scorecardresearch
 

अमरूद की पत्तियों के ये फायदे आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे

अमरूद उन फलों में से एक है जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. बालों में अमरूद की पत्तियों के इस्तेमाल से कई तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

अमरूद की पत्ति‍यां अमरूद की पत्ति‍यां

अमरूद खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद की पत्त‍ियां भी कुछ कम नहीं होती हैं. त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती बनाए रखने तक के लिए अमरूद की पत्त‍ियों का इस्तेमाल किया जाता है.

अमरूद उन फलों में से एक है जिनमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. बालों में अमरूद की पत्तियों के इस्तेमाल से कई तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है. बालों का झड़ना, रूसी और दोमुंहे बालों की समस्या इन पत्त‍ियों के इस्तेमाल से दूर हो जाती है.

अगर आपके बच्चे के सिर में जुंएं हो गई हों तो भी आप अमरूद की पत्त‍ियों का इस्तेमाल कर सकते है. अमरूद की पत्तियां ठंडक देने का काम करती हैं. ऐसे में इनका बहुत अधिक इस्तेमाल आपको सर्दी दे सकता है. महीने में एकबार इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा. साथ ही इसके दूसरे फायदे भी हैं:

1. बालों का झड़ना रोकता है
अमरूद की पत्तियों के पानी से बाल धोने पर बालों का झड़ना कम हो जाता है. इस पानी से स्कैल्प की मसाज करना भी फायदेमंद रहेगा. इन पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो स्कैल्प को पोषण देता है. 

2. रूसी से आजादी
अमरूद की पत्त‍ियों को सुखाकर एक पाउडर बना लीजिए. इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में पानी मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से रूसी की समस्या दूर होती है. इस पेस्ट को 15 मिनट तक स्कैल्प पर लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें. 

3. दोमुंहे बालों के लिए
अगर आपके बाल दोमुंहें होते जा रहे हैं तो अमरूद की पत्त‍ियों का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. अमरूद की पत्तियों के पानी से बाल धोना फायदेमंद रहेगा. आप चाहें तो अमरूद की पत्त‍ियों का पेस्ट बनाकर दोमुंहे बालों पर लगा भी सकती हैं. ज्यादा फायदे के लिए इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिला लें.

4. जुंओं को मारने के लिए
सिर में जुंएं हो गई हैं तो अमरूद की पत्तियां आपके लिए फायदेमंद रहेंगी. हफ्ते में एक बार इसके रस से बालों को धोना फायदेमंद रहेगा.

5. ऑयली बालों के लिए
अगर आपके बाल बहुत ऑयली हैं तो अमरूद की पत्त‍ियां आपको राहत देंगी. गर्म पानी में अमरूद की कुछ पत्त‍ियों को 20 मिनट तक डुबाेकर रख दीजिए. इस पानी से ही बालों को धोएं. सिर में मौजूद एक्स्ट्रा तेल निकल जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें