. जो वजन घटाने के लिहाज से बहुत ही कारगर है. अनुमानत: 100 ग्राम भिंडी में केवल 33 कैलोरी ही होती है.

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में
भिंडी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. अगर आप प्रतिदिन 100 ग्राम भिंडी का सेवन कर रहे हैं तो प्रतिदिन आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मात्रा का 38 प्रतिशत इससे पूरा हो जाता है. विटामिन सी कई बीमारियों और संक्रमण से सुरक्ष‍ित रखने में मददगार होता है.

5. दिमागी सक्रियता को बढ़ाने में
फोलेट और विटामिन बी9 भी दो ऐसे पोषक तत्व हैं जो भिंडी में मुख्य रूप से मिलता है. ये दोनों पोषक तत्व दिमाग की सक्रियता को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं.

6. गर्भवती महिलाओं के लिए है फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं के लिए भिंडी खाना बहुत फायदेमंद है. इसमें विटामिन बी9 और फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है जिसकी वजह से गर्भ में पल रहा बच्चा बहुत तरह की न्यूरोलॉजिकल समस्याओें से दूर रहता है.

7. कैंसर से बचाव में
एक रिसर्च के मुताबिक भिंडी में किसी भी दूसरी सब्जी की तुलना में ज्यादा कॉन्सन्ट्रेटेड एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. ये एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल्स के प्रभाव से कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×